ठाकुर वंश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(ठाकुर परिवार से अनुप्रेषित)

ठाकुर परिवार, सबसे ज्यादा नाई जाति के लोग ही ठाकुर उपनाम का प्रयोग करते थे सास्त्रो वा पुराणों में भी ठाकुर शब्द का प्रयोग श्री कृष्ण के बाद नाई जाति के लिए किया गया है। दिनों से कोलकाता का एक प्रतिष्ठित परिवार भी रहा है। बंगाल के नवजागरण में इस परिवार की महती भूमिका रही है। इसके अलावा इस परिवार के अलग-अलग लोगों ने व्यवसाय, सामाजिक-धार्मिक सुधार, साहित्य, युद्ध कोशल, रणनीति,कला संस्कृति,संगीत और सैन्य कार्यों में उल्लेखनीय भूमिका निभायी है। किंतु सर्वाधिक ठाकुर उपनाम सैनो (नाई) जाति द्वारा किया जाता है इसका कुछ आप उदाहरण भी देख सकते है भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर एवं भिखारी ठाकुर आदि अन्य महापुरुष जो सैन जाति से हुए है उन सभी के उपनाम ठाकुर है।

ठाकुर भारतीय उपमहाद्वीप की एक ऐतिहासिक सामंती उपाधि है। इसे वर्तमान समय में उपनाम के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। शीर्षक का स्त्रीलिंग शब्द ठकुरानी या ठकुराइन है, और इसका उपयोग ठाकुर की पत्नी का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है। यदि उल्लेख किया जाए तो अस्तित्व प्राचीन इतिहास और पौराणिक कथाओं से जुड़ा है। फिर चाहे सूर्यवंश के राजा रघु श्री राम हों श्री कृष्ण यादव हों ठाकुर ही कहलाते हैं भारतीय राज्यों में कई स्थानों में ठाकुर एक उपाधि भी है जिसका वास्तविक मतलब भू-स्वामी, ठक्कर, यादव, सम्मानीय व्यक्ति जमींदार,जागीरदार किया जाता है

अनेकों कुल में विभाजित होने के बाद भी परमार, चौहान, सैन, सिसोदिया, चालुक्य, सोलंकी, भाटी, राजपूत समाज कहलाए, राजपूत वर्ण व्यवस्था अथवा व्यक्तिगत जातिवाद के कारण भारत में आज संपूर्ण राजपुत समाज कई वर्गो-वर्णों में विभाजित हो गया है।

राजपाट के कार्य को संभालने के लिए भी ठाकुर जाति का उदय माना जाता है। राजपूतों ने इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है अनेकों योगदान दिए हैं उदाहरण प्रस्तुत है:- महाराणा प्रताप सिंह ,पृथ्वी राज चौहान, रावल रत्नसिंह जैसी वीर शिरोमणि हस्तियां वंश बेशक कोई सा भी शामिल हो; भारतीय इतिहास गौरवशाली रहा है।


[1][2]

पथुरियाघाट परिवार[संपादित करें]

गोपीमोहन ठाकुर (1760–1819) को उनकी संपत्ति के लिए जाना जाता था और 1822 में, कालीघाट स्थित काली मंदिर को सोने का सबसे बड़ा उपहार हो सकता है। वह हिंदू कॉलेज के संस्थापकों में से एक था, जो देश में पश्चिमी शिक्षा की शुरुआत करने वाला संस्थान था। वह अंग्रेजी में धाराप्रवाह था, और बंगाली के अलावा फ्रेंच, पुर्तगाली, संस्कृत, फारसी और उर्दू से परिचित था।

प्रसन्न कुमार ठाकुर, (1801-1868), गोपीमोहन टैगोर के पुत्र, लैंडहोल्डर्स सोसाइटी के नेताओं में से एक थे और बाद में देश में भारतीयों के शुरुआती संगठनों ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। उन्होंने सरकारी वकील के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन बाद में उन्होंने पारिवारिक मामलों की ओर ध्यान दिया। हिंदू कॉलेज के निदेशक होने के अलावा, वह कई संस्थानों की गतिविधियों से जुड़े थे। टैगोर लॉ व्याख्यान अभी भी कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा उनके द्वारा किए गए दान के आधार पर आयोजित किए जाते हैं। वे पहले स्थानीय रंगमंच के संस्थापक थे - हिंदू थिएटर। वे विसरीगल विधान परिषद में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय थे।

ज्ञानेन्द्रमोहन ठाकुर (1826-1890), प्रसन्नाकुमार टैगोर के पुत्र, ने ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए और कृष्ण मोहन बनर्जी की बेटी कमलमणि से विवाह किया। वह अपने पिता द्वारा विख्यात और विघटित हो गया था, इसलिए वह इंग्लैंड चला गया और लिंकन इन से बार के लिए पढ़ा, और बैरिस्टर के रूप में योग्य होने वाला पहला भारतीय बन गया। कुछ समय के लिए, उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय में हिंदू लॉ और बंगाली पढ़ाया।

महाराजा सर जतिन्द्रमोहन ठाकुर, GCIE, KCSI (1831-1908), हरकुमार टैगोर के पुत्र, को पथुरीघाट शाखा की संपत्ति विरासत में मिली। उन्होंने कोलकाता में रंगमंच के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया और खुद एक उत्सुक अभिनेता थे। उन्होंने माइकल मधुसूदन दत्ता को तिलोत्तमासम्भव काव्य लिखने के लिए प्रेरित किया और इसे अपने खर्च पर प्रकाशित किया। 1865 में, उन्होंने पथुरीघाट में बंगानाथालय की स्थापना की। वे संगीत के भी अच्छे संरक्षक थे और सक्रिय रूप से संगीतकारों का समर्थन करते थे, जिनमें से एक, क्षोत्र मोहन गोस्वामी ने इस देश में पहली बार आर्केस्ट्रा की अवधारणा को भारतीय संगीत में पेश किया। वह ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन के अध्यक्ष थे और रॉयल फ़ोटोग्राफ़िक सोसायटी के सदस्य होने वाले पहले भारतीय थे।

रमानाथ ठाकुर (1801-1877) और जतीन्द्रमोहन यूरोपीय कला के प्रमुख संरक्षक थे। पथुरीघट्टा में उनके महल का घर, टैगोर कैसल में यूरोपीय चित्रों का एक बड़ा संग्रह था। इसके बाद, परिवार के सदस्यों ने खुद को तेल में रंगना शुरू कर दिया। शौतीन्द्रमोहन ठाकुर (1865–98) रॉयल अकादमी में अध्ययन करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे।

सर सौरीन्द्रमोहन ठाकुर (1840-1914), हरकुमार टैगोर के पुत्र, जिन्हें राजा सर सोरिंद्रो मोहन टैगोर या बस एसएम टैगोर के नाम से जाना जाता था, एक महान संगीतज्ञ थे, जिन्हें 1875 में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ म्यूजिक की उपाधि से सम्मानित किया गया था और डी। 1896 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा लिट (ऑनोरिस कॉसा)। वह भारतीय और पश्चिमी संगीत दोनों में कुशल थे। उन्होंने 1871 में बंग संगीत विद्यालय और 1881 में बंगाल संगीत अकादमी की स्थापना की। उन्हें ईरान के शाह ने 'नबाब शहजादा' की उपाधि से सम्मानित किया था। ब्रिटिश सरकार ने उन्हें made नाइट बैचलर ऑफ द यूनाइटेड किंगडम ’बनाया। वह एक नाटककार और शांति के न्यायधीश भी थे। वह अपने समय के एक प्रमुख परोपकारी व्यक्ति भी थे।

अभिनेत्री शर्मिला टैगोर (b। 1944), पटौदी के मंसूर अली खान पटौदी नवाब की विधवा (d। 2011), और अभिनेता सैफ अली खान (पटौदी के नवाब) और अभिनेत्री सोहा अली खान और जौहर सबा अली खान की माँ माना जाता है। इस शाखा से उपजा है। फिल्म में उनका करियर 1960 के दशक में सबसे अधिक सक्रिय था। 1969 में, उन्होंने मंसूर अली खान पटौदी से शादी की, जो एक प्रसिद्ध क्रिकेटर और शाही व्यक्तित्व थे, जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। वह पटौदी से आयशा सुल्ताना के रूप में शादी करने के लिए इस्लाम में परिवर्तित हो गई, लेकिन आमतौर पर उसे अपने पहले नाम से जाना जाता है। उनकी दिवंगत छोटी बहन ओन्ड्रिला ने निर्देशक तपन सिन्हा की 1957 में बनी फिल्म काबुलीवाला में मिनी की भूमिका निभाई।

सर प्रद्युत कुमार ठाकुर (1873-1942), जतीन्द्रमोहन टैगोर के पुत्र, एक प्रमुख परोपकारी, कला संग्रहकर्ता और फोटोग्राफर थे। वह रॉयल फोटोग्राफिक सोसाइटी के पहले भारतीय सदस्य थे।

वंश वृक्ष[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Deb, Chitra, pp 64–65.
  2. "The Tagores and Society". Rabindra Baharati University. अभिगमन तिथि 24 April 2007.