ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल
Transparency International Berlin.jpg

ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International) एक अन्तरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था है जो भ्रष्टाचार के निवारण आदि पर अपना ध्यान केन्द्रित करती है। यह संस्था हर वर्ष एक रपट निकालती है जिसमें विश्व के विभिन्न देशों में भ्रष्टाचार की स्थित का मूल्यांकन होता है। ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल का अन्तरराष्ट्रीय मुख्यालय जर्मनी की राजधानी बर्लिन में है।[1]

ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल के प्रमुख कार्य/ उद्देश्य

1. भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता:- यह संगठन विभिन्न कार्यक्रमों व रिपोर्ट के माध्यम से आम जनता के मध्य भ्रष्टाचार के संबंध में जागरूकता फैलाता है।

2. विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों को सहयोग:- वह संगठन संयुक्त राष्ट्र विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे संगठनों को समय-समय पर परामर्शी सहयोग उपलब्ध करवाता है इसके परामर्श के अनुसार अंतरराष्ट्रीय संगठन किसी देश के बारे में निर्णय लेते हैं।

3. जानकारी उपलब्ध करवाना:- अंतरराष्ट्रीय पारदर्शिता अपनी 100 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की गोपनीय जानकारियां अर्जित की जाती है और आवश्यकता पड़ने पर सरकार और आम जनता को इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

4. विभिन्न देशों को एक मंच पर लाना:- यह संगठन एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संगठन है अतः इसके द्वारा विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध एक मंच पर लाया जाता है जिससे भ्रष्टाचार के संबंध में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कानूनों, संधियों का निर्माण कर सकें।

5. भ्रष्टाचार मुक्त समाज की स्थापना:- इस संगठन का एक प्रमुख उद्देश्य है इसी उद्देश्य को लेकर इस संगठन की स्थापना हुई अतः इसके द्वारा ऐसे सभी प्रयास किए जाते हैं जिससे सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक आदि सभी क्षेत्रों से भ्रष्टाचार को समाप्त किया जा सके।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Transparency International (2012). "Corruption Perceptions Index 2012: In detail". Transparency International. Transparency International. मूल से 13 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 August 2011.