टोबी मैग्वायर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(टोबी मग्वायर से अनुप्रेषित)
टोबी मैग्वायर

मैग्वायर स्पाइडर-मैन ३ के समय २००७ में
पेशा अभिनेता
कार्यकाल 1988–अबतक
जीवनसाथी जेनिफर मएर-२००७
बच्चे 2
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

टोबियास विन्सेंट "टोबी" मैग्वायर (अंग्रेज़ी: Tobias Vincent "Tobey" Maguire, जन्म २७ जून १९७५) एक अमेरिकी अभिनेता व निर्माता है। इन्होने अपने करियर की शुरुआत १९८० में की थी। सैम रायामी की स्पाइडर-मैन फ़िल्म तिकड़ी में पिटर पार्कर/स्पाइडर-मैन की भूमिका के आलावा इन्होने वंडर बॉइज़ (२०००), सीबिस्कुट (२००३), ट्रॉपिक थंडर (२००८) और ब्रदर्स (२००९) जैसी फ़िल्मों में भी काम किया है। इन्हें अबतक स्क्रीन ऐक्टर्स गिल्ड और गोल्डेन ग्लोब पुरस्कारों के लिए नामांकन हासिल हुआ है व दो सैटर्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है जिसमे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ख़िताब शामिल है।

शुरूआती जीवन[संपादित करें]

मैग्वायर का जन्म संता मोनिका, कैलिफोर्निया में हुआ था। इनकी माँ वेन्डी एक कथानककार व निर्माता है और पिता विन्सेंट मैग्वायर एक कंस्ट्रक्शन वर्कर व कुक है। उनके चार सौतेले भाई है।[1] उनके जन्म के दौरान उनके माता पिता १८ और २० की उम्र के अविवाहित थे। दोनों ने बाद में शादी की और मैग्वायर के दो वर्ष के होने पर तलाक ले लिया।[2] मैग्वायर ने अपना अधिकांश बचपन एक शहर से दूसरे शहर अपनी माँ या पिता के साथ घूमते हुए बिताया।[3] बचपन में मैग्वायर एक खानसामा बनना चाहते तह और इसके चलते छठी कक्षा में वे गृह अर्थशास्त्र लेना चाहते थे। उनकी माँ ने इसके बदले उन्हें $१०० देने का प्रस्ताव रखा ताकि वे नाटक की कक्षा में जाए और टोबी ने यह प्रस्ताव मंज़ूर कर लिया।[4]

अपने बंजारों जैसे जीवन से तंग आकर टोबी ने प्रथम वर्ष में हाई स्कुल छोड दिया और अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए निकल गए।[5]

करियर[संपादित करें]

शुरूआती करियर[संपादित करें]

मैग्वायर का पहला किरदार १९८९ में बनी फ़िल्म द विज़ार्ड में था जिसमें उन्होंने लुकास बर्टन के एक साथी की भूमिका अदा की थी और एक भी शब्द नहीं बोला था। मैग्वायर ने शुरुआत में एक बाल कलाकार के रूप में १९९० के शुरुआत से काम करना शुरू किया। २००२ तक भी मैग्वायर युवा किरदार ही निभा रहे थे जबकि उनकी उम्र २० के आगे निकल चुकी थी। उन्होंने कई विज्ञापनों व टीवी और फ़िल्मों में भूमिका निभाई और कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया जिनमे चक नोर्रिस (वॉकर, टेक्सास रेंजर में) रोसिआने बार्र (रोसिआने में) और ट्रेसी उल्लमैन (ट्रेसी टेक्स ऑन... में) शामिल है। आखिर कार मैग्वायर को फॉक्स टीवी की शृंखला ग्रेट स्कॉट में मुख्य भूमिका डी गई पर उसे पाँच हफ्तों बाद ही बंद कर दिया गया।

अपने कई ऑडिशनो के दौरान मैग्वायर ने खुद को एक अन्य उभरते अभिनेता लियोनार्डो डि कैप्रियो के साथ भूमिका के लिए ऑडिशन देते हुए पाया। दोनों में अच्छी दोस्ती हो गई और एक दूसरे को फ़िल्मों/टेलिविज़न में भूमिका मिलने में मदद का वादा किया। उदाहरण के तौर पर दोनों ने एक ही भूमिका के लिए १९९० की एक टीवी शृंखला के लिए ऑडिशन दिया। डिकैप्रियो को भूमिका मिल गई और मैग्वायर को एक अतिथि कलाकार के रूप में डिकैप्रियो के सुझाव के कारण ले लिया गया। यही किस्सा १९९३ में बनी फ़िल्म धिस बॉयस लाइफ (जिसमे रोबर्ट डी नीरो मुख्य भूमिका में थे) के दौरान घटाळ डिकैप्रियो को मुख्य युवा लड़के की भूमिका मिली और मैग्वायर को उसके एक दोस्त की।

१९९० के मध्य में मैग्वायर काम के साथ साथ पार्टी की जीवनशैली में घुलते चले गए। १९९५ में मैग्वायर ने निर्देशक एलन मोयल से आग्रह किया की उनकी फ़िल्म इम्पायर रेकॉर्ड्स में से उन्हें हटा दिया जाए। मोयल मान गए और उन्होंने मैग्वायर के सरे दृश्य काट दिए। इसके बाद मैग्वायर ने शराब की लत छुडाने के लिए अल्कोहोलिक अनोनिमस में दाखिला लिया और उसके बाद से अब तक उन्होंने शराब नहीं ली।

अपने इलाज के दौरान मैग्वायर ने अपने करियर की दिशा बदली जिससे वे और डिकैप्रियो एक ही भूमिका के लिए ना लड़े और इसके परिणाम स्वरूप उन्हें एंग ली की १९९७ में बनी फ़िल्म द आइस स्टॉर्म में पौल हूड की भूमिका मिल गई। इसके चलते उन्हें कई अन्य फ़िल्मों में मुख्य भूमिका मिली जिनमे प्लिसेंटविली, द सिडर हाउस रूल्स और वंडर बॉयज़ शामिल है।

१९९८ की फ़िल्म फिअर एंड लोदिंग इन लास वेगास में उन्होंने एक लिफ्ट मांगने वाले की भूमिका निभाई जों रौउल ड्यूक और डॉ, गोंज़ो से उनकी लास वेगास की यात्रा के दौरान मिलता है।

राईड विथ द डेविल (१९९९) में मौग्वायर ने ज्वेल किल्चर के विरुद्ध जेकब रोएडेल की भूमिका निभाई। २००१ में मैग्वायर ने किट्स एंड डॉग्स में एक कुत्ते के पिल्लै लोउ को आवाज़ दी।

स्पाइडर-मैन[संपादित करें]

२००२ में मैग्वायर स्पाइडर-मैन में नज़र आए जों मार्वल कॉमिक्स के सुपरहीरो पर आधारित थी। फ़िल्म एक बड़ी सफलता सभीत हुई और इसने देखते ही देखते मैग्वायर को ऊंचाइयों पर पहुँचा दिया। उन्होंने इसके अगले दो भाग स्पाइडर-मैन २ (२००४) और स्पाइडर-मैन ३ (२००७) में पुनः अपनी भूमिका संभाली और फ़िल्म के वीडियो गेम रूपांतरो में भी अपनी आवाज़ दी।

बाद का करियर[संपादित करें]

मैग्वायर ने अपनी सफलता २००३ में पक्की कर ली जब उन्होंने समीक्षकों द्वारा सराही गई फ़िल्म सिबिस्कुट में जॉन एम. "रेड" की भूमिका निभाई जों एक मशहूर रेस के घोड़े सिबिस्कुट के बारे में थी। २००६ में मैग्वायर ने अपने पहले नकारात्मक किरदार कोर्पोरल पैट्रिक टुली की भूमिका अदा की और काटे बलांचे और जॉर्ज क्लूनी के साथ स्टीवन सोदार्बर्घ की फ़िल्म द गुड जर्मन में नज़र आए जों जोसफ केनोन की इसी नाम की पुस्तक पर आधारित थी।

उन्होंने बतौर निर्माता २५थ आर (२००२), वाटेवर वि डू (२००३) और सिबिस्कुट (२००३) भी कार्य किया।

नवंबर २००७ में वॉर्नर ब्रॉस. ने १९८० की एनिमी शृंखला रोबोटेक पर आधारित फ़िल्म बनाने की योजना बनाई है जिसे मैग्वायर निर्मित करेंगे और मुख्य भूमिका में नज़र आएँगे।

२००८ में मैग्वायर एक अतिथि किरदार के रूप में एक्शन कॉमेडी फ़िल्म ट्रॉपिक थंडर में एक १८वि शताब्दी[6] के गे भिक्षुक के रूप में नज़र आए जिसकी नज़र फादर ओ'माले (किर्क लजारस, जिसे रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने निभाया है) है, फ़िल्म के अन्त में यह दिखाया जाता है की मैग्वायर का किरदार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया जाता है पर हार जाता है।[7]

२००९ में उन्होंने जिम शेर्डियन द्वारा निर्देशित फ़िल्म ब्रदर्स में सैम काहिल, एक युद्ध बंधक सैनिक की भूमिका निभाई जों अफ़गानिस्तान से लौटने पर अपनी पत्नी को अपने भाई के साथ प्रेम करते हुए पाता है। इस फ़िल्म के लिए उन्हें गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त हुआ।

निजी जीवन[संपादित करें]

मैग्वायर अपनी पत्नी जेनिफर मएर के साथ

मैग्वायर १९९२ से शाकाहारी है और २००९ में एक वेगन बन गए।[8] वे अक्सर अपना आहार फ़िल्मों के पात्र के अनुसार बढ़ाते घटते रहते है। प्रीमियर मैग्जीन में एक लेख में सैम रायामी ने कबूल किया की मैग्वायर और उनकी स्पाइडर-मैन की सह अभिनेत्री किर्स्टन डंस्ट के बिच में २००१ में पहली फ़िल्म के दौरान "कुछ चला'" था।[9]

मैग्वायर जेनिफर मएर से २००३ में सिबिस्कुट के चित्र्करण के दौरान यूनिवर्सल स्टूडियो में मिले और अप्रैल २००६ में दोनों ने सगाई कर ली। उनकी बेटी रूबी स्वीटहार्ट मैग्वायर २००६ में पैदा हुई।[10] रूबी का बिच का नाम मएर के नाम पर रखा गया है जिससे उनकी की दादी उन्हें प्यार से बुलाती थी। दोनों ने ३ सितंबर २००७ को कोना, हवाई में शादी कर ली।[11] उनका दूसरा बच्चा ओटिस टोबियास मैग्वायर २००९ में पैदा हुआ।[12]

२००४ में मैग्वायर ने पोकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उन्होंने व्यावासिक पोकर खिलाडी डैनियल नेग्रेनु से प्रशिक्षण लिया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मैग्वयर्स मदर लौन्चेस एशियन सेक्स बाल्स सादे". कॉन्टैक्टम्युज़िक. अगस्त 24, 2006. मूल से 13 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 24, 2006.
  2. "टोबी मैग्वायर: आइज़ राईट फॉर अ टायर्ड सुपरहीरो" Archived 2012-07-20 at archive.today बेलफास्ट टेलीग्राफ मई 4, 2007.
  3. टोबी मैग्वायर: अ टायर्ड सुपरहीरो Archived 2007-04-29 at the वेबैक मशीन, द इंडिपेंडेंट, अप्रैल 27, 2007 को प्रकाशित; retrieved मई 1, 2007.
  4. टोबी मैग्वायर: थॉटफुल स्पाइडर-मैन Archived 2013-04-06 at the वेबैक मशीन, published मई 2, 2002; retrieved मई 1, 2007.
  5. इंटरव्यू: टोबी मैग्वायर Archived 2016-03-28 at the वेबैक मशीन, published मई 4, 2007; retrieved मई 14, 2007.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 30 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2012.
  7. "रॉबर्ट डॉनी जुनियर इन ट्रॉपिक थंडर". मीडियाब्वाल्ड मैग्जीन. अगस्त 13, 2008. मूल से 7 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 31, 2008.
  8. स्टेन, रुथ (नवंबर 29, 2009). "जिम शेरीदन दैरेक्ट्स 'ब्रदर्स'". सैन फ्रांसिस्को क्रोनिकल्स. मूल से 29 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवंबर 25, 2009.
  9. The Secrets of Spider-Man 3[मृत कड़ियाँ], Premiere, January/February 2007; retrieved May 1, 2007.
  10. Tobey Maguire, Jennifer Meyer Have A Girl Archived 2006-12-11 at the वेबैक मशीन, People Magazine, published November 11, 2006; retrieved May 1, 2007
  11. "20054654,00.html Tobey Maguire Marries Jennifer Meyer in Hawaii". मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2012.
  12. Fleeman, Mike; Julie Jordan (जुलाई 3, 2009). 20289432,00.html "Tobey Maguire Reveals Baby Son's Name" जाँचें |url= मान (मदद). People. मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 7, 2009.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर टोबी मैग्वायर