टॉप गन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Top Gun
निर्देशक टोनी स्कॉट
निर्माता डॉन सिम्बसंस
जेरी ब्रकहाइमर
लेखक जिम कैश
जैक एप्स, Jr.
आधारित "टॉप गंस"
एहड योने
अभिनेता टॉम क्रूज़
केली मगिलस
वाल किल्मर
एंथनी एडवर्ड्स
टॉम स्केरिट
छायाकार जेफ़्री L. किम्बॉल
संपादक क्रिस लेबेंज़न
बिली वेबर
स्टूडियो डॉन सिम्पसन/जेरी ब्रकहाइमर फ़िल्म्स
वितरक Paramount Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ) १२ मई १९८६ (New York City)
१६ मई १९८६ (United States)
समय सीमा ११० मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $15 मिलियन
कुल कारोबार $357.1 मिलियन

टॉप गन (अंग्रेज़ीः Top Gun) टोनी स्कॉट द्वारा निर्देशित १९८६ की अमेरिकी एक्शन ड्रामा फिल्म है, और पैरामाउंट पिक्चर्स के सहयोग से डॉन सिम्पसन और जेरी ब्रुकहाइमर द्वारा निर्मित है। पटकथा जिम कैश और जैक एप्स जूनियर द्वारा लिखी गई थी, और तीन साल पहले कैलिफोर्निया पत्रिका में प्रकाशित "टॉप गन्स" नामक एक लेख से प्रेरित थी। फिल्म में टॉम क्रूज़, केली मगिलस, वाल किल्मर, एंथनी एडवर्ड्स और टॉम स्केरिट हैं। क्रूज़ ने लेफ़्टिनेंट पीट "मावेरिक" मिशेल की भूमिका निभाई है, जो विमानवाहक पोत यूएसएस एंटरप्राइज पर सवार एक युवा नौसैनिक एविएटर है। उन्हें और उनके रडार इंटरसेप्ट ऑफिसर, LTJG निक "गूज" ब्रैडशॉ (एडवर्ड्स) को सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में नेवल एयर स्टेशन मिरामार में यूएस नेवी के फाइटर वेपन्स स्कूल में प्रशिक्षित करने का मौका दिया जाता है।

टॉप गन को १६ मई १९८६ को रिलीज़ किया गया था। रिलीज़ होने पर, फिल्म को फिल्म समीक्षकों से आम तौर पर मिश्रित समीक्षा मिली, लेकिन कई लोगों ने विशेष रूप से एक्शन दृश्यों, प्रभावों, हवाई स्टंट और क्रूज़ और मैकगिलिस के अभिनय प्रदर्शन की सबसे अधिक प्रशंसा प्राप्त की। रिलीज के चार हफ्ते बाद इसे दिखाने वाले सिनेमाघरों की संख्या में ४५ फीसदी का इजाफा हुआ। अपनी प्रारंभिक मिश्रित आलोचनात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद, फिल्म केवल US$१५ मिलियन के उत्पादन बजट के मुकाबले US$३५६ मिलियन की कमाई करने वाली एक बड़ी व्यावसायिक हिट थी। फिल्म ने वर्षों तक अपनी लोकप्रियता बनाए रखी और २०१३ में आईमैक्स ३D को फिर से रिलीज किया। इसके अतिरिक्त, फिल्म ने बर्लिन द्वारा प्रस्तुत "टेक माई ब्रीथ अवे" के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का अकादमी पुरस्कार जीता।

२०१५ में, यूनाइटेड स्टेट्स लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस ने राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए फिल्म का चयन किया, इसे "सांस्कृतिक रूप से, ऐतिहासिक रूप से, या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण" पाया। टॉप गन: मावेरिक शीर्षक वाला एक सीक्वल मूल रूप से २६ जून, २०२० को रिलीज़ होने वाला था, जिसे COVID-१९ महामारी के कारण २३ दिसंबर २०२० तक, फिर १९ नवंबर २०२१ तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

कहानी[संपादित करें]

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

सार्वजनिक रिलीज[संपादित करें]

आलोचनात्मक स्वीकार्यता[संपादित करें]

सीक्वल[संपादित करें]

एक सीक्वल कम से कम २०१० से सक्रिय विकास में है। हालांकि २०१२ में स्कॉट की मृत्यु से योजनाएं जटिल थीं। २०१३ में ब्रुकहाइमर ने कहा, "३० वर्षों से हम एक सीक्वल बनाने की कोशिश कर रहे हैं और हम रुकने वाले नहीं हैं। हम अभी भी टॉम के साथ करना चाहते हैं और पैरामाउंट अभी भी इसे बनाने में रुचि रखते हैं। टॉम मुझे क्या बताता है कि वह दुनिया में कहीं भी जाता है, लोग उसे मेवरिक के रूप में संदर्भित करते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में वह तब तक उत्साहित रहता है जब तक वह रहता है उनका उत्साह उम्मीद है कि हम इसे पूरा कर लेंगे।"