टेलुरियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(टेल्यूरियम से अनुप्रेषित)


टेलुरियम / Tellurium
रासायनिक तत्व
रासायनिक चिन्ह: Te
परमाणु संख्या: 52
रासायनिक शृंखला: उपधातुएँ

आवर्त सारणी में स्थिति
अन्य भाषाओं में नाम: Tellurium (अंग्रेज़ी), Теллур (रूसी), テルル (जापानी)

टेलुरियम एक रासायनिक तत्त्व है जिसका चिह्न Te है तथा परमाणु क्रमांक 52 है। यह एक भंगुर, हल्का विषैला, सफेद-चमकदार धातु है जो टिन जैसा दिखता है। यह फ्रांज-जोसेफ मेरलर वॉन रिचेंस्टीन द्वारा ट्रांसिल्वेनिया (आज रोमानिया का हिस्सा) में खोजा गया था। उसने सोने की खान में धातु की खोज की। टेल्यूरियम लैटिन शब्द टेल्स से लिया गया था, जिसका अर्थ है पृथ्वी, मार्टिन हेनरिक क्लैप्रोथ द्वारा 19 वीं शताब्दी में। कई सोने के खनिजों में टेल्यूरियम होता है लेकिन इस धातु का मुख्य स्रोत तांबे और सीसा निष्कर्षण के उपोत्पाद हैं। इस धातु का उपयोग मुख्य रूप से मिश्र धातुओं के निर्माण में किया जाता है। विशेष रूप से तांबे और स्टील में अपने यांत्रिकी को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग होता है। सौर कोशिकाओं में और अर्धचालक के रूप में इसका महत्वपूर्ण उपयोग है।

टेल्यूरियम का कोई जैविक उपयोग नहीं है। हालांकि, कुछ कवक इसे सल्फर और सेलेनियम के साथ बदल कर अमीनो एसिड जैसे टॉलूरोसिस्टीन और टेलुमेथियोनिन बनाते हैं। यह गंध उन लोगों के साँस छोड़ने में आती है जिन्हें जहर दिया गया है या वे जहर से पीड़ित हैं।

इतिहास[संपादित करें]

टेल्यूरियम की खोज 1782 में हंगरी के वैज्ञानिक फ्रांज-जोसेफ मोलर द्वारा ट्रांसिल्वेनिया के नागिसजेबेन में की गई थी। 1789 में एक अन्य हंगेरियन वैज्ञानिक, पॉल किताबेल ने स्वतंत्र प्रयोगों के माध्यम से तत्व की खोज की, लेकिन बाद में उन्होंने मोलर को तत्व का आविष्कार करने का अधिकार सौंप दिया। तत्व को सबसे पहले वैज्ञानिक मार्टिन हेनरिक क्लैप्रोथ ने अलग किया था, जिन्होंने 1798 में तत्व टेल्यूरियम का नाम दिया था।

विशेषताएं[संपादित करें]

असाधारण टेल्यूरियम पृथ्वी पर नौ दुर्लभतम तत्वों में से एक है। टेल्यूरियम चाकोजेन परिवार से संबंधित है, जिसमें ऑक्सीजन, सल्फर, सेलेनियम और पोलोनियम शामिल हैं। क्रिस्टलीय होने पर यह सफेद रंग का होता है। अपने शुद्ध रूप में इसमें धात्विक चमक होती है। यह एक अर्ध-धातु धातु है जो बल से कुचलने पर आसानी से टूट जाती है। टेल्यूरियम आइसोटोप 128Te में अब तक खोजे गए सभी रेडियोधर्मी आइसोटोप का सबसे लंबा आधा जीवन (2.2 × 1024 वर्ष) है।

उपस्थिति[संपादित करें]

पृथ्वी की पपड़ी में टेल्यूरियम की उपलब्धता प्लेटिनम की तुलना में कम है। कीमती धातुओं के अलावा, टेल्यूरियम पृथ्वी की पपड़ी में सबसे दुर्लभ और सबसे स्थिर ठोस तत्वों में से एक है। प्लेटिनम की उपलब्धता 5 से 37 पीपीबी है जबकि टेल्यूरियम की उपलब्धता 1 से 5 पीपीबी है।

बहरी कड़ी[संपादित करें]