टेलीग्राम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

टेलीग्रामएक फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म, क्लाउड-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सेवा है। यह सेवा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग, वीओआईपी, फ़ाइल साझाकरण और कई अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करती है। यह शुरुआत में 14 अगस्त 2013 को iOS के लिए और अक्टूबर 2013 में Android के लिए शुरू किया गया था। टेलीग्राम के एप्लिकेशन सर्वर दुनिया भर में डेटा लोड को कम करने के लिए वितरित किए जाते हैं, जबकि परिचालन केंद्र वर्तमान में दुबई में स्थित है। डेस्कटॉप और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए विभिन्न टेलीग्राम क्लाइंट ऐप उपलब्ध हैं, जिनमें एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, मैकओएस और लिनक्स के लिए आधिकारिक ऐप शामिल हैं, साथ ही अब बंद विंडोज फोन के लिए भी। एक आधिकारिक वेब इंटरफ़ेस और कई अनौपचारिक ग्राहक भी हैं जो टेलीग्राम के प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं। टेलीग्राम के सभी आधिकारिक ऐप ओपन सोर्स हैं।

Telegram Messenger
Telegram 2019 Logo.svg
विकासकर्ता Telegram FZ LLC
Telegram Messenger Inc.
मौलिक संस्करण 14 अगस्त 2013; 7 वर्ष पहले (2013-08-14)
प्रोग्रामिंग भाषा C++
प्लेटफॉर्म Android, iOS, Windows Phone, Windows NT, macOS, GNU/Linux, Web platform
भाषा English, Russian, Persian, Turkish, Italian, Arabic, Ukrainian, Uzbek, Portuguese, Spanish, German, Dutch, French, Korean, Indonesian, Malay
प्रकार Instant messaging
लाइसेंस GNU GPLv2 or GPLv3 (clients),[1] proprietary (server)
जालस्थल telegram.org

टेलीग्राम स्मार्टफोन ग्राहकों पर दो ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के बीच एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड कॉल और वैकल्पिक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड "गुप्त" चैट प्रदान करता है, जबकि क्लाउड चैट क्लाइंट-सर्वर / सर्वर-क्लाइंट एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता टेक्स्ट और वॉयस मैसेज, एनिमेटेड स्टिकर, वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं, और असीमित संख्या में चित्र, दस्तावेज़ (प्रति फ़ाइल 2 जीबी), उपयोगकर्ता स्थान, संपर्क और संगीत साझा कर सकते हैं। जनवरी 2021 में, टेलीग्राम ने 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पीछे छोड़ दिया। यह 2020 में दुनिया भर में 8 वां सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था।

  1. "List of Telegram applications". 6 February 2014.