टेके टेके

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टेके टेके (テケテケ ), टेके-टेक, टेकेटेक, या टेके टेक की वर्तनी भी, एक स्कूली छात्रा के भूत के बारे में एक जापानी शहरी किंवदंती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह एक रेलवे लाइन पर गिर गई थी, जहां उसका शरीर आधा काट दिया गया था। एक ट्रेन द्वारा। वह एक ओनरी, या एक प्रतिशोधी आत्मा है, जो रात में शहरी क्षेत्रों और रेलवे स्टेशनों के आसपास दुबक जाती है। चूंकि उसके पास अब निचला शरीर नहीं है, वह अपने हाथों या कोहनी पर यात्रा करती है, अपने ऊपरी धड़ को खींचती है और खरोंच या "टेक टेक" जैसी आवाज करती है। यदि वह किसी व्यक्ति से मिलती है, तो वह उनका पीछा करेगी और धड़ पर उन्हें आधा काट देगी, उन्हें इस तरह से मार डालेगी कि उनकी खुद की विरूपता की नकल हो; कुछ भिन्नताओं में, टेके टेक व्यक्ति को उसके लापता पैरों का स्थान बताने के लिए कहेगा।

टेक टेके - एक कलाकार का चित्रण

अवलोकन[संपादित करें]

किंवदंती के सामान्य तत्वों में शामिल है कि टेके टेक एक युवा महिला या स्कूली छात्रा की प्रतिशोधी भूत या आत्मा (जिसे ओनरी के रूप में भी जाना जाता है) है, जो एक रेलवे लाइन पर गिर गई थी, जिसके परिणामस्वरूप उसे ट्रेन से आधा काट दिया गया था। कहा जाता है कि अपने निचले छोरों को याद करते हुए, उसे अपने हाथों या अपनी कोहनी पर चलने के लिए कहा जाता है, जिससे वह चलती है या " टेक टेक " जैसी आवाज करती है। यदि कोई व्यक्ति रात में टेके टेक का सामना करता है, तो वह उनका पीछा करेगी और अपने शरीर को आधा (अक्सर एक स्किथ के साथ) काट देगी, अपनी मृत्यु और अपरूपता की नकल करेगी।

कहानी का एक संस्करण काशिमा रीको नामक एक युवा महिला से संबंधित है। किंवदंती के मूल पुनरावृत्ति के साथ, काशीमा की मृत्यु हो गई जब उसके पैरों को उसके शरीर से एक ट्रेन द्वारा पटरियों पर गिरने के बाद अलग कर दिया गया था। [1] [2] कुछ सूत्रों के अनुसार,  किंवदंती के कुछ संस्करणों में कहा गया है कि, जब कोई व्यक्ति काशीमा की कहानी सीखता है, तो वह एक महीने के भीतर उन्हें दिखाई देगी। "काशिमा रीको" कहानी टेक टेके की कहानी से पहले की है। [3] कहा जाता है कि काशीमा रीको की पैरविहीन आत्मा बाथरूम के स्टालों को सताती है, रहने वालों से पूछती है कि क्या वे जानते हैं कि उसके पैर कहाँ हैं। [1] यदि कोई प्रश्नकर्ता व्यक्ति इस उत्तर के साथ उत्तर देता है कि काशिमा को स्वीकार्य नहीं है, तो वह उनके पैरों को चीर देगी या काट देगी। [4] व्यक्ति यह जवाब देकर मुठभेड़ से बच सकते हैं कि उसके पैर मीशिन एक्सप्रेसवे पर हैं, [4] [5] या वाक्यांश " कामेन शिनिन मा ", या "मास्क डेथ डेमन" (जो काशीमा के नाम की ध्वन्यात्मक जड़ हो सकती है) के साथ जवाब देकर बच सकते हैं। ) [4] [6] काशीमा रीको की कथा को टेके टेक की "बाथरूम-केंद्रित भिन्नता" के रूप में वर्णित किया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Meza-Martinez, Cecily; Demby, Gene (31 October 2014). "The Creepiest Ghost And Monster Stories From Around The World". NPR. National Public Radio, Inc. अभिगमन तिथि 6 August 2019.
  2. Fierro, Romina. "Teke Teke: el fantasma japonés que aterra a quienes caminan por las estaciones de tren" [Teke Teke: the Japanese ghost that terrifies those who walk through train stations]. Vix.com. अभिगमन तिथि 6 August 2019.
  3. "Japanese Urban Legends: Kashima-san | Kowabana" (अंग्रेज़ी में). 30 June 2018. अभिगमन तिथि 19 February 2021.
  4. Grundhauser, Eric (2 October 2017). "Get to Know Your Japanese Bathroom Ghosts". Atlas Obscura. अभिगमन तिथि 12 July 2019.
  5. Bricken, Rob (19 July 2016). "14 Terrifying Japanese Monsters, Myths And Spirits". Kotaku. G/O Media. अभिगमन तिथि 6 August 2019.
  6. Bathroom Readers' Institute 2017, पृ॰ 390.