टिंडर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टिंडर एक ऑनलाइन डेटिंग और जियोसोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन है। टिंडर में, उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रोफाइल को पसंद करने के लिए "दाईं ओर स्वाइप करें" या नापसंद करने के लिए "बाईं ओर स्वाइप करें", जिसमें उनकी तस्वीरें, एक संक्षिप्त जीवनी और उनकी रुचियों की सूची शामिल है। टिंडर एक "डबल ऑप्ट-इन" प्रणाली का उपयोग करता है जहां संदेशों का आदान-प्रदान करने से पहले दोनों उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे को पसंद करना चाहिए।

टिंडर को 2012 में वेस्ट हॉलीवुड में हैच लैब्स इनक्यूबेटर में आयोजित एक हैकाथॉन में सीन रेड द्वारा लॉन्च किया गया था। 2014 तक, टिंडर लगभग एक बिलियन दैनिक "स्वाइप" दर्ज कर रहा था और रिपोर्ट करता था कि उपयोगकर्ता दिन में औसतन 11 बार ऐप में लॉग इन करते हैं। 2015 में, टिंडर पांचवा सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल ऐप था, और 2019 तक यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था। 2020 में, टिंडर के 6.2 मिलियन ग्राहक और 75 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। 2021 तक, टिंडर ने दुनिया भर में 65 बिलियन से अधिक मैच रिकॉर्ड किए हैं।

इतिहास[संपादित करें]

मूल रूप से हैच लैब्स का हिस्सा, 2012 में लॉन्च किया गया एप्लिकेशन, और 2014 तक, यह प्रति दिन लगभग एक बिलियन स्वाइप दर्ज कर रहा था। टिंडर पहले "स्वाइपिंग ऐप्स" में से एक है, जिसमें उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं की तस्वीरों में से चुनने के लिए "स्वाइपिंग" गति का उपयोग करता है।

टिंडर की स्थापना सीन रेड, जोनाथन बैडेन, जस्टिन मतीन, जो मुनोज़, दिनेश मूरजानी, क्रिस गिलकज़िन्स्की और व्हिटनी वोल्फ ने की थी, जिन्होंने बाद में बम्बल शुरू करने के लिए टिंडर को छोड़ दिया। अन्य स्रोत बताते हैं कि संस्थापकों की सूची मतीन, रेड और बाडेन तक सीमित है, हालांकि यह विवादित रहा है। रैड और मतीन एक दूसरे को तब से जानते थे जब वे चौदह वर्ष के थे। बाद में उन्होंने यूएससी में एक साथ भाग लिया और इंटरनेट व्यापार क्षेत्र में प्रवेश किया। रेड ने कहा कि आवेदन के लिए प्रेरणा यह थी कि "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आप किसी से संपर्क करने में अधिक सहज महसूस करते हैं यदि आप जानते हैं कि वे चाहते हैं कि आप उनसे संपर्क करें।"

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बम्बल

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]