टाटा हेक्सा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टाटा हेक्सा भारतीय यात्री और वाणिज्यिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित एक मध्यम आकार की एसयूवी है । एसयूवी, जिसे मूल रूप से 2016 जिनेवा मोटर शो में अनावरण किया गया था, [1]और जनवरी 2017 में भारतीय बाजारों में लॉन्च किया गया था। [2] टाटा हेक्सा कंपनी के पहले इस्तेमाल किए गए एरिया प्लेटफॉर्म पर बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस के साथ आधारित थी।

हेक्सा मे टाटा की इम्पैक्ट डिजाइन भाषा का इस्तेमाल किया था,[3] जिसे टाटा टैगो, टाटा Tigor, टाटा Nexon और टाटा हैरियर में भी इस्तेमाल किया गया था। कंपनी ने इस डिजाइन ढांचे में कारों को डिजाइन करने के लिए भारत, यूके और इटली में अपने तीन डिजाइन स्टूडियो का इस्तेमाल किया।

टाटा हेक्सा कई प्रकारों में उपलब्ध थी, जिनमें से सभी केबिन सुविधाओं, डिजाइन सौंदर्यशास्त्र के साथ-साथ इंजन शक्ति और टोक़ आउटपुट के आधार पर भी अलग-अलग हैं।

टाटा हेक्सा को भारतीय बाजार में अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया गया था और समग्र रूप से अधिक प्रीमियम और पूर्ण पैकेज होने के बावजूद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों टोयोटा इनोवा और महिंद्रा एक्सयूवी 500 की बिक्री पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का प्रबंधन नहीं किया था।[उद्धरण चाहिए]

  1. "2016 Geneva Motor Show: Tata Hexa Tuff showcased - Overdrive". Overdrive (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-10-07.
  2. "Tata Hexa Launched: Prices Start at Rs. 11.99 Lakh - NDTV CarAndBike". CarAndBike (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-10-07.
  3. "Tata Hexa: 10 Things You Need To Know - NDTV CarAndBike". CarAndBike (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-10-07.