झूठा कहीं का

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
झूठा कहीं का
झूठा कहीं का.jpg
झूठा कहीं का का पोस्टर
निर्देशक रवि टंडन
निर्माता रवि मल्होत्रा
अभिनेता ऋषि कपूर,
नीतू सिंह
संगीतकार राहुल देव बर्मन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 30 मार्च, 1979
देश भारत
भाषा हिन्दी

झूठा कहीं का 1979 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह रवि टंडन द्वारा निर्देशित है। इसमें ऋषि कपूर और नीतू सिंह प्रमुख भूमिका में हैं।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

राय परिवार में चार लोग शामिल हैं: पिता, माता शान्ति (इन्द्रानी मुखर्जी) और दो बेटे, अजय और विजय। एक जहाज पर यात्रा करते समय वे एक भयंकर तूफान में फँस जाते हैं, जिससे जहाज डूब जाता है और परिवार अलग हो जाता है। जबकि अजय और उसकी माँ एक साथ हैं, पिता राय और इसी तरह विजय अलग हो जाते हैं। धनवान जगतनारायण खन्ना (पिंचू कपूर), राय को बचा लेता है, उसे घर ले जाता है और उसे अपना व्यापारिक साझेदार बनाता है। वर्षों बाद, राय के बेटे बड़े हो गए हैं। अजय (ऋषि कपूर) पिंटो के गैराज में काम करने वाला एक मोटर मैकेनिक है, लेकिन उसके सपने बड़े हैं। वह झूठा और ठग है, जो शीतल खन्ना (नीतू सिंह) नाम की एक धनी महिला के साथ अपने सपने सच करना चाहता है।

फिर विजय (राकेश रोशन) है, जिसे अब विक्रम के नाम से जाना जाता है। वह शीतल खन्ना के लिए काम करता है और एक दिन उससे शादी करने की उम्मीद रखता है। लेकिन माला नाम की एक खूबसूरत महिला के साथ उसका रिश्ता है। जब माला गर्भवती हो जाती है, तो विक्रम उससे शादी करने से इनकार कर देता है। इसके तुरंत बाद, माला को मार दिया जाता है और विक्रम को प्रेम (प्रेम चोपड़ा) नामक एक व्यक्ति द्वारा ब्लैकमेल किया जाता है। वह दावा करता है कि उसने विक्रम को माला को मारते हुए देखा है। जब विक्रम और प्रेम को पता चलता है कि शीतल अजय से शादी कर सकती है, तो वे एक साथ मिल जाते हैं और उसके खिलाफ साजिश रचते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत गुलशन बावरा द्वारा लिखित; सारा संगीत राहुल देव बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."बारह बजे की सुइयों जैसे"किशोर कुमार, आशा भोंसले5:16
2."झूठा कहीं का"आशा भोंसले3:56
3."जीवन के हर मोड़ पे"किशोर कुमार, आशा भोंसले6:39
4."देखों मेरा जादू"आशा भोंसले5:12
5."दिल में जो मेरे समाँ गई"किशोर कुमार, ऋषि कपूर4:54

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ऋषि कपूर की नीतू और रणबीर संग देखें ये 10 अनदेखी तस्वीरें जानें उनकी जिंदगी के ये अनसुने किस्से". अभिगमन तिथि 1 मई 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]