ज्योत्सना श्रीकांत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ज्योत्सना श्रीकांत
Jyotsna Srikanth.jpg
Live concert, 2011
जन्म Bangalore
राष्ट्रीयता India
प्रसिद्धि कारण Carnatic music, Western music

ज्योत्सना श्रीकांत भारतीय वायलिन वादक और संगीतकार हैं, जो कर्नाटक संगीत और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत का प्रदर्शन करती हैं। ज्योत्सना श्रीकांत का जन्म बेंगलुरु मे एक आंध्रा के संगीतज्ञ परिवार मे हुआ था। उनकी माता रत्ना श्रीकांत संगीत की अध्यापक और कर्नाटक संगीत की गायिका थी।

संगीत प्रशिक्षण[संपादित करें]

ज्योत्सना का संगीत प्रशिक्षण पाँच वर्ष की आयु में उनकी माँ द्वारा कर्नाटक संगीत के साथ शुरू हुआ। इसमें प्रतिदिन छह घंटे अभ्यास किया जाता था। छह साल की उम्र में उन्होंने कुन्नकुंडी वैद्यनाथन द्वारा एक वायलिन प्रदर्शन में भाग लिया। इसने उनमें वाद्ययंत्र में रुचि जगाई। उन्होंने आर. आर. केशवमूर्ति के तहत प्रशिक्षण शुरू किया। उनका पहला संगीत कार्यक्रम नौ साल की उम्र में था।

ज्योत्सना ने पूरी तरह से वायलिन वादक बनने के लिए वायलिन की पश्चिमी शास्त्रीय शैली को सीखने की आवश्यकता को पहचाना और बैंगलोर स्कूल ऑफ म्यूजिक में इस शैली में अपना प्रशिक्षण शुरू किया। अधिक प्रशिक्षण और अध्ययन करने के लिए वह चेन्नई गई।

करियर[संपादित करें]

ज्योत्सना का संगीत में प्रारंभिक आरम्भ फिल्म उद्योग के जरिये हुआ। उन्होंने हमसलेखा और इलैयाराजा जैसे फिल्म संगीतकारों के निर्देशन में अभिनय किया। उनके अनुसार वह दो सौ से अधिक दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए वादन किया है। अपनी शादी के बाद, वह लंदन चली गईं।

सन्दर्भ[संपादित करें]