जोस इकेगारे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जोस इकेगारे
जन्म19 अप्रैल 1832
मैड्रिड, स्पेन
मौत14 सितम्बर 1916(1916-09-14) (उम्र 84)
मैड्रिड, स्पेन
पेशासिविल अभियंता, गणितज्ञ, नाटककार
राष्ट्रीयतास्पेनिश
विधानाटक
खिताबसाहित्य में नोबेल पुरस्कार
१९०४

जोस इकेगारे (१९ अप्रैल १८३२ - ४ सितंबर १९१६) एक स्पेनिश सिविल अभियंता, गणितज्ञ, राजनेता, और १९वीं सदी की अंतिम तिमाही के अग्रणी स्पैनिश नाटककारों में से एक थे। १९०४ में उन्हें साहित्य में नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ। उन्होने इस पुरस्कार को फ्रांसीसी लेखक फ्रेडेरिक मिस्ट्राल के साथ साझा किया।

जीवन[संपादित करें]

जोस इकेगारे का जन्म १९ अप्रैल १८३२ को मैड्रिड, स्पेन में हुआ। वे ग्रीक के एक प्रोफेसर के बेटे थे। वे अभियांत्रीकी महाविद्यालय से सिविल अभियंता बने और अर्थशास्त्र का भी अध्ययन किया। बाद में राजनिती में जुड कर वे स्पेनिश सरकार में काम करने लगे। वह लोक निर्माण मंत्री और वित्त मंत्री थे।[1]

साहित्य[संपादित करें]

अपनी सरकारी कारकिर्दगी की ऊंचाई पर उन्होंने साहित्य की तरफ़ रुख मोडा। कर्तव्य से जुड़े संघर्ष उनके अधिकांश नाटकों के महत्वपूर्ण विषय रहे हैं, और उन्होंने इस विचार को निरंकुश गंभीरता के साथ कायम रखा। उनके सबसे प्रसिद्ध नाटक इस प्रकार है:

  • १८७४ - ल एसपोसा डेल वेङाडोर (अंग्रेज़ी: द अवेञरर्स वाइफ)
  • १८७५ - एन एल पुनो दे ल एस्पडा (अंग्रेज़ी: द स्वोर्ड्स हैंडल)
  • १८७८ - एन एल पिलर व एन ल क्रुझ (अंग्रेज़ी: द् स्टेक एंड द क्रॉस)
  • १८८२ - कनफ्लिक्टो एन्त्रे डोस डेबेरेस (अंग्रेज़ी: कनफ्लिक्ट ऑफ़ ड्युटी)
  • १८७७ - ओ लोकुरा ओ सॅन्टिडाद (अंग्रेज़ी: मैडमैन और सेन्ट)
  • १८८१ - एल ग्रान गालेटो (अंग्रेज़ी: ग्रेट गालेटो)

१९०४ में उन्हें रॉयल स्पैनिश अकादमी के सदस्य डैनियल डे कॉर्टाजार द्वारा नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। इकेगारे का नामांकन देर से आया पर इसे शामिल किया गया।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "José Echegaray - Biographical". नोबेल पुरस्कार. १९०४. मूल से 19 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २१ सितंबर २०१७.
  2. "Nomination Database - José Echegaray y Eizaguirre". नोबेल पुरस्कार. मूल से 12 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २१ सितंबर २०१७.