जोन हिगिगनबोथम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

जोन एलिजाबेथ हिगिगनबोथम एक अमेरिकी इंजीनियर और पूर्व नासा की अंतरिक्ष यात्री हैं। उन्होंने एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में अंतरिक्ष शटल डिस्कवरी मिशन एसटीएस -116 पर उड़ान भरीथी। उनका जन्म ३ अगस्त १९६४ को शिकागो में हुआ था। १९८२ में उन्होंने व्हिटनी यंग मैग्नेट हाई स्कूल से स्नातक की १९८७ में उन्होंने दक्षिणी इलिनोइस यूनिवर्सिटी कार्बोंडेल से विज्ञान की डिग्री प्राप्त की, और १९९२ प्रबंधन विज्ञान में परास्नातक प्राप्त किया और १९९६ में फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्पेस सिस्टम में परास्नातक भी किया। वह मैई जैमिसन और स्टेफ़नी विल्सन के बाद अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला है।

जोन एलिजाबेथ हिगिगनबोथम

जोन एलिजाबेथ हिगिगनबोथम ने १९८३ में कैनेडी स्पेस सेंटर (केएससी) फ्लोरिडा में इलेक्ट्रिकल और दूरसंचार प्रणालियों प्रभाग में पेलोड विद्युत अभियंता के रूप में अपना कैरियर शुरू किया। छह महीने के अंडर वह ओवी -102, अंतरिक्ष शटल कोलंबिया पर ओर्बिटर प्रयोगों (ओएक्स) के लिए अग्रणी बन गई। बाद में उन्होंने सभी शटल मिशनों के लिए शटल पेलोड बे पुनर्परिवर्तन पर काम किया और शटल पर फंसे हुए सभी पेलोड के लिए विद्युत संगतता परीक्षण किया।[1] उन्हें केएससी प्रबंधन द्वारा कई विशेष कार्य करने के लिए भी काम सौंपा गया जहां उन्होंने शटल परिचालन और प्रबंधन निदेशक के कार्यकारी स्टाफ सहायक के रूप में कार्य किया, एक सिमुलेशन मॉडल उपकरण के समर्थन में स्पेस शटल प्रवाह के लिए महत्वपूर्ण विश्लेषण करने में इंजीनियरों की एक टीम का नेतृत्व किया , और स्पेस शटल प्रसंस्करण प्रक्रियाओं का विवरण स्पेसपोर्ट संयुक्त राज्य अमेरिका (कैनेडी स्पेस सेंटर के विज़िटर सेंटर) के बारे में बताते हुए एक इंटरैक्टिव डिस्प्ले पर काम किया।[2] हिगिगनबोथम ने ओवी -104, स्पेस शटल अटलांटिस के लिए बैकअप ऑर्बिटर प्रोजेक्ट इंजिनियर के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने शटल / मीर डॉकिंग मिशन के दौरान उपयोग किए जाने वाले अंतरिक्ष शटल में ऑर्बिटर डॉकिंग स्टेशन (ओडीएस) के एकीकरण में भाग लिया। दो साल बाद, वह OV-102, स्पेस शटल कोलंबिया के लिए यान परियोजना इंजीनियर नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। इस स्थिति में, उसने फायरिंग रूम में तकनीकी लीड सरकारी इंजीनियरिंग की स्थिति का आयोजन किया जहां उन्होंने वाहन परीक्षण और समस्या निवारण के एकीकरण का समर्थन किया और प्रबंधित किया।[3] वह अप्रैल १९९६ में नासा द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुनी गई, हिगिंजबोथम ने अगस्त १९९६ में जॉनसन स्पेस सेंटर में काम करना शुरू किया। उस समय से, तब वह पेलोड्स एंड हाबेटेबिलिटी शाखा, शटल एविऑनिक्स एंड एन्टीलिटी लैबोरेटरी (सेल) में तकनीकी कर्तव्यों का कार्य करती थी। कैनेडी स्पेस सेंटर (केएससी) ऑपरेशंस (ऑप्स) सपोर्ट ब्रांच, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के विभिन्न मॉड्यूल को प्रक्षेपण करने से पहले ऑपरेटिबिलिटी, संगतता और कार्यक्षमता के लिए परीक्षण किया था, अंतरिक्ष यात्री कार्यालय कैप्सूल (कैप्सूल कम्युनिकेटर) शाखा को स्टार्टअप और अनेकों के समर्थन में अंतरिक्ष स्टेशन मिशन और अंतरिक्ष शटल मिशन, रोबोटिक्स शाखा, और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन सिस्टम क्रू इंटरफेस अनुभाग के लिए लीड।[4] हिगिगनबोथम ने एसटीएस -116 के चालक दल के साथ अपने मिशन के दौरान अंतरिक्ष में ३०८ घंटे का समय लगाया, जहां उन्होंने प्राथमिक कार्य अंतरिक्ष स्टेशन रिमोट मनिप्युलेटर सिस्टम (एसएसआरएमएस) को संचालित किया था।[5] हिगिगनबोथम मूल रूप से एसटीएस -126 के चालक दल को सितंबर 2008 में लॉन्च करने के लिए नियुक्त किया गया था। नागो ने निजी क्षेत्र में नौकरी छोड़ने के लिए छोड़ने के हिगिनबोथम के निर्णय के कारण, २१ नवंबर, २००७ को नासा ने चालक दल के मैनिफेस्ट में बदलाव की घोषणा की। डोनाल्ड पेटिट ने एसटीएस -126 के लिए हिगिनबोथम की जगह ली।[6]

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

  • अंतरिक्ष विज्ञान पुरस्कार में उन्हें २००७ में एडलर तारामंडल महिला का पुरुस्कार प्राप्त हुआ।
  • नासा एक्सेप्शनल सेवा पदक
  • एसटीएस -26 की उड़ान से संबंधित उपलब्धियों के लिए समूह पुरस्कार (चैलेंजर आपदा के बाद पहली शटल उड़ान)
  • लैंगिक समानता में योगदान के लिए (ब्लैक वुड्स की लीग) द्वारा सम्मानित किया गया ब्लैक रोज़ पुरस्कार (2007)
  • रक्षा मिशन विभाग के लिए सेवा के लिए मेरिट की प्रशंसा

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. NASA (2006). "NASA biography of Joan Higginbotham". NASA. Retrieved November 3, 2007.
  2. NASA (2006). "NASA biography of Joan Higginbotham". NASA. Retrieved November 3, 2007.
  3. ^ NASA (2006). "STS-116 NASA Preflight Interview: Mission Specialist Joan Higginbotham". National Aeronautics and Space Administration. Retrieved November 3, 2007.
  4. ^ NASA (2006). "STS-116 NASA Preflight Interview: Mission Specialist Joan Higginbotham". National Aeronautics and Space Administration. Retrieved November 3, 2007.
  5. Medio Tiempo (2006). "La astronauta Higginbotham llevó al espacio una bufanda del Houston Dynamo" (in Spanish). Medio Tiempo. Retrieved November 3, 2007.
  6. Stephen Withers (2007). "Crew assignments for space shuttle mission STS-126 have been revised following the resignation of an experienced astronaut.". iTWire. Retrieved November 22, 2007.