जोआओ लौरेंको

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


जोआ मैनुअल गोन्क्लेव्स लौरेंको , GColIH (जन्म 5 मार्च 1954) एक अंगोलन राजनेता हैं, जिन्होंने 26 सितंबर 2017 से अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में काम किया है । इससे पहले, वह 2014 से 2017 तक रक्षा मंत्री थे। सितंबर 2018 में वह बन गए। सत्तारूढ़ दल अंगोला (MPLA) की मुक्ति के लिए जन आंदोलन के अध्यक्ष । वह 1998 से 2003 तक पार्टी के महासचिव रहे।

जोआओ लौरेंको

GColIH

4 अंगोला के राष्ट्रपति
निर्भर
कार्यालय

26 सितंबर 2017 को मान लिया गया

उपाध्यक्ष बोर्नितो डी सूसा
इससे पहले जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस
राष्ट्रीय रक्षा मंत्री
कार्यालय में22 अप्रैल 2014 - 26 सितंबर 2017
अध्यक्ष जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस
इससे पहले  , GColIH (जन्म 5 मार्च 1954) एक  , GColIH (जन्म 5 मार्च 1954) एक कैन्डिडो परेरा डॉस सैंटोसवान-दुनेम
इसके द्वारा सफ़ल सलियनियो डी जीसस सेकेरा
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 5 मार्च 1954 (उम्र 65)

लोबिटो , अंगोला

राजनीतिक दल MPLA (2014-वर्तमान)
पति (रों) एना अफोंसो डायस
बच्चे 6
मातृ संस्था औद्योगिक संस्थान लुआंडा

लेनिन सुपीरियर अकादमी

उपनाम (रों) JLo

जोआओ लौरेंको को दिसंबर 2016 में अगस्त 2017 के विधायी चुनाव में पार्टी की नंबर 1 स्थिति पर कब्जा करने के लिए नामित किया गया था । 2010 के संविधान के संदर्भ में, "राजनीतिक पार्टी की राष्ट्रीय सूची या राजनीतिक दलों के गठबंधन की व्यक्तिगत सूची, जो आम चुनावों में सबसे अधिक वोट प्राप्त करती है ... को गणराज्य का अध्यक्ष और कार्यकारी का प्रमुख चुना जाएगा" (अनुच्छेद 109) )। जैसा कि MPLA ने १५० सीटों पर जीत हासिल की, लूर्नेको स्वचालित रूप से ३ Jos वर्षों तक सत्ता में रहे जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस के उत्तराधिकारी बन गए । लौरेंको को 26 सितंबर 2017 को आधिकारिक रूप से शपथ दिलाई गई थी।

प्रारंभिक जीवन संपादित करें[संपादित करें]

1954 में जन्मे लोरेनको राजनीतिक रूप से व्यस्त परिवार में दस बच्चों के साथ बड़े हुए। उनके पिता, सेकेरा जोआओ लौरेंको (1923-1999),  मालनजे के मूल निवासी , एक नर्स और राष्ट्रवादी थे, जो अवैध राजनीतिक गतिविधि के लिए पुर्तगाली अंगोला में तीन साल की कैद की सजा काट चुके थे।  उनकी मां, जोसेफा गॉनक्लेव्स सिप्रियानो लोरेनको (१ ९२ ,-१९९  ),  ress  एक सीमस्ट्रेस, नामीब की मूल निवासी थीं ।  उन्होंने बाये प्रांत और लुआंडा में एक प्राथमिक और माध्यमिक पुर्तगाली भाषा की शिक्षा प्राप्त की ।

शिक्षा और सैन्य कैरियर संपादित करें[संपादित करें]

Lourenço लुआंडा के औद्योगिक संस्थान में अध्ययन किया और बाद में की स्वतंत्रता की लड़ाई में भाग लिया पोंटा नेग्रा ,, के शहर की ओर अगस्त 1974, जहां वह MPLA सैनिकों के पहले समूह का हिस्सा था Miconge के माध्यम से अंगोला क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए काबिन्दा के पतन के बाद पुर्तगाली औपनिवेशिक शासन।

उन्होंने स्वतंत्रता के अंगोलन युद्ध में पुर्तगालियों के खिलाफ लड़ने के लिए अपने सैन्य कैरियर की शुरुआत की और अंगोलन गृह युद्ध में एमपीएलए के सदस्य के रूप में लड़ाई लड़ी ।  लौरेंको ने तोपखाने में अपना प्रशिक्षण दिया और फिर एमपीएलए में एक राजनीतिक अधिकारी बन गए। 1978 में, लौरेंको ने सोवियत संघ की यात्रा की और लेनिन उच्च अकादमी में अध्ययन किया , जहां उन्होंने अपने सैन्य प्रशिक्षण को आगे बढ़ाया और ऐतिहासिक विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की।  बाद में वे १ ९ returned२ में अंगोला लौट आए। अब एक तोपखाना जनरल लौरेंको राजनीति की ओर अग्रसर हो गया और १ ९ returned४ में मोक्सिको प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया ।

राजनीतिक कैरियर संपादित करें[संपादित करें]

लौरेंको 2019 में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन सुलिवन के साथ

लौरेंको की प्रारंभिक राजनीति मुख्य रूप से एमपीएलए के भीतर ही सीमित थी, जो गुरिल्ला सैनिकों के मनोबल को ऊंचा रखने के लिए जिम्मेदार अधिकारी था। 1984 में मोक्सिको प्रांत के गवर्नर के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद , उन्होंने सत्तारूढ़ दल के रैंकों के माध्यम से वृद्धि जारी रखी।  उन्होंने MPLA के लिए Moxico प्रांत के प्रांतीय आयुक्त के रूप में भी कार्य किया, तीसरे सैन्य राजनीतिक क्षेत्र की क्षेत्रीय सैन्य परिषद के अध्यक्ष, MPLA के प्रथम सचिव और बेंगुएला प्रांत के प्रांतीय आयुक्त।  वे १ ९९ २ से १ ९९ the तक एमपीएलए के सचिव के सचिव थे और १ ९९ ३ से १ ९९ the तक नेशनल असेंबली में एमपीएलए संसदीय समूह के अध्यक्ष थे ।

एक पार्टी के अधिवेशन में, उन्हें 12 दिसंबर 1998 को MPLA के महासचिव के रूप में चुना गया था। उनके चुनाव को राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस के पक्ष से जुड़ा हुआ बताया गया था और यह सोचा गया था कि लौरेंको संभावित रूप से लंबे समय तक शासन करने में सफल हो सकते हैं कुछ बिंदु पर सैंटोस।  हालांकि, डॉस सैंटोस ने २००१ में कहा कि वह दोबारा राष्ट्रपति के रूप में चुनाव नहीं लड़ेंगे, L  लौरेंको ने खुले तौर पर एमपीएलए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने में रुचि व्यक्त की और इससे डॉस सैंटोस के साथ खड़े होने का नुकसान हुआ, जो जाहिर तौर पर कोई वास्तविक नहीं था। पद छोड़ने का इरादा, लेकिन राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को बेनकाब करने की मांग की थी।  जुइलो माटेउस पाउलोदिसंबर 2003 के कांग्रेस अधिवेशन में उन्हें MPLA महासचिव के रूप में सफलता मिली।

लौरेंको 2003 से 2014 तक नेशनल असेंबली के पहले उपाध्यक्ष थे।  उन्हें अप्रैल 2014 में रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था,  और उन्हें अगस्त 2016 में MPLA के उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। सितंबर 2018 में वह जोसे एडुआर्डो डॉस सैंटोस की जगह, एमपीएलए के अध्यक्ष बने ।

दिसंबर 2016 में MPLA ने 2017 के विधान सभा चुनावमें लौरेंको को पार्टी के शीर्ष उम्मीदवार के रूप में नामित किया ।

व्यक्तिगत जीवन संपादित करें[संपादित करें]

उनका विवाह एमपीएलए और पूर्व नियोजन मंत्री, संसद के सदस्य एना अफोंसो डायस लौरेंको से हुआ है, जिन्होंने अक्टूबर 2016 तक वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में एक पद संभाला था । उनके छह बच्चे हैं, जिनमें से सभी वर्तमान में सक्रिय हैं MPLA।  अपनी मूल भाषा और पुर्तगाली के अलावा, वह धाराप्रवाह रूसी, स्पेनिश और अंग्रेजी बोलते हैं।

सम्मान संपादित करें[संपादित करें]

विदेशी सम्मान संपादित करें[संपादित करें]