जॉर्डन बेलफोर्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Jordan Belfort

Belfort in 2010
जन्म Jordan Ross Belfort
9 जुलाई 1962 (1962-07-09) (आयु 57)
The Bronx, New York City, New York, United States
दोषसिद्धि Securities fraud, money laundering[1]
सज़ा 2 years in federal prison, one month in rehab, $110 million in restitution[1]
स्थिति Released April 2006 after 22 months[1][2]
व्यवसाय
  • Author
  • entrepreneur
  • motivational speaker
जीवनसाथी Denise Lombardo
(m. 1985; div. 1991)[3][4]
Nadine Caridi
(m. 1991; div. 2005; 2 children)[1]
Anne Belfort (m. 2008)

जॉर्डन आर बेल्फाॅर्ट (Jordan Russo Belfort) (९ जुलाई १९६२) एक अमेरिकी प्रेरक वक्ता और पूर्व शेयर दलाल है। उन्हे शेयर बाजार में गड़बड़ी और एक पैसा शेयर बाॅयलर कक्ष चलाने के लिए संबंधित धोखाधड़ी अपराधों का दोषी पाया गया था, जिस कारण उन्हें 22 माह की कारावास दण्ड मिला। क्वींस, न्यूयॉर्क में पैदा हुआ, जॉर्डन बेल्फाॅर्ट १९८० के दशक में एक मांस और समुद्री भोजन व्यापार के संचालन थे। एक कम उम्र में एक विक्रेता के रूप में एक प्राकृतिक प्रतिभा थी। वित्तीय संकट के करण उस कंपनी के बन्द हो जाने के बाद बेल्फाॅर्ट ने १९८७ में शेयरों की बिक्री शुरू की। वे १९८९ से अपने ही निवेश आपरेशन, स्ट्रैटन ओक्मान्ट चला रहे थे। कंपनी ने अपने निवेशकों को चूना लगाया, अवैध रूप से लाखों डाॅलर बनाये। प्रतिभूति विनिमय आयोग ने १९९२ में कंपनी के गुमराह तरीके को रोकने के लिए प्रयास शुरू किया। १९९४ बेल्फोट को प्रतिभूतियों धोखाधड़ी और काले धन को वैध करने के लिए दोषी पाया गया। उन्हे २००३ मे ४ साल के लिये जेल कि सजा सुनाई, लेकिन केवल २२ महीने मे उन्हे रिहा कर दिया गया। बेल्फाॅर्ट ने २००८ में अपनी पहली संस्मरण "दी वुल्फ ओफ वॉल स्ट्रीट" प्रकाशित किया। अगले वर्ष, वह फ़िल्म "दी वोल्फ ओफ वॉल स्ट्रीट" का विमोचन किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

बेल्फोट कि माता का नाम 'लेह' और पिताजि का नाम 'मेक्स' था, जो एकाउंटेंट थे पर बाद मे उनकी माँ एक वकील बन गयी थी। बेल्फोट यहूदी है और क्वींस में पले है। उन्होने अमेरिकी विश्वविद्यालय से 'जीव विज्ञान' मे स्नातकोत्तर हुए। बेल्फाॅर्ट ने डेंटल सर्जरी के बाल्टीमोर कॉलेज में भाग लिया। हालांकि जाब स्कूल के डीन ने उन्से कहा कि "दंत चिकित्सा के स्वर्ण युग खत्म हो गया है। अगर आप यहाँ सिर्फ बहुत सारा पैसा बनाने के लिए आये है, तो आप गलत स्थान पर हैं, तब उन्होने वह स्कूल छोड़ दिया। न्यूयॉर्क मे जॉर्डन रॉस बेल्फोट उनकी निवेश फर्म, स्ट्रैटन ओक्मान्ट के माध्यम से १९९० के दशक में निवेशकों से करोड़ों डॉलर वंचना में उनकी भूमिका के लिए कुख्यात हो गये। बेल्फाॅर्ट एक अलग क्षेत्र में उपयोग करने के लिए अपने बिक्री कौशलता का सहरा लिया। उन्होने एक शेयर दलाल का काम शुरु किया और शेयर बज़ार के बारे मे सारी जानकारि हासिल कर ली। दो साल बाद, वह अपने ही ट्रेडिंग कंपनी, स्ट्रैटन ओक्मान्ट का कार्य कर रहे थे।

स्ट्रैटन ओक्मान्ट धोखाधड़ी और विश्वास[संपादित करें]

१९९० के दशक में, वह एक शेयर ठग के रूप में एक बायलर कक्ष विपणन पैसा शेयर, के रूप में कार्य किया जो ब्रोकरेज फर्म स्ट्रैटन ओक्मान्ट स्थापित जो 'क्वालुद्स' के लिए एक गंभीर लत थि। स्ट्रैटन ओक्मान्ट ने १००० से ज़्यादा शेयर दलालों को लिया जिस्मे १ अरब डॉलर के कुल शेयर के मुद्दों को शामिल किया गया था। जूते कंपनी स्टीव मेडेन लिमिटेड के लिये इक्विटी जुटाने मे भि सहायता कि थि। फिर्म कि बद्नामि ने १९९० के दशक में कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा निशाना बनाया गया जिस्पे 'बोइलर रूम' नामक फिल्म सन २००० मे बनि और २०१३ मे "दी वुल्फ ओफ वॉल स्ट्रीट" नामक फिल्म बनि। अलबामा प्रतिभूति आयुक्त 'यूसुफ बोर्ग' ने अपने कार्यालय में दलाली के बारे में शिकायतों के साथ बाढ़ किया गया था के बाद स्ट्रैटन ओक्मान्ट के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए एक बहु राज्य टास्क फोर्स का गठन किया। बेल्फोट प्रतिभूतियों धोखाधड़ी और काले धन को वैध के लिए १९९८ में दोषी पाया गया था। एफबीआई के साथ सहयोग करने के बाद, वह लगभग २०० मिलियन डॉलर की निवेशक घाटे में हुई जिसमें एक पंप और डंप योजना, के लिए संघीय जेल में 22 महीने की सेवा की। बेल्फोट को $ ११०,४००,००० वापस देने का आदेश दिया गया था जो उस्ने शेयर खरीदारों से धोखे से लिय था। जेल मे 'टॉमी चोंग' नामक व्य्क्ति ने उसे अपनी कहानियां लिखकर और बाद में उन्हें प्रकाशित करने को प्रोत्साहित किया। वे रिहाई के बाद भी दोस्त बने रहे।

बहाली[संपादित करें]

संघीय अभियोजन पक्ष के अनुसार, बेल्फोट अपने २००३ सजा समझौते की बहाली आवश्यकता पर खरा उतरने में नाकाम रहे है। समझौते वह ढकोसला १,५१३ ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के प्रति अपनी आय का 50% भुगतान करने के लिए उसे आवश्यकता है। बेल्फोट के पीड़ितों से बरामद किया गया $ ११,६००,००० मे कुल १०,४००,००० $ जब्त संपत्तियों की बिक्री का परिणाम है। सजा समझौते बहाली में $ ११०,०००,००० की कुल जनादेश है। अक्टूबर २०१३ में संघीय अभियोजकों ने बेल्फाॅर्ट के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई कि २००७ के बाद से उनकी दो पुस्तकों के प्रकाशन और फिल्म अधिकारों की बिक्री से $ १,७६७,२०९ और प्रेरक बोल से एक अतिरिक्त $ २४,००० की आय की थी जो बेल्फोट पिछले ४ सालो मे केवल $ २४३,००० मात्र की क्षतिपूर्ति का भुगतान किया है। सरकार वर्तमान में खुली वार्ता रखने के लिए उसके भुगतान के डिफ़ॉल्ट में बेल्फोट को पकड़ नहीं रहि है। लेकिन अनिवार्य क्षतिपूर्ति की पूरी राशि कब चुकाया जाएगा, अभि यह स्पष्ट नहीं है।

कानून के साथ मुसीबत[संपादित करें]

अमेरिका के प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने स्ट्रैटन ओक्मान्ट को १९९२ मे यह कहते हुए बन्द करने को कहा कि, कंपनी ने निवेशकों को ढकोसला और शेयर की कीमतों में हेरफेर किया था। दो साल बाद, बेल्फाॅर्ट ने ब्रोकरेज कारोबार के बाहर खुद को पाया। स्ट्रैटन ओक्मान्ट बेल्फाॅर्ट और उनकी कंपनी के लिए कानूनी शेयर बाजार में काम करने से आजीवन प्रतिबंध भी शामिल है जो एसईसी के साथ एक समझौते पर पहुँच था। प्रतिभूति व्यापारियों के राष्ट्रीय संगठन 1996 मे स्ट्रैटन ओक्मान्ट को अपने सहयोग से निकाल दिया और कंपनी को अगले वर्ष से कई जुर्माना और बस्तियों को अदा करने के लिये नष्ट होने का आदेश दिया गया था। 1999 में, Belfort प्रतिभूतियों धोखाधड़ी और काले धन को वैध करने के लिए दोषी पाया गया। अपनी जेल की सजा को छोटा करने के प्रयास में अधिकारियों के साथ उन्होने सहयोग किया।


लेखन[संपादित करें]

Jordan Belfort - May 30, 2010

कथित तोर पर सन १९९८ के बाद से बेल्फोट्[5], दो लिखि दी वोल्फ ओफ वॉल स्ट्रीट[6] और कत्छिनग दि वोल्फ वॉल स्ट्रीट[7], लगभग 40 देशों में प्रकाशित किया है और १८ भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। अपने जीवन की कहानी लियोनार्डो डिकैप्रियो, जोनाह हिल और मार्गोट रोबी अभिनीत एक फिल्म में बदल गया और मार्टिन स्कोर्सेसे द्वारा निर्देशित किया गया था। फिल्माने अगस्त २०१२ में शुरू हुआ। फिल्म दिसम्बर २५,२०१३ पर जारी किया गया था। ताइम यह बताता कि उसने फिल्म में यह बताया गया है कि उसने अपनी असली कि हुई वारदात को दर्शाय गया है। ये सब फोर्बेस नामक एक अर्तिच्ले मै भी आया था और उसने उस के बारे में भी लिखा था। वह एक लोकप्रिय प्रेरक वक्ता के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर का दौरा रहा है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

बेल्फोट् अकले लक्जरी नौका नादिन के अंतिम मालिक थे जो उनकी दूसरी पत्नी के नाम था। जो मूल रूप से बनाया गया था। जुन १९९६ को यह सारिदीनिआ के पूर्वी तट पर डूब गया। इतालवी चूम्सूबीन फ्रूग्मीन पोत पर सवार सभी बचाया.बेल्फाॅर्ट वह अपने कप्तान की सलाह के खिलाफ उच्च हवाओं में बाहर नौकायन पर जोर देकर कहा, लहरों फोरेदेच्क हैच तोड़ी जब पोत डूब जाती है।

दि वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट[संपादित करें]

अपने साथी के साथ, डैनी पोरुश, जॉर्दन बेल्फोट्, एक "पंप और डंप" योजना का उपयोग कर नकदी में उठाया[8]। उसके दलाल शेयर की कीमतें बढ़ मवहदद की है, जो उनके पहले से न सोचा ग्राहकों पर शेयरों को धक्का दे दिया, तब कंपनी एक महान लाभ में इन कंपनियों के शेयरों को अपनी पकड़ से दूर बेचने गया। नकदी से अटा पड़ा, बेल्फाॅर्ट एक उच्च जीवन जीते थे। एक हवेली, खेल कारों और अन्य महंगी खरीद, दिल खोलकर खर्च किया। उन्होंने यह भी कहा कि उनको कोकीन व मारिजुआना जैसे मादक पर्दाथ विशेष रूप से आदि था। बेल्फाॅर्ट, उसकी नशीली दवाओं के प्रयोग करने के कारण उसके लिए कई दुर्घटनाओं में शामिल किया गया था। अपने खुद के यार्ड में अपने हैलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त सहित और उसकी नौका डूब, जो एक बार देसीङेर् कोको चैनल का था प्रभाव में है। उसकी अपनी लत भी उनकी दूसरी शादी के टूटने के लिए योगदान दिया। साथ ही अपने कर्मचारियों में लापरवाह व्यवहार को प्रोत्साहित किया। मादक द्रव्यों के सेवन, सेक्स और घुड़सवार स्ट्रैटन लांग आईलैंड, न्यूयॉर्क, कार्यालयों में आदर्श थे। फर्म में एक सहायक एक बार कंपनी के व्यापारियों में से कुछ उसके सिर दाढ़ी बनाने के लिए अनुमति देने के लिए $ 5000 का भुगतान किया गया था। कर्मचारियों को भी, आदर्श वाक्य से जीना आग्रह किया गया "ग्राहक खरीदता है या मर जाता है जब तक लटका नहीं है।"। उनकी मेहनत को बेचने की रणनीति अल्पावधि में बंद का भुगतान किया। बेल्फोर्त न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि "यदि आप नियमों का पालन नहीं करते जब यह जल्दी अमीर पाने के लिए आसान है।"।

कारावास के बाद जीवन[संपादित करें]

वर्ष २००८ में, जॉर्डन बेल्फोर्ट शीर्षक के रूप में अपने उपनाम की एक का उपयोग कर, अपने संस्मरण, "दि वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट" को प्रकाशित किया। पुस्तक ने वित्तीय दुनिया में उसकी जबरदस्त वृद्धि और विस्फोटक दुर्घटना का पता लगाया। अगले वर्ष, बेल्फोर्ट उसकी गिरफ्तारी के बाद उनके जीवन के विस्तृत जो एक दूसरे संस्मरण "दि वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट" को जारी किया। २०१३ में, की एक फ़िल्म दि वुल्फ ओफ वॉल स्ट्रीट रूपांतरण, निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे और बेल्फोर्ट के रूप में अभिनेता लियोनार्डो डि कैप्रियो ने बड़े परदे पर अभिनय किया। इन दिनों, बेलफोर्ट उसकी दूसरी शादी से उनके दो बच्चे, छन्द्लेर और कार्टर के करीब होने का, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में रहती है। वह अब बिक्री प्रशिक्षण प्रदान करते है और हम निर्माण के उद्देश्य से लाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों जो बाजार अपनी खुद की कंपनी संचालित है और उसे संभाल रहे है। बेलफाॅर्ट अपने अभिनय को सीधा करने का दावा कराते है। डेली मेल के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया, "मैं एक और अधिक उदार चरित्र बन गया है जो एक भेड़िया हूँ"। बेल्फोर्ट उसके खिलाफ ११०,०००,००० $ ठीक से $ १४०००००० का भुगतान किया गया भरा है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Leonard, Tom (February 25, 2008). "Jordan Belfort: Confessions of the Wolf of Wall Street". The Daily Telegraph. London, England: Telegraph Media Group. मूल से 21 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 3, 2013.
  2. "Federal Bureau of Prisons". Bop.gov. April 28, 2006. अभिगमन तिथि April 3, 2013.
  3. Gambotto-Burke, Antonella (January 15, 2008). "The wicked wolf of Wall Street". MailOnline. London. मूल से 2 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 6, 2013.
  4. Haglund, David (December 31, 2013). "How Accurate Is The Wolf of Wall Street?". Slate. मूल से 21 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 15, 2014.
  5. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2014.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 25 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2014.
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2014.
  8. "संग्रहीत प्रति". मूल से 29 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2014.

/ref> और कत्छिनग दि वोल्फ वॉल स्ट्रीट