जैनब बंगुरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जैनब बंगुरा 2013 में

हजा ज़ैनब हवा बंगुरा (जन्म 18 दिसंबर 1959) एक सिएरा लियोनियन राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने 2012 से 2017 तक संयुक्त राष्ट्र के अंडर-सेक्रेटरी-जनरल के पद के साथ संघर्ष में यौन हिंसा पर दूसरे संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया, पद के पहले धारक, मार्गोट वॉलस्ट्रॉम के उत्तराधिकार में। 2017 में वह प्रमिला पट्टेन द्वारा सफल रही। [1] [2] [3]

2007 में, बंगुरा ऑल पीपल्स कांग्रेस (APC) पार्टी के अध्यक्ष अर्नेस्ट बाई कोरोमा की सरकार में सिएरा लियोन की विदेश मंत्री बनी। [4] वह उस पद पर सेवा करने वाली दूसरी महिला थीं, जिन्होंने शर्ली गुबुजमा का अनुसरण किया जिन्होंने 1996 से 1997 तक उस पद को धारण किया। उन्होंने 2010 से 2012 तक स्वास्थ्य और स्वच्छता मंत्री के रूप में कार्य किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ज़ैनब हवा बंगुरा का जन्म "ज़ैनब हवा सेसे" योनिबाना के छोटे से ग्रामीण कस्बे, ब्रिटिश सिएरा लियोन के उत्तरी प्रांत टोंकलीली जिले में हुआ था। वह टेम्ने जातीय समूह से है। वह सीमित साधनों के परिवार में पैदा हुई थी, और वह एक स्कूली शिक्षा में भाग लेती थी जो उसे मगबोरका के पास मथोरा गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल द्वारा प्रदान किया गया था। बाद में उन्होंने फ़्रीटाउन शहर की एनी वाल्श गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। फिर, सिएरा लियोन के फौराह बे कॉलेज से स्नातक होने के बाद, उन्होंने बीमा में उन्नत डिप्लोमा के लिए यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन किया। अपने शुरुआती 30 के दशक में, वह अपने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक के उपाध्यक्ष बन गए। वह तीन भाषाएं बोलती है: टेम्ने , क्रियो और अंग्रेजी।

सार्वजनिक जीवन[संपादित करें]

बंगरा उस कठिन समय में एक सामाजिक कार्यकर्ता बन गया जब सिएरा लियोन पर एनपीआरसी सैन्य जंता का शासन था। वह शहरी बाजार की महिलाओं के बीच चेतना बढ़ाने के प्रयासों के साथ शुरू हुई, अपने अनुयायियों को याद दिलाते हुए कि उनकी अपनी मां एक बाजार महिला थी। 1994 में उन्होंने देश में पहली गैर-पक्षपातपूर्ण महिला अधिकार समूह के लिए एक महिला प्रबुद्ध राष्ट्र (WOMEN) के लिए महिलाओं के संगठन की स्थापना की। अगले वर्ष उसने गुड गवर्नेंस (CGG) के अभियान की सह-स्थापना की। फिर, सीजीजी को अपने मंच के रूप में इस्तेमाल करते हुए, उन्होंने राष्ट्रीय चुनावों के आयोजन के लिए अभियान चलाया, जिसने 1996 में एनपीआरसी को सत्ता से हटा दिया और लोकतांत्रिक सरकार को बहाल किया। यह 25 वर्षों में सिएरा लियोन का पहला लोकतांत्रिक चुनाव था, और सिएरा लियोनियन मीडिया और आम जनता ने उस सफलता को बड़े पैमाने पर अपने प्रयासों के लिए जिम्मेदार ठहराया।

सिएरा लियोन के गृहयुद्ध (1991-2002) के दौरान बंगुरा ने रिवोल्यूशनरी यूनाइटेड फ्रंट (आरयूएफ) द्वारा नागरिक आबादी के खिलाफ किए गए अत्याचारों के खिलाफ बलपूर्वक बात की और उस समूह द्वारा कई बार हत्या के लिए लक्षित किया गया। उन्होंने राष्ट्रपति अहमद तीजन कबा की नागरिक सरकार में भ्रष्टाचार और सरकारी सैनिकों द्वारा नागरिकों पर किए गए अत्याचारों के खिलाफ भी बात की। 2002 में वह सिएरा लियोन के राष्ट्रपति पद के लिए कबाब के खिलाफ दौड़ी, एक गैर-पक्षपाती नागरिक समाज कार्यकर्ता के रूप में अपनी अभ्यस्त भूमिका से पहली बार विदा हुई। वह एक प्रतिशत से भी कम वोट से जीतीं, और उनकी मूवमेंट फॉर प्रोग्रेस (MOP) पार्टी सिएरा लियोन की संसद में कोई भी सीट हासिल करने में विफल रही। श्रीमती। बंगुरा ने दावा किया कि उनकी पार्टी की कम मतगणना के कारण मतदान प्रणाली में भ्रष्टाचार हुआ।

2002 के चुनावों के बाद बंगुरा ने राष्ट्रीय जवाबदेही समूह (एनएजी) की स्थापना की, जिसका मिशन सरकारी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना और सरकार में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना था। 2006 में उसने सिएरा लियोन को पड़ोसी लाइबेरिया के लिए छोड़ दिया, जहां वह लाइबेरिया (UNMIL) में संयुक्त राष्ट्र मिशन में नागरिक मामलों के कार्यालय की निदेशक नियुक्त की गई और 16 विनाशकारी गृह युद्ध के बाद 16 लाइबेरियाई मंत्रालयों और 30 सरकारी एजेंसियों के पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी दी गई।

अर्नेस्ट बाई कोरोमा ने एक कठिन राष्ट्रीय चुनाव में राष्ट्रपति पद हासिल करने के बाद 2007 में सिएरा लियोन में बंगुरा लौट आए और इसके तुरंत बाद विदेश मंत्री नामित किया गया। कई सिएरा लियोनियों का मानना था कि नए राष्ट्रपति ने सरकार के इस प्रसिद्ध आलोचक को सुधार के प्रति अपने अच्छे विश्वास का प्रदर्शन करने के लिए इस तरह के उच्च पद पर आसीन किया।

एक समर्पित मुस्लिम के रूप में , बंगुरा ने 2009 के हज यात्रा के समारोह में भाग लेने के लिए 2009 में सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का की यात्रा के लिए राजनीति की। [5]

2018 से 2019 तक, ऑक्सफैम में बंगुरा सह-अध्यक्षता (कैथरीन सिएरा के साथ) यौन कदाचार, जवाबदेही और संस्कृति परिवर्तन पर एक स्वतंत्र आयोग। [6]

अन्य गतिविधियां[संपादित करें]

  • अफ्रीका समूह न्याय और जवाबदेही के लिए, सदस्य [7]
  • महिला राजनीतिक नेता ग्लोबल फोरम, ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य [8]

मान्यता[संपादित करें]

बंगुरा ने अफ्रीका में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जिनमें शामिल हैं: लीडरशिप के लिए मेरिट का अफ्रीकी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (नाइजीरिया, 1999); ह्यूमन राइट्स अवार्ड फॉर ह्यूमन राइट्स के लिए वकीलों की समिति (न्यूयॉर्क, 2000); ए फिलिप फिलिप रैंडोल्फ इंस्टीट्यूट (वाशिंगटन, डीसी, 2002) द्वारा दिया गया बेयर्ड रस्टिन ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड; और लोकतंत्र के लिए नेशनल एंडोमेंट द्वारा दिया गया लोकतंत्र पुरस्कार (वाशिंगटन, डीसी, 2006)।

नवंबर 2013 में, बंगुरा को प्रोजेक्ट 1808 इंक , विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के मैडिसन अफ्रीकी अध्ययन विभाग, अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन प्रभाग के साथ साझेदारी में एक पुरस्कार मिला। इस पुरस्कार ने बंगुरा को दुनिया भर में यौन हिंसा से जुड़े मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने में मदद के लिए विश्वभर के नेताओं, विद्रोहियों, आतंकवादियों, पीड़ितों और समुदायों को आकर्षित किया। [9]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "महासचिव ने संघर्ष में यौन हिंसा पर सिएरा लियोन के विशेष प्रतिनिधि ज़ैनब हवा बंगुरा की नियुक्ति" , UN.org, महासचिव, SG / A / 1354, BIO / 4378, 22 जून 2012
  2. "Secretary-General Appoints Pramila Patten of Mauritius Special Representative on Sexual Violence in Conflict | Meetings Coverage and Press Releases". www.un.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2017-04-24.
  3. ऑफिस के बारे में
  4. सिएरा लियोन ने दस कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा की; और बाद में: सिएरा लियोन समाचार
  5. "Archived copy". मूल से 4 October 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 June 2011.
  6. ऑक्सफैम यौन दुराचार पर सह नेतृत्व करने के लिए स्वतंत्र आयोग ज़ैनब बंगुरा और कैथरीन सिएरा घोषणा ऑक्सफैम , 16 मार्च 2018 की प्रेस विज्ञप्ति जारी की।
  7. सदस्य अफ्रीका समूह न्याय और जवाबदेही के लिए।
  8. वैश्विक सलाहकार बोर्ड महिला राजनीतिक नेता ग्लोबल फोरम (डब्ल्यूपीएल)।
  9. "Zainab Bangura making Sierra Leone proud". Sierra Express Media. अभिगमन तिथि 12 December 2013.

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]