जे-1 वीजा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक जे-1 वीजा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सांस्कृतिक आदान प्रदान को प्रोत्साहन देने वाले कार्यक्रमों, खासकर अमेरिका में चिकित्सा और व्यवसाय का प्रशिक्षण लेने वाले आगंतुकों के विनिमय हेतु जारी किया जाने वाला गैर-आप्रवासी वीजा है। सभी आवेदकों को योग्यता मापदंड पूरा करना तथा निजी क्षेत्र या सरकारी कार्यक्रम द्वारा प्रायोजित किया जाना अनिवार्य है।

मान्यता की अवधि[संपादित करें]

जे-1 आगंतुक फॉर्म डीएस-2019 में निर्दिष्ट अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने विनिमय कार्यक्रम के अंत तक रह सकते हैं। एक बार एक जे-1 आगंतुक का कार्यक्रम समाप्त हो जाने पर, वह संयुक्त राज्य अमेरिका में अतिरिक्त 30 दिनों की जिसे अक्सर "रियायती अवधि" कहा जाता है, के लिए रह सकते हैं ताकि देश से प्रस्थान के लिए तैयारी कर सकें.

एक विनिमय आगंतुक को अमेरिका में जिस विशिष्ट जे-1 श्रेणी के लिए अनुमति दी गई है, उसके द्वारा ठहरने की न्यूनतम और अधिकतम अवधि निर्धारित होती है।[1]

अन्य गैर आप्रवासी वीजाधारकों की भांति जे -1 वीजा धारकों को प्रवास की अवधि के अंत में अपने आश्रितों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका से चले जाना आवश्यक है।

अनिवार्य गृह प्रवास की आवश्यकता[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रस्थान करने पर, कई जे वीजा धारकों को एच1-बी (H1-B) जैसे द्वि-आशय वीजा के अंतर्गत अमेरिका में पुनः प्रवेश से पूर्व दो वर्ष के लिए अपने गृह राष्ट्र में भौतिक रूप से निवास करना आवश्यक है।[1][1] इनमें वे लोग शामिल हैं जो राजकीय वित्त पोषित विनिमय कार्यक्रमों के अंतर्गत आते हैं, जिन्होंने स्नातक स्तर की शिक्षा या प्रशिक्षण पूरा किया है और जिनके पास विशिष्टीकृत ज्ञान या कौशल है। इस दो वर्ष के गृह देश में रहने की अनिवार्यतावाली शर्त में निम्नलिखित स्थितियों में छूट दी जा सकती है:[2]

  • अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओएस) जे वीजा धारकों के गृह देश की सरकार द्वारा जारी किया गया।
  • असाधारण कठिनाई: यदि एक जे-1 धारक यह प्रमाणित कर देता है कि उसके प्रस्थान से किसी अमेरिकी नागरिक को या वैध स्थाई निवासियों को असाधारण कठिनाई होगी.
  • उत्पीड़न: यदि एक जे-1 धारक यह प्रदर्शित कर सकता है कि अपने देश में लौटने पर उसे या सताया जा सकता है।
  • इच्छुक सरकारी एजेंसीः अमेरिकी संघीय सरकार की किसी एजेंसी द्वारा जे-1 धारक को छूट जारी करते समय यह निर्धारित किया गया हो कि वह व्यक्ति उस एजेंसी के लिए या के हित में कार्य कर रहा या रही है, तथा उसका प्रस्थान उनके हितों के विरुद्ध होगा.
  • कॉनरेड कार्यक्रम: एक विदेशी चिकित्सा स्नातक, जिसे एक नामित स्वास्थ्य सेवा पेशेवर वंचित क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा सुविधा में या ऐसे नामित क्षेत्र के रोगियों को सेवा प्रदान करने वाली स्वास्थ्य सेवा सुविधा में पूर्णकालिक रोजगार की पेशकश मिली हो, को दी जाने वाली छूट.

रिपोर्टिंग आवश्यकताएं[संपादित करें]

एसईवीआईएस (SEVIS) में उनके प्रायोजक द्वारा जे-1 आगंतुकों और उनके आश्रितों का इलेक्ट्रोनिक रिकॉर्ड रखा जाता है। जे-1 आगंतुकों को कुछ सूचनाएं, जैसे वैधानिक नाम में परिवर्तन या पते में परिवर्तन की सूचना 10 दिन के अंदर देनी होती है। इस जानकारी की रिपोर्ट देने में विफलता को जे-1 आगंतुक आप्रवास स्थिति का उल्लंघन माना जाता है और इसके कारण उसके विनिमय कार्यक्रम का समापन हो सकता है।

जे-1 श्रेणियां[संपादित करें]

जे-1 कार्यक्रम में विभिन्न श्रेणियां मौजूद हैं जिनमें से प्रत्येक में विनिमय का उद्देश्य और प्रकार परिभाषित है। जबकि अधिकांश जे-1 श्रेणियां जे-1 कार्यक्रमों के नियंत्रक संघीय विनियमों में स्पष्ट रूप से नामित होते हैं, अन्य के नाम विनियामक भाषा से निष्कर्षित होते हैं।[1]

निजी क्षेत्र के कार्यक्रम:[3]

सरकार और शैक्षिक कार्यक्रम:

  • सरकारी आगंतुक
  • अंतरराष्ट्रीय आगंतुक
  • प्रोफेसर और रिसर्च स्कॉलर
  • लघु अवधि विद्वान
  • विशेषज्ञ
  • छात्र, कॉलेज/विश्वविद्यालय

कराधान[संपादित करें]

जे-1 आगंतुकों द्वारा अर्जित की गई आय पर कराधान जिस विशेष श्रेणी में आगंतुक को प्रवेश दिया गया है, आगंतुक का मूल देश और संयुक्त राज्य अमेरिका में आगंतुक के ठहरने की अवधि के आधार पर बदलता रहता है। जिन जे-1 आगंतुकों की सरकारों की सरकारों संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कर संधि है उन्हें पाँच वर्ष के लिए सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा सेवा करों से मुक्त किया जा सकता है। जे-1 शोधकर्ताओं को 18 महीने तक कर से मुक्त किया जा सकता है।[5][तथ्य वांछित]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • जे-2 वीज़ा
  • एच-1 बी वीज़ा नियुक्ति अंतर्राष्ट्रीय
  • इंटर्न्स और प्रशिक्षार्थियों के लिए जे-2 वीज़ा
  • अमेरिकन बार एसोसिएशन इंटरनेशनल डिवीजन जे2 प्रोसेसिंग सर्विस

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. United States Department of State. "Exchange Visitor (J) Visas". अभिगमन तिथि 27 जनवरी 2009.
  2. https://archive.is/20120715221746/travel.state.gov/visa/temp/info/info_1288.html
  3. United States Department of State. "Programs". अभिगमन तिथि 27 मई 2010.
  4. Hector Chichoni. "Exchange Visitor Program Terminates J-1 Flight Training Program Designations". अभिगमन तिथि 2009-16-12. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. http://www.placement-int.com

साँचा:United States visas