सामग्री पर जाएँ

जेनरेटर रेक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जेनरेटर रेक्स
चित्र:Generator Rex (2010 animated series) logo.png
शैली
  • एक्शन
  • एडवेंचर
  • काल्पनिक विज्ञान कथा
  • हास्य व्यंग ड्रामा
  • सुपरहीरो
निर्माणकर्तामैन ऑफ एक्शन
आधरणएरन सोड,जो केली, डुकेन रोऊलू
द्वारा "एम.रेक्स"
विकासकर्तारॉब होजी
निर्देशक
  • क्रिस्टोफर ग्रैहेम
  • रिक मोरैल्स
  • सियंग-ह्युन ओ
  • सैम्यूल मॉन्ट्स
  • केनजी ओनो
  • जॉन फैंग
  • कोलीट संडर्मन (रिकॉर्डिंग निर्देशक)
वाचन
  • डेरिल सबारा
  • वैली कुर्थ
  • ट्रॉय बेकर
  • ग्रे डेलिसल
  • जॉन डिमैगियो
  • फ्रेड सैवेज
  • जे. के. सिमंस
थीम संगीत रचैयताकेविन मैन्थी
प्रारंभ विषयऑरेंज द्वारा "क्रांति" (रेवोल्यूशन)
संगीतकारकेविन मैन्थी
मूल देशअमेरिका
मूल भाषा(एँ)अंग्रेज़ी
सीजन की सं.3
एपिसोड की No.60 (2 अप्रसारित)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • "कार्टून नेटवर्क स्टुडियोस" के लिए: ब्रायन ए. मिलर
  • जेनिफर पेलफ्री
  • "कार्टून नेटवर्क" के लिए: ट्रैम विगज़ेल
  • रॉब श्वाट्ज़ (1–2 सीजन)
  • रॉब सॉर्कर
निर्मातारायन स्लेटर
प्रसारण अवधि22 मिनट
उत्पादन कंपनीकार्टून नेटवर्क स्टुडियोस
मूल प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रसारणअप्रैल 23, 2010 (2010-04-23) –
जनवरी 3, 2013 (2013-01-03)

जेनरेटर रेक्स एक अमेरिकी एनिमेटेड साइंस फिक्शन टेलीविजन श्रृंखला है, जो कार्टून नेटवर्क के लिए मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई है,[1] जिसमें कार्टून नेटवर्क स्टूडियो के जॉन फैंग पर्यवेक्षण निदेशक हैं। यह एरोन साउड, जो केली और डंकन रूलेउ द्वारा निर्मित और 1999 में इमेज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक एम. रेक्स से प्रेरित था। श्रृंखला का प्रीमियर संयुक्त राज्य अमेरिका में 23 अप्रैल, 2010 को कार्टून नेटवर्क पर हुआ और जनवरी में समाप्त हुआ। 3, 2013, कुल 60 एपिसोड के साथ, साथ ही दो एपिसोड अप्रसारित रहे।

बेन 10: अल्टिमेट एलियन के साथ एक दो-भाग वाला क्रॉसओवर विशेष, जिसका शीर्षक बेन 10/जेनरेटर रेक्स: हीरोज यूनाइटेड है, 25 नवंबर 2011 को प्रसारित हुआ, जबकि दूसरा 44 मिनट का चार-भाग वाला विशेष, बेन जेन 10, 11 अप्रैल को प्रसारित हुआ। 2021, बेन 10 ब्रह्मांड में जेनरेटर रेक्स पात्रों के विभिन्न और युवा संस्करणों की विशेषता।

सीजन 1–2 (2010–2011)

[संपादित करें]

श्रृंखला की घटनाओं से पांच साल पहले, पृथ्वी पर एक विस्फोट हुआ, जिससे "नैनाइट" नामक सूक्ष्म मशीनें इसके सभी जैविक जीवन के शरीर में घुसपैठ कर गईं। सक्रिय होने पर, नैनाइट अपने मेजबानों के जीव विज्ञान को बदल देते हैं; सक्रिय नैनाइट्स वाले जीवित प्राणियों को एक्सपोनेंशियली वेरिएगेटेड ऑर्गेनिज्म (ई.वी.ओ.) के रूप में जाना जाता है। रेक्स एक भूलने की बीमारी वाला पंद्रह वर्षीय लड़का है और स्थायी ई.वी.ओ. है। जो, अधिकांश अन्य ई.वी.ओ. के विपरीत, शारीरिक विकृति का अभाव है लेकिन अपने अतीत को भूल गया है। वह अपने सक्रिय नैनिट्स को नियंत्रित करने में भी सक्षम है, जिससे उसे अपने शरीर से विभिन्न जैव-यांत्रिक क्षमताओं और शक्तियों को प्रकट करने की अनुमति मिलती है। उसके पास अन्य ई.वी.ओ. के अंदर नैनाइट्स को निष्क्रिय करने, उनके उत्परिवर्तन को प्रभावी ढंग से ठीक करने और उन्हें सामान्य स्थिति में वापस लाने की अद्वितीय क्षमता भी है। एजेंट सिक्स और व्हाइट नाइट के तहत प्रोविडेंस के लिए काम करते हुए, रेक्स बड़े पैमाने पर ई.वी.ओ. को रोकने और ठीक करने के लिए अपनी अद्वितीय क्षमताओं का उपयोग करता है।

उनका कट्टर दुश्मन, वैन क्लीस, एक ब्रिटिश वैज्ञानिक है जो पृथ्वी से छेड़छाड़ करने वाला ह्यूमनॉइड ई.वी.ओ. बन गया। वह प्रोविडेंस का तिरस्कार करता है और मूल नैनाइट विस्फोट से जुड़ा है, जिसे पांच साल पहले "नैनाइट इवेंट" के रूप में जाना जाता है। वह साथी ई.वी.ओ. का उपयोग करके सर्व-शक्तिशाली बनना चाहता है, और सायरन जैसे मानव ई.वी.ओ. के साथ पूर्व के खिलते रिश्ते का उपयोग करते हुए, रेक्स को अपने बचपन के अतीत के बारे में बताने का वादा करता है यदि वह उसके साथ जुड़ जाएगा। ऐसा करने के लिए सरिस. रेक्स के नैनाइट्स प्राप्त करने पर, वैन क्लेस शारीरिक संपर्क पर ई.वी.ओ. बनाने की विरोधी क्षमता प्राप्त कर लेता है; जबकि रेक्स ने आगे विकसित नैनाइट की अधिक तकनीकी क्षमताओं का पूरी तरह से दोहन करने के बाद अपने ओमेगा -1 नैनाइट से अपनी शक्तियों और नई और बड़ी मशीनरी तक पहुंच पूरी तरह से हासिल कर ली है।

पैक के साथ अपने दूसरे और अंतिम मिशन के बाद, जब वैन क्लीस ने रेक्स के जीवन को धमकी दी और उसके ई.वी.ओ. में शामिल हो गया, तो सिर्स भाग गया। हांगकांग, चीन में स्ट्रीट गैंग। मामले को और अधिक जटिल बनाने के लिए, रेक्स का लंबे समय से खोया हुआ बड़ा भाई डॉ. सीज़र सालाजार अचानक सामने आता है और प्रोविडेंस में शामिल हो जाता है। एक बिंदु पर, वैन क्लीस और रेक्स को कृत्रिम बुद्धिमत्ता ज़ैग-आरएस से बचने के लिए एक साथ काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो सीज़र की रचना के रूप में सामने आता है, जिसने अपनी दिवंगत मैक्सिकन मां वायलेट्टा के बाद अपनी आवाज़ तैयार की थी। हांगकांग में वापस, रेक्स का सामना अपने पूर्व बॉस क्वारी से होता है और उसे हरा देता है, जिसे वैन क्लेस ने एक प्रस्ताव दिया था, लेकिन उसे डबल-क्रॉस करने के बाद सजा के लिए एबिसस ले जाया गया था। रेक्स का निंजा जैसा साथी सिक्स सीज़र के आविष्कार की एक मशीन से भूलने की बीमारी से पीड़ित है, लेकिन वह अपनी यादें दोबारा हासिल नहीं करने का विकल्प चुनता है। भगवान बनने के अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के अंतिम प्रयास में, वैन क्लीस ने ब्रीच की पोर्टल-निर्माण क्षमता को और विकसित किया, जिससे वह समय के माध्यम से यात्रा कर सके। उसकी क्षमताओं के परिणामस्वरूप, रेक्स को छह महीने भविष्य में भेजा जाता है और वैन क्लीस को प्राचीन अतीत में भेजा जाता है। भविष्य में, यह पता चलता है कि रेक्स के "गायब होने" के बाद से सब कुछ काफी हद तक बदल गया है, और वह प्रोविडेंस की प्रभारी एक महिला से मिलकर हैरान है जो खुद को "ब्लैक नाइट" कहती है।

सीजन 3 (2011–2013)

[संपादित करें]

ब्रीच की क्षमताओं द्वारा रेक्स को छह महीने भविष्य में भेजा जाता है, जहां उसके "छह महीने के लापता होने" के बाद से सब कुछ बदल गया है और प्रोविडेंस को ब्लैक नाइट नामक एक महिला ने अपने कब्जे में ले लिया है। वह मानवता को "बचाने" में मदद करने के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग करने के लिए रेक्स को हेरफेर करने का प्रयास करती है, उन लोगों के साथ नैनाइट प्रोजेक्ट को फिर से शुरू करके, जिन्होंने छह साल पहले इसे मेटा नैनाइट्स नामक पांच नैनाइट्स के निर्माण को सुनिश्चित करके सर्व-शक्तिशाली बनने के लिए वित्त पोषित किया था, जिसमें शामिल हैं "ईश्वर संहिता।" पहले चार नानाइट घटना के कारण पूरे ग्रह में बिखरे हुए थे, और पांचवें और सबसे शक्तिशाली को खुद रेक्स के भीतर छिपा कर रखा गया है। सीज़र और उनके दिवंगत हिस्पैनिक वैज्ञानिक माता-पिता, राफेल और वायलेट्टा सालाज़ार ने गुप्त रूप से उन्हें पूरी तरह से अकेले उनके लिए काम करने के लिए प्रोग्राम किया था।

गॉड कोड के साथ विलय होने पर, रेक्स सभी ई.वी.ओ. को सफलतापूर्वक ठीक करने के लिए अपनी नई प्राप्त ईश्वरत्व का उपयोग करता है। बाद में, वह अपने अब सामान्य दोस्तों - टक, क्रिकेट और स्क्यवड - और प्रेमिका सिरस के साथ फिर से मिल जाता है, और सीज़र को उसके पिछले कार्यों के लिए माफ कर देता है। वैन क्लीस, जिसके बारे में पता चला है कि वह नैनाइट रिएक्टर में विस्फोट के कारण राफेल और वायलेट्टा को अंदर फंसाकर उनकी मौत के लिए जिम्मेदार था, को ब्रीच के ग्रीनविले, ओहियो के पॉकेट आयाम में ले जाया जाता है।

क्रॉसओवर

[संपादित करें]

11 जुलाई, 2011 को, 2011 सैन डिएगो कॉमिक-कॉन के शेड्यूल से पता चला कि कार्टून नेटवर्क के पैनल के दौरान, बेन 10: अल्टीमेट एलियन और जेनरेटर रेक्स श्रृंखला के बीच बेन 10/जेनरेटर रेक्स: हीरोज यूनाइटेड नामक एक क्रॉसओवर विशेष पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन के दौरान, शो के निर्माता "मैन ऑफ एक्शन" ने खुलासा किया कि क्रॉसओवर जेनरेटर रेक्स का एक विशेष, विस्तारित एपिसोड होगा, जो 25 नवंबर, 2011 को कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित हुआ था।[2][3] दुगने अवधि का विशेष प्रसारण[4] बेन और रेक्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक खलनायक से लड़ते हैं, जो मूल रूप से रेक्स के बड़े भाई सीज़र, अल्फ़ा नेनाइट द्वारा बनाया गया था।[5] रेक्स, "ओके के.ओ: लेट्स बी हीरोज़!" के एक एपिसोड "क्रॉसओवर नेक्सस" सहित अन्य कार्टून नेटवर्क शो में एक विशेष उपस्थिति बनाता है। 17 फरवरी, 2021 को यह घोषणा की गई कि जेनरेटर रेक्स में बेन 10 के साथ 44 मिनट का क्रॉसओवर स्पेशल होगा, जो 11 अप्रैल, 2021 को प्रसारित हुआ।[6]

  1. Perlmutter, David (2018). The Encyclopedia of American Animated Television Shows. Rowman & Littlefield. पृ॰ 236. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1538103739.
  2. SDCC2011: Generator Rex/Ben 10 Crossover Special Set For Thanksgiving Archived सितंबर 15, 2012 at archive.today
  3. Ben 10 and Generator Rex News from Comic-Con - YouTube
  4. CN to Air 'Ben 10/Generator Rex' Crossover Episode'
  5. "Ben 10 & Generator Rex Unite, The Season Finale Of Thundercats, And Ahsoka Returns To Clone Wars!". मूल से December 30, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 4, 2011.
  6. "WarnerMedia Upfronts: Cartoon Network, HBO Max 'Redraw Your World' with More Kids Content". February 17, 2021.