जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय मैदान संकुल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जेएससीए स्टेडियम
झारखंड स्टेटस क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम
JSCA cricket stadium Entrance.jpg
JSCA क्रिकेट स्टेडियम प्रवेश का दृश्य
मैदान की जानकारी
स्थानरांची, झारखंड, भारत
स्थापना2011
दर्शक क्षमता50,000[1]
स्वामित्वझारखंड राज्य क्रिकेट संघ
वास्तुकारकोठारी एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड
प्रचालकझारखंड राज्य क्रिकेट संघ
टीमेंइंडिया क्रिकेट टीम
झारखंड क्रिकेट टीम
चेन्नई सुपर किंग्स
छोरों के नाम
एम.एस. धोनी पैवेलियन
आमितभ चौधरी पैवेलियन
अंतरराष्ट्रीय मैचों की जानकारी
प्रथम टेस्ट16–20 India 2017:
 भारत v  ऑस्ट्रेलिया
प्रथम एकदिवसीय19 January 2013:
 भारत v  इंग्लैण्ड
अंतिम एकदिवसीय8 March 2019:
 भारत v  ऑस्ट्रेलिया
प्रथम टी-20 अंतरराष्ट्रीय12 February 2016:
 भारत v  श्रीलंका
अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय07 October 2017:
 भारत v  ऑस्ट्रेलिया
16 March 2017 के अनुसार
स्रोत: ESPN Cricinfo

झारखंड स्टेटस क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम , जिसे जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स के रूप में भी जाना जाता है, भारत के पूर्वी शहर रांची में स्थित है।

यह झारखंड में अंतर्राष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए झारखंड राज्य क्रिकेट संघ का कार्य करता है और झारखंड क्रिकेट टीम और इंडियन प्रीमियर लीग की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान है। IPL टीम चेन्नई सुपर किंग्स के दो घरेलू खेल JSCA स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। जनवरी 2013 में इसका उद्घाटन किया गया था।[2]9 मार्च, २०१९ तक इसने १ टेस्ट, ५ वनडे और २ टी २० की मेजबानी की है। इसकी क्षमता ५०,००० है।[3]

इतिहास[संपादित करें]

रांची में एक नया क्रिकेट स्टेडियम बनाने का जेएससीए का फैसला टाटा स्टील के साथ विवाद के कारण, अंतरराष्ट्रीय मैचों के आवंटन और कीनन स्टेडियम में मैच आयोजित करने के बारे में था ।

यह संघर्ष तब हुआ जब भारत और इंग्लैंड के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय मैच को बैंगलोर में स्थानांतरित किया गया था, जिसमें JSCA ने कहा था कि उन्हें टाटा स्टील से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। इसके बाद, JSCA ने फैसला किया कि एक नए स्टेडियम की जरूरत है। JSCA स्टेडियम मेसर्स राम कृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, रांची, झारखंड द्वारा निर्मित है। जैसा कि झारखंड राज्य क्रिकेट संघ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का पूर्ण सदस्य है, यह राज्य में अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन करता है, लेकिन जेएससीए के पास कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नहीं है, केवल कीनन स्टेडियम है, [4] जमशेदपुर जो टाटा स्टील के स्वामित्व में था। इसलिए, झारखंड की राजधानी रांची में अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया गया।

निर्माण के दौरान मुख्य स्टेडियम

डिजाइन कमीशन वास्तु सलाहकार कोठारी एसोसिएट्स प्राइवेट को दिया गया था। दिल्ली की लि।

यह स्टेडियम सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी HEC ( हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन ) के परिसर के भीतर बनाया गया है। स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का घरेलू मैदान है।

स्टेडियम का निर्माण इस तरह से किया गया है कि साल के सबसे छोटे दिन भी शाम 4.45 बजे से पहले किसी भी नौ पिच पर कोई छाया नहीं पड़ती। कॉम्प्लेक्स में एक और मैदान है जिसमें पांच पिच हैं।

आठ पिचों के साथ एक अभ्यास क्षेत्र है। स्टेडियम में लगभग 50,000 और 76 कॉर्पोरेट बक्से की बैठने की क्षमता है। पूर्व और पश्चिम की ओर स्थित दो पक्षीय पहाड़ियों से भी दर्शक ईस्ट और वेस्ट हिल्स के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। यह देश का एकमात्र स्टेडियम है जिसमें दोनों तरफ पहाड़ियां हैं।

दो मंडप, उत्तर और दक्षिण, पूरी तरह से वातानुकूलित हैं, जिनमें प्रत्येक स्तर पर पांच स्तर हैं, जिसमें वीआईपी क्षेत्र, सदस्यों का संलग्नक, दाताओं का संलग्नक, राष्ट्रपति का बॉक्स, बीसीसीआई बॉक्स और खिलाड़ियों के लिए अलग भोजन स्थानों के साथ दो बड़े ड्रेसिंग रूम हैं।

झिल्लीदार छतें धूप से छाया प्रदान करती हैं। स्टेडियम में एक इंडोर क्रिकेट केंद्र भी है जिसमें तीन इनडोर पिच हैं, जिसमें एक आवासीय परिसर है जहां खिलाड़ी प्रशिक्षण के लिए रह सकते हैं।[5]

नवंबर 2015 में, स्टेडियम को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, होलकर स्टेडियम , सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और भारत में डॉ। वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम के साथ छह नए टेस्ट स्थल में से एक चुना गया था।[6]

हिल स्टैंड[संपादित करें]

दो हिल स्टेंड भारत में पहले हैं।

परियोजना का विवरण[संपादित करें]

  • लागत:: 1.9 बिलियन (यूएस $ 27 मिलियन) बनाने के लिए
  • क्षेत्र: 130,000 मी 2
  • क्षमता: 50,000

स्टेडियम को फरवरी 2012 में illion 1.80billion की लागत से पूरा किया जाना था, जो 35 एकड़ (140,000 m 2 ) के क्षेत्र को कवर करता था। स्टेडियम ने भारत और इंग्लैंड के बीच 19 जनवरी 2013 को अपने पहले वनडे मैच की मेजबानी की।

इससे पहले जेएससीए को वेस्टइंडीज / इंग्लैंड के भारत के दौरे (2011) के दौरान एक अंतर्राष्ट्रीय मैच की उम्मीद थी स्टेडियम " रांची " की शहर सीमा के भीतर बनाया गया है। यह रांची हवाई अड्डे " बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय विमानक्षेत्र" से केवल 10 मिनट की ड्राइव दूर है और पांच सितारा होटल "होटल रेडिसन ब्लू" से 25 मिनट की दूरी पर है। यह चार लेन की सड़क द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह रांची जंक्शन और हटिया रेलवे स्टेशनों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

JSCA क्रिकेट स्टेडियम परियोजना में शामिल हैं:

  • एक मुख्य 9 विकेट का मैच मैदान
  • अभ्यास और छोटे मैचों के लिए नेट के साथ आसन्न अभ्यास मैदान
  • 8 पिचों के एरीना का अभ्यास करें
  • 50,000 के लिए स्पेक्टेटर क्षमता
  • एक सदस्य मंडप और एक मीडिया स्टैंड (250)
  • टेनिस और बास्केटबॉल कोर्ट, स्विमिंग पूल और स्पा *सहित सदस्यों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं
  • 76 कॉर्पोरेट आतिथ्य बक्से
  • युवा प्रशिक्षण योजनाओं के लिए आवासीय आवास के साथ एक इनडोर क्रिकेट अकादमी
  • मेहमानों के लिए 35 सुइट्स[7]

अंतर्राष्ट्रीय शतक[संपादित करें]

मुख्य लेख: भारतीय क्रिकेट मैदानों पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट शतकों की सूची List जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम परिसर

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

JSCA: झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम क्रिकइंफो पर जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट क्रिकेट में

Yahoo पर JSCA अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

  1. https://www.thehindu.com/sport/cricket/jsca-all-set-to-host-its-first-match/article4313689.ece/amp/
  2. "Shahrukh Khan wants IPL matches to be played in Ranchi". Post.jagran.com. 2 April 2012. अभिगमन तिथि 17 January 2013.
  3. https://www.thehindu.com/sport/cricket/jsca-all-set-to-host-its-first-match/article4313689.ece/amp/
  4. [1]
  5. "New stadium with world-class facilities ready in Ranchi – Cricket News & Articles". CricketCountry.com. 12 October 2011. अभिगमन तिथि 17 January 2013.
  6. BCCI revamps selection committee, announces new Test centres
  7. "JSCA stadium luxury boxes lure corporate giants ahead of ODI". Daily Pioneer. 20 April 2012. अभिगमन तिथि 17 January 2013.