जुम्मा मुबारक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
—  ऑनलाइन  —
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी,इंग्लिश
आधिकारिक जालस्थल: https://jummamubarak.irfani-islam.in


जुम्मा मुबारक सभी मुस्लिम भाइयो को और इमेजेज फोटोज

जुमुआ मुबारक (अरबी: جمعة مبارك, बंगाली: জুম্মামুবারক) एक पारंपरिक मुस्लिम अभिवादन है जो जुमुआ ह पर इस्तेमाल के लिए आरक्षित है, सप्ताह का सबसे पवित्र दिन जिस पर विशेष सामूहिक प्रार्थना की जाती है। वाक्यांश अंग्रेजी में "हैप्पी फ्राइडे" के रूप में अनुवाद करता है, और इसे एक धन्य शुक्रवार के रूप में समझा जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुसलमान इसे दावत पर उपयोग के लिए अभिवादन के रूप में उपयोग करते हैं। शुक्रवार को अपने आप में एक उत्सव माना जाता है और मुसलमान विशेष ध्यान रखते हैं इस दिन साफ ​​कपड़े पहनना, स्नान करना और विशेष भोजन तैयार करना। जुमुआ शब्द की उत्पत्ति उसी मूल से हुई है, जिससे जामा की उत्पत्ति हुई है, जिसका अर्थ है "लोगों का जमावड़ा।" सामाजिक अर्थों में, लोग जुहर की नमाज़ से पहले दोपहर में शुक्रवार की नमाज़ में हिस्सा लेते हैं।

अर्थ[संपादित करें]

शाब्दिक अर्थ[संपादित करें]

जुमुआ सबसे उच्च इस्लामी अनुष्ठानों में से एक है और इसकी पुष्टि अनिवार्य कृत्यों में से एक है। जुम्मा मुबारक का शाब्दिक अर्थ है हैप्पी फ्राइडे, जहां जुम्मा का अर्थ है "शुक्रवार" और मुबारक का अनुवाद "धन्य" के रूप में होता है। मुसलमान शुक्रवार दोपहर को साप्ताहिक प्रार्थना करते हैं जो उनके धर्म के लिए पवित्र है और इस्लामी मान्यताओं के अनुसार पवित्र दिन माना जाता है।

इस्लामिक टर्मिनेट अर्थ[संपादित करें]

हदीस के अनुसार शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा दिन होता है जिस दौरान सूरज उगता है। यह वह दिन है जब आदम को बनाया गया था, जिस दिन आदम ने जन्नत में प्रवेश किया था और जब उसे वहां से निकाला गया था। यह वह दिन भी है जिस दिन यावम विज्ञापन-दीन या पुनरुत्थान का दिन होगा। चूंकि इस दिन का इस्लामी धर्म में अपना महत्व है, मुसलमान एक-दूसरे को जुमा मुबारक या मुबारक शुक्रवार की कामना करते हैं जब वे मस्जिद जाते हैं और उस दिन विशेष प्रार्थना करते हैं। जब कोई "जुम्मा मुबारक" चाहता है, तो मुसलमान आम तौर पर उसी वाक्य "जुम्मा मुबारक" के साथ जवाब देते हैं।

ये भी देखे :[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]