जितिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(जीवित्पुत्रिका व्रत से अनुप्रेषित)
जितिया

जीवित्पुत्रिका गंगा के नदी तट पर अवलोकन, कोलकाता
अन्य नाम जितिया
अनुयायी हिंदूओं
प्रकार हिंदू
उद्देश्य बच्चों का कल्याण
आरम्भ बिक्रम संम्बत में आश्विन की पहली छमाही का सातवाँ चंद्र दिवस
समापन बीएस में अश्विन की पहली छमाही का नौवां चंद्रमा दिवस
तिथि आश्विन
समान पर्व जीवित्पुत्रिका व्रत

जितिया एक व्रत है जिसमें निर्जला (बिना पानी के) उपवास पूरे दिन किया जाता है और माताओं द्वारा अपने बच्चों की लंबी उम्र,कल्याण के लिए मनाया जाता है। बिक्रम संवत के आश्विन माह में कृष्ण-पक्ष के सातवें से नौवें चंद्र दिवस तक तीन-दिवसीय त्योहार मनाया जाता है। यह मुख्य रूप से नेपाल के मिथिला और थरुहट, भारतीय राज्यों बिहार , झाड़खंड , उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के नेपाली लोगों द्वारा मनाया जाता है। इसके अलावा, यह व्यापक रूप से पूर्वी थारू और सुदूर-पूर्वी मधेसी लोगों द्वारा मानाया जाता है।[1]

नियम :- व्रत के दिन सोया नहीं जाता है और कुछ खाया नहीं जाता है।

विवरण[संपादित करें]

हिंदू विक्रम संवत के अश्विन माह में कृष्ण पक्ष के सातवें से नौवें चंद्र दिवस तक तीन दिन तक चलने वाला त्योहार मनाया जाता है। जिवितपुत्रिका के पहले दिन को नहाई-खाई के नाम से जाना जाता है। उस दिन माताएं स्नान करने के बाद ही भोजन ग्रहण करती हैं। जिवितपुत्रिका दिवस पर, एक सख्त उपवास, जिसे खुर जितिया कहा जाता है, पानी के बिना मनाया जाता है। तीसरे दिन व्रत का समापन पारन के साथ होता है, जो दिन का पहला भोजन होता है। मिथिला , थरुहट , पूर्वोत्तर बिहार और पूर्वी नेपाल के क्षेत्र में, विभिन्न प्रकार के भोजन और एक विशेष त्योहार विनम्रता भोर (करी और सफेद चावल), नोनी का साग और मडुआ की रोटी तैयार की जाती है। पश्चिमी बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, और नेपाल के भोजपुरी क्षेत्र में, नोनी का साग (गर्मियों के पुसलाने ) , मारुवा की रोटी और तोरी की सब्जी के साथ पारन किया जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से नेपाल और बिहार , झाड़खंड और भारत के पूर्वी उत्तर प्रदेश के भोजपुरी और मैथिली भाषी क्षेत्रों में मनाया जाता है ।

कथा[संपादित करें]

जिवितपुत्रिका व्रत कथा[संपादित करें]

यह माना जाता है कि एक बार, एक गरुड़ और एक मादा लोमड़ी नर्मदा नदी के पास एक हिमालय के जंगल में रहते थे। दोनों ने कुछ महिलाओं को पूजा करते और उपवास करते देखा, और खुद भी इसे देखने की कामना की। उनके उपवास के दौरान, लोमड़ी भूख के कारण बेहोश हो गई और चुपके से भोजन किया। दूसरी ओर, चील ने पूरे समर्पण के साथ व्रत का पालन किया और उसे पूरा किया। परिणामस्वरूप, लोमड़ी से पैदा हुए सभी बच्चे जन्म के कुछ दिन बाद ही खत्म हो गए और चील की संतान लंबी आयु के लिए धन्य हो गई।

जीमूतवाहन[संपादित करें]

इस कहानी के अनुसार जीमूतवाहन गंधर्व के बुद्धिमान और राजा थे। जीमूतवाहन शासक से संतुष्ट नहीं थे और परिणामस्वरूप उन्होंने अपने भाइयों को अपने राज्य की सभी जिम्मेदारियाँ दीं और अपने पिता की सेवा के लिए जंगल चले गए। एक दिन जंगल में भटकते हुए उसे एक बुढ़िया विलाप करती हुई मिलती है। उसने बुढ़िया से रोने का कारण पूछा, जिस पर उसने उसे बताया कि वह सांप (नागवंशी) के परिवार से है और उसका एक ही बेटा है। एक शपथ के रूप में, हर दिन, एक सांप को भोजन के रूप में पक्षीराज गरुड़ को चढ़ाया जाता है और उस दिन उसके बेटे को अपना भोजन बनने का मौका मिला। उसकी समस्या सुनने के बाद, जिमुतवाहन ने उसे सांत्वना दी और वादा किया कि वह अपने बेटे को जीवित वापस ले आएगा और गरुड़ से उसकी रक्षा करेगा। वह खुद को चारा के लिए गरुड़ को भेंट की जाने वाली चट्टानों के बिस्तर पर लेटने का फैसला करता है। गरुड़ आता है और अपनी अंगुलियों से लाल कपड़े से ढंके जिमुतवाहन को पकड़कर चट्टान पर चढ़ जाता है। गरुड़ को आश्चर्य होता है जब वह जिस व्यक्ति को फंसाता है वह प्रतिक्रिया नहीं देता है। वह जिमुतवाहन से उसकी पहचान पूछता है जिस पर वह गरुड़ को पूरे दृश्य का वर्णन करता है। गरुड़, जीमूतवाहन की वीरता और परोपकार से प्रसन्न होकर, सांपों से कोई और बलिदान नहीं लेने का वादा करता है। जिमुतवाहन की बहादुरी और उदारता के कारण, सांपों की दौड़ बच गई और तब से, बच्चों के कल्याण और लंबे जीवन के लिए उपवास मनाया जाता है।

जीवित्पुत्रिका व्रत
जीवित्पुत्रिका व्रत

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Shekhar, Subhash (October 03, 2023). "Jivitputrika Vrat 2023 (Jitiya 2016) Date & Hindu Panchang - Indian Astrology". Local Khabar. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)