जीना और एटिबेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

" जीना और एटिबेन ", मोपुंगचुकेत के दो प्रेमियों के बारे में एओ नागा लोककथा है, जो अपनी सामाजिक स्थिति में अंतर के कारण दुखद रूप से अलग हो गए थे। [1] [2]

कथानक[संपादित करें]

एतिबेन और जीना 12वीं शताब्दी के दौरान मोपुंगचुकेत गांव के निवासी थे। जीना एटिबेन के विपरीत एक गरीब, अपरिष्कृत लड़का था जो बुद्धिमान, सुंदर और एक धनी परिवार से ताल्लुक रखता था। एटिबेन की सुंदरता पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध थी और कई अमीर और अच्छे दिखने वाले पुरुष उससे शादी करना चाहते थे। लेकिन जिना के प्यार और आकर्षण से एटिबेन को दूर किया गया और वे अविभाज्य हो गए। जैसे-जैसे समय बीतता गया, जीना और एटिबेन के प्रेम संबंध हर ग्रामीण को पता चल गए। एटिबेन के माता-पिता उनके रिश्ते के बहुत खिलाफ थे, और उन्होंने एटिबेन को अपनी पत्नी के रूप में चाहने पर दहेज के लिए कहा। इससे पहले कि जिना दहेज के लिए पैसे का इंतजाम कर पाती, तेन्यूर नाम का एक और अमीर और सुंदर आदमी दहेज लेकर आया और एटिबेन ने उससे शादी कर ली। लेकिन एटिबेन की शादी ने उसे और जीना को खेतों में चुपके से मिलने से नहीं रोका। एक दिन, जब जीना और एटिबेन एक साथ मैदान में थे, तेन्यूर ने उन्हें रंगे हाथ पकड़ लिया और एटिबेन को तब तक पीटा जब तक वह बेहोश नहीं हो गई। वह बीमार महसूस करने लगी और उसकी हालत बिगड़ती चली गई और अंत में उसकी मृत्यु हो गई। जीना इतना उदास और गमगीन हो गया कि वह बीमार भी पड़ गया और कभी ठीक नहीं हुआ, जिससे उसकी मृत्यु हो गई।

एटिबेन और जीना का प्यार उनकी मौत के बाद ही एक हुआ।


दो प्रेमियों को उनके अपने टावरों और मोपुंगचुकेत के पारिस्थितिकी पार्क में अतिरिक्त मूर्तियों के साथ स्मरण किया गया है।

  1. "History revisited: The romance of Etiben and Jina, a folk tale of Ao tribes". india360.theindianadventure.com. 15 May 2020. अभिगमन तिथि 21 August 2020.
  2. "Famous places in Mopungchuket". www.famousplacesinindia.in. मूल से 19 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 August 2020.