जिया मोदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जिया मोदी (जन्म-१९ जुलाई,१९५६) एक भारतीय कानूनी सलाहकार हैं। उन्हें कॉर्पोरेट विलय और अधिग्रहण कानून, प्रतिभूति कानून, निजी इक्विटी और परियोजना वित्त के क्षेत्र में महतवपूर्ण माना जाता है। एक पारसी परिवार में जन्मे, भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी के लिए, वह बहाई समुदाय में सक्रिय सदस्य हैं।

जीवनी[संपादित करें]

मोदी की प्रारंभिक शिक्षा एलफिंसटोन कॉलेज, मुंबई[1] से हुई थी। उन्होंने कानूनी शिक्षा सिलविन कॉलेज, कैंब्रिज से व १९७९ में मास्टर की डिग्री होवार्ड लॉ स्कूल[2] से की। उन्होंने स्टेट बार की परीक्षा पास की और न्यू यॉर्क में बतौर वकील की योग्यता प्राप्त की। भारत लौटने से पहले उन्होंने अपने पति[1] के कहने पर, न्यूयॉर्क शहर में बेकर और मैकेन्ज़ी के साथ पांच साल तक काम किया। उन्होंने १९८४ में अपनी खुद की प्रैक्टिस शुरू कर दी और जिसे उन्होंने बाद में दूसरी कम्पनियां ऐजेडबी और पार्टनर्स[1] (भारत की कानून फर्म में से एक हैं) के साथ जोड़ा, जहा वह एक प्रबंध भागिदार[3] हैं। ` मोदी भारतीय राजनीतिज्ञ सोली सोराबजी की बेटी हैं, पारसी होने के बाद भी वह बहाई समुदाय की सक्रिय सदस्य हैं। वह न्यू एरा स्कूल[4] की एक बोर्ड सदस्य हैं। मोदी की ३ बेटियां हैं और उनका विवाह एक व्यवसायी जयदेव मोदी के साथ हुआ। वह मुंबई में रहती हैं।

उपलब्धियां[संपादित करें]

बिजनेस टुडे ने मोदी को सितम्बर २००४[5] में भारत की सबसे शक्तिशाली भारतीय व्यावसायिक महिलाओ में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया। २००६ में द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा उन्हें भारत के १०० सबसे शक्तिशाली सीईओ के रूप में सूचीबद्ध किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Amarnath, Nichinta; Ghosh, Debashish (2005), "A Mind of Intellect", The Voyage To Excellence: The Ascent of 21 Women Leaders of India Inc, Delhi: Pustak Mahal, ISBN 81-223-0904-6
  2. Perkins, Christine (Spring 2006). "Profile: A Passage in India". Harvard Law Bulletin. Retrieved 26 May 2012.
  3. Layak, Suman (28 November 2010). "Street legal: Zia Mody". Living Media India Limited. Retrieved 26 May 2012.
  4. Bodhi Global - Who We Are - Board of Directors Archived 31 December 2007 at the Wayback Machine.
  5. "Zia Mody Profile". Profiles. AZB & Partners - Mumbai. Retrieved 27 September 2010.