जापानी शहरी किंवदंतियां

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक जापानी शहरी किंवदंतियां (日本の都市伝説 Nihon no toshi densetsu?) जापानी लोककथाओं में एक कहानी है जिसे सच के रूप में प्रसारित किया जाता है। इन शहरी किंवदंतियों को जापान के पूरे देश में उत्पन्न होने या लोकप्रिय होने की विशेषता है। इन शहरी किंवदंतियों में आमतौर पर अपसामान्य संस्थाएं या जीव शामिल होते हैं जो मनुष्यों का सामना करते हैं और उन पर हमला करते हैं, लेकिन यह शब्द लोकप्रिय संस्कृति में व्यापक, गैर-अलौकिक अफवाहों को भी शामिल कर सकता है। पूर्व श्रेणी में शहरी किंवदंतियों में मुख्य रूप से योरेई (जापानी भूत) के समकालीन उदाहरणों पर आधारित होने के बजाय लोकगीत योकाई शामिल हैं। आधुनिक जापानी शहरी किंवदंतियां स्कूलों या शहरी सेटिंग्स में होती हैं, और कुछ को सावधानी की कहानियां माना जा सकता है।

अलौकिक किंवदंतियाँ[संपादित करें]

लाल मंटो ("लाल लबादा")[संपादित करें]

लाल मंटो (赤マント , रेड क्लोक) को एक पुरुष आत्मा के रूप में वर्णित किया गया है जो एक लाल लबादा और एक मुखौटा पहनता है जो अपना चेहरा छुपाता है, और कहा जाता है कि यह सार्वजनिक या स्कूल के बाथरूम और अक्सर विशेष रूप से महिला स्नानघर के आखिरी स्टॉल को परेशान करता है। ] किंवदंती के अनुसार, ऐसे बाथरूम में शौचालय का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को उर्फ ​​मंटो द्वारा लाल कागज या नीले कागज के बीच चयन करने के लिए कहा जा सकता है (कुछ संस्करणों में, विकल्प कागज के बजाय लाल या नीले रंग के कपड़े होंगे) [6] [7] चुनना "लाल" विकल्प के परिणामस्वरूप घातक घाव हो जाते हैं या झड़ जाते हैं, जबकि "नीला" विकल्प चुनने से गला घोंट दिया जाता है या व्यक्ति का सारा खून उनके शरीर से निकल जाता है।[8] ऐसा रंग चुनना जो पेश नहीं किया गया है, व्यक्ति को एक अंडरवर्ल्ड या नरक में घसीटा जाता है, और कुछ खातों में, "पीला" परिणाम चुनने से व्यक्ति का सिर शौचालय में धकेल दिया जाता है। [8] [9] [10] 1 1] आत्मा की उपेक्षा करना, आत्मा द्वारा प्रस्तावित दोनों विकल्पों को अस्वीकार करना, स्नानघर से भागना, या उपरोक्त विधियों के संयोजन को व्यक्ति के जीवित रहने का परिणाम कहा जाता है। [8]

भूत टैक्सी यात्री[संपादित करें]

ताइशो काल की एक जापानी शहरी किंवदंती, जिसने 2011 के तोहोकू भूकंप और सूनामी के बाद एक महत्वपूर्ण पुनरुत्थान देखा, टैक्सी ड्राइवरों का एक चलन है जो कहते हैं कि उन्होंने एक यात्री को उठाया, जो अक्सर भीग या ठंडा होता है, जो तब उनके पहुंचने से पहले गायब हो जाता है गंतव्य, अक्सर उनकी उपस्थिति के सबूत जैसे पोखर, दस्ताने, या कभी-कभी किराए को पीछे छोड़ देता है। [1] चूंकि यात्री आमतौर पर गंतव्य तक पहुंचने से पहले गायब हो जाता है, टैक्सी चालक को किराया खुद चुकाने के लिए छोड़ दिया जाता है; हालांकि, मृतकों के प्रति गहरा सम्मान रखने वालों को किराया चुकाने में कोई आपत्ति नहीं है। [2] भूत यात्रियों के बारे में कहा जाता है कि वे अक्सर अपने प्रियजनों के घर जाते हैं, और कई युवा लोग होते हैं जो महसूस करते हैं कि वे बहुत कम उम्र में मर गए। [3] कभी-कभी यात्री इस बात से अनजान लगते हैं कि वे मर चुके हैं। टोक्यो गाकुगेई विश्वविद्यालय में युका कुडो ने घटना का अध्ययन करने के प्रयास में 100 से अधिक टैक्सी ड्राइवरों का साक्षात्कार लिया, लेकिन कई ने जवाब देने से इनकार कर दिया। ईशिनोमाकी मनोचिकित्सक केइज़ो हारा और अन्य ने सुझाव दिया है कि भूत यात्रियों को शोक मतिभ्रम या सामूहिक पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर का संकेत है। [4] जापानी भूत यात्रियों और पश्चिमी लुप्त हो रहे सहयात्रियों के बीच समानताएं खींची गई हैं।

गोज़ू ("गाय का सिर")[संपादित करें]

गोज़ू (牛頭 , "काउ हेड"), जिसे "ऑक्स हेड" के नाम से भी जाना जाता है, "काउ हेड" नामक एक काल्पनिक कहानी के बारे में एक जापानी शहरी किंवदंती है। माना जाता है कि "काउ हेड" कहानी इतनी भयावह है कि जो लोग इसे पढ़ते या सुनते हैं वे इतने बड़े डर से दूर हो जाते हैं कि वे मरने तक कई दिनों तक हिंसक रूप से कांपते हैं। पूरी कहानी को टुकड़ों में तोड़ दिया गया था कि जब व्यक्तिगत रूप से पढ़ा जाता है तो घातक नहीं होता है, लेकिन फिर भी उनके शब्दों को पढ़ने या सुनने वालों के लिए बहुत दर्द और पीड़ा होती है।

"काउ हेड" कहानी को विज्ञान-कथा लेखक साक्यो कोमात्सु से एक अप्रकाशित टुकड़ा होने की अफवाह थी, लेकिन लेखक को किंवदंती से जोड़ने का कोई सबूत नहीं है। गाय के सिर नामक एक यूक्रेनी लोककथा मौजूद है, एक महिला के बारे में जो एक रात में आने वाली गाय के सिर को भोजन और आश्रय देकर सौभाग्य प्राप्त करती है, [5] सोमिन शोरई नामक एक गियोन मत्सुरी लोककथा मौजूद है, जो एक गरीब लेकिन धर्मार्थ व्यक्ति के बारे में है। एक पर्यटक गोज़ू टेनो (牛頭天王 ) को बचाकर सौभाग्य प्राप्त करता है, जो अपनी यात्रा पर रात ठहरने के लिए जगह की तलाश में था। [6]

इनोकाशिरा पार्क शाप[संपादित करें]

टोक्यो के इनोकाशिरा पार्क में, देवी बेंजाइटेन का एक मंदिर है, साथ ही इनोकाशिरा तालाब, एक झील है जहाँ आगंतुक रोइंग बोट किराए पर ले सकते हैं। [7] [8] एक शहरी किंवदंती है जिसमें कहा गया है कि अगर कोई जोड़ा एक साथ नाव पर सवार होता है, तो उनका रिश्ता समय से पहले खत्म हो जाएगा। [9] किंवदंती के कुछ संस्करणों में, खुश जोड़े जो पार्क में आते हैं, उन्हें ईर्ष्यालु बेंजाइटन द्वारा शाप दिया जाएगा, जिससे उनका संबंध टूट जाएगा। [7] [8]

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.kotaku.com.au/2016/07/14-terrifying-japanese-monsters-myths-and-spirits/

  1. Nugent, Addison (2019-10-28). "The Ghosts Who Hailed Taxis". OZY (अंग्रेज़ी में). मूल से 21 सितंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-09-19.
  2. "Japanese Taxi Drivers Frequently Report Ghostly Encounters". Japan Insider (अंग्रेज़ी में). 2021-05-27. अभिगमन तिथि 2022-09-19.
  3. Gidman, Jenn. "Taxi drivers see 'ghosts' after tsunami". USA TODAY (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-09-19.
  4. Kingston, Jessica (2020-10-13). ""Have I died?" After Japan's 2011 tsunami, taxi drivers picked up 'ghost passengers'". Mamamia (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-09-19.
  5. "Cow's Head: From Ghost Stories at Americanfolklore.net". americanfolklore.net.
  6. "Gion Goku-Tennō no engi". Kyoto University Rare Materials Digital Archive. मूल से 18 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 अक्तूबर 2022.
  7. "Inokashira Park Benzaiten Shrine". Atlas Obscura. अभिगमन तिथि 8 August 2019.
  8. "Tokyo facts: 40 trivia tidbits to wow your mind". Time Out. 25 August 2011. अभिगमन तिथि 8 August 2019.
  9. "The curse of Inokashira Pond". The Japan Times. 17 November 2018. अभिगमन तिथि 8 August 2019.