जानकी अम्मल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जानकी अम्मल एक भारतीय वनस्पतिशास्त्री है जिन्होंने कोशिकाजननप्रकरण और पादपभूगोल (phytogeography) में वैज्ञानिक अनुसंधान का आयोजन किया था।[1] उन्होंने सबसे उल्लेखनीय काम गन्ना और बैंगन पर किया है। वह केरल के वर्षा वनों से औषधीय और आर्थिक मूल्य के विभिन्न बहुमूल्य पौधों को एकत्र किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

जानकी अम्मल का जन्म तेल्लीचेरी, केरल में १८९७ में हुआ था।[2] उसके पिता दीवान बहादुर कृष्णन, मद्रास प्रेसीडेंसी के उप न्यायाधीश थे। उन्हके छह भाई और पांच बहने थी। तेल्लीचेरी में स्कूली शिक्षा के बाद वह मद्रास गए जहां वह रानी मैरी कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। फिर १९२१ में प्रेसीडेंसी कॉलेज से वनस्पति विज्ञान में डिग्री प्राप्त की।

अनुसंधान[संपादित करें]

जब वह इंग्लैंड में थी तब उन्होंने बहुत सारे बगीचे के पौधों के गुणसूत्र अध्ययन किया था। उनके गुणसूत्र संख्या और सूत्रगुणता के अध्ययन से उन्होंने प्रजातियों और किस्मों के विकास पर प्रकाश डाला। क्रोमोजोम पौधों की खेती की ओर रुख किताब लिखी सी डी दर्लिंग्तोंन १९४५ मे।

उन्होंने सोलेनम, धतूरा और मेंथा के जेनरा पर भी काम किया।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

अम्मल १९३५ में भारतीय विज्ञान विद्यापीठ के लिए चुना गया, और १९५७ में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान विद्यापीठ के लिए भी।

मिशिगन विश्वविद्यालय से मानद विधि वाचस्पति सम्मानित किया उन पर १९५६ मे।

भारत सरकार ने १९७७ में उनको पद्मश्री से सम्मानित किया।[3] २००० में, पर्यावरण और भारत सरकार के वन मंत्रालय २००० में उसके नाम में वर्गीकरण का राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरूआत की।

वर्गीकरण के लिए जानकी अम्मल राष्ट्रीय पुरस्कार[संपादित करें]

वर्गीकरण में उत्कृष्ट कार्य को बढ़ावा देने और युवा छात्रों और विद्वानों के इस क्षेत्र में काम करने के लिए और प्रोत्साहित करने के लिए जानकी इ के अम्मल पुरस्कार वर्ष १९९९ में स्थापित किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. C.V, Subramanyan. "Janaki Ammal". Indian Association of Scientists. http://www.ias.ac.in/womeninscience/Janaki.pdf. अभिगमन तिथि: 20 October 2012. 
  2. Subramanian, C V. "Edavaleth Kakkat Janaki Ammal – IAS Women in Science". Indian Academy of Sciences. http://www.ias.ac.in/womeninscience/Janaki.pdf. अभिगमन तिथि: 22 December 2012. 
  3. "Padma Shri". Padma Shri. 2015. http://mha.nic.in/sites/upload_files/mha/files/LST-PDAWD-2013.pdf. अभिगमन तिथि: June 23, 2015.