जीवन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(जान से अनुप्रेषित)

जीवन
सामयिक शृंखला: 3770–0 मिलियन वर्ष
प्राक्केन्द्रकी जीवों की वैविध्य: प्राच्य, नील हरित शैवाल, बैसिलस, कैम्पीलोबैक्टीरेलीस, एंटेरोबैक्टीरियेसी, डिप्लोकोकस और स्पाइरोकीट
सुकेन्द्रक की वैविध्य: धूसर वृक, जायंट सिकोइया, एंटोडिनियम, अमनिटा कैसरिया, पेरोइस एंटेनाटा, शैवाल, क्रा सोटॉक्सम वेराल्ली, क्सैथोपार्मेलिया लिचेन, डिक्टियोस्टेलियम, पिलर कोरल
वैज्ञानिक वर्गीकरण e

जीवन एक ऐसा गुण है जो उस पदार्थ को भिन्न करता है जिसमें जैविक प्रक्रियाएँ होती हैं, जैसे कोशीय संचार और आत्मनिर्भर प्रक्रियाएँ, उस पदार्थ से जो नहीं करता है, और विकास की क्षमता, उद्दीपकों की प्रतिक्रिया, चयापचय, ऊर्जा रूपान्तरण और जनन द्वारा परिभाषित किया जाता है।[1] जीवन के विभिन्न रूप उपस्थित हैं, जैसे पादप, प्राणी, कवक, प्रजीव, प्राच्य और जीवाणुजीव विज्ञान वह विज्ञान है जो जीवन का अध्ययन करता है।

जीन आनुवंशिकता की एकक है, जबकि कोशिका जीवन की संरचनात्मक और कार्यात्मक एकक है।[2] दो प्रकार की कोशिकाएँ होती हैं, प्राक्केन्द्रकी और सुकेन्द्रकी, दोनों में एक झिल्ली के भीतर संलग्न कोशिकाद्रव्य होता है और इसमें प्रोटीन और केन्द्रकीयाम्ल जैसे कई जैवाणु होते हैं। कोशिकाएँ कोशिका विभाजन की प्रक्रिया के माध्यम से जनन करती हैं, जिसमें मूल कोशिका दो या दो से अधिक सन्तति कोशिकाओं में विभाजित हो जाती है और अपने वंशाणु को एक नूतन पीढ़ी में स्थानान्तरित कर देती है, कभी-कभी आनुवंशिक भिन्नता उत्पन्न करती है।

जीवों, या जीवन की विभिन्न संस्थाओं को प्रायः खुले तन्त्र के रूप में माना जाता है जो समस्थापन को बनाए रखते हैं, कोशिकाओं से बने होते हैं, एक जीवन चक्र होता है, चयापचय से गुजरता है, बढ़ सकता है, अपने पर्यावरण के अनुकूल हो सकता है, उद्दीपकों का प्रतिक्रिया दे सकता है, जनन कर सकता है और कई पीढ़ियों से क्रम विकसित हो सकता है। अन्य परिभाषाओं में कभी-कभी विषाणु और वाइरॉइड जैसे अकोशिकीय जीवन रूपों को अन्तर्गत किया जाता है, परन्तु उन्हें सामान्यतः बाहर रखा जाता है क्योंकि वे स्वयं कार्य नहीं करते हैं; बल्कि, वे आतिथ्य की जैविक प्रक्रियाओं का शोषण करते हैं।[3]

निर्जीवाज्जीवोत्पत्ति, जिसे जीवन की उत्पत्ति के रूप में भी जाना जाता है, निर्जीव पदार्थों से उत्पन्न होने वाली जीवन की प्राकृतिक प्रक्रिया है, जैसे सरल कार्बनिक यौगिक। इसकी प्रारंभ के बाद से, पृथ्वी पर जीवन ने अपने पर्यावरण को भूवैज्ञानिक समय-मान पर बदल दिया है, परन्तु इसने अधिकांश पारितन्त्रों और स्थितियों में जीवित रहने हेतु भी अनुकूलित किया है। आनुवंशिक भिन्नता और प्राकृतिक चयन के माध्यम से सार्वजनिक पूर्वजों से नए जीवनरूप विकसित हुए हैं, और आज, विशिष्ट प्रजातियों की संख्या का अनुमान कहीं भी 30 लाख से लेकर 10 कोट्यधिक है।[4]

मृत्यु सभी जैविक प्रक्रियाओं की स्थायी समाप्ति है जो एक जीव को बनाए रखती है, और इस तरह, यह उसके जीवन का अन्त है। विलुप्ति शब्द एक समूह या श्रेणी, प्रायः एक जाति के मरने का वर्णन करता है। एक बार विलुप्त हो जाने के पश्चात्, विलुप्त जाति जीवन में पुनः नहीं आ सकते हैं। जीवाश्म जीवों के संरक्षित अवशेष होते हैं।

परिभाषाएँ[संपादित करें]

जीवन की परिभाषा लंबे समय से वैज्ञानिकों और दार्शनिकों के लिए एक चुनौती रही है।[5] यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि जीवन एक प्रक्रिया है, पदार्थ नहीं। यह जीवों की विशेषताओं के ज्ञान की कमी से जटिल है, यदि कोई हो, जो पृथ्वी के बाहर विकसित हो सकते हैं। जीवन की दार्शनिक परिभाषाओं को भी आगे रखा गया है, इसी तरह की कठिनाइयों के साथ कि कैसे जीवित चीजों को निर्जीव से अलग किया जाए। जीवन की कानूनी परिभाषाओं का भी वर्णन और बहस की गई है, हालांकि ये आम तौर पर एक मानव को मृत घोषित करने के निर्णय और इस निर्णय के कानूनी प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जीवन की 123 परिभाषाओं का संकलन किया गया है। ऐसा लगता है कि नासा द्वारा एक परिभाषा का समर्थन किया गया है: "एक आत्मनिर्भर रासायनिक प्रणाली जो डार्विन के विकास में सक्षम है"। अधिक सरलता से, जीवन है, "ऐसा पदार्थ जो स्वयं को पुन: उत्पन्न कर सकता है और जीवित रहने के आदेश के अनुसार विकसित हो सकता है"।

श्रेणीकरण[संपादित करें]

वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रणाली के विभिन्न स्तर।जीवनअधिजगत्जगत्संघवर्गगणकुलवंशजाति
वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रणाली के विभिन्न स्तर।

जीववैज्ञानिक वर्गीकरण की आठ मुख्य श्रेणियाँ। जीवन, अधिजगतों में विभाजित है जिनका उपविभाजन आगे अन्य समूहों में हुआ है।मध्यवर्ती लघु श्रेणियां नहीं दिखाई गयी हैं.
लिनेयस
1735[6]
हैकल
1866[7]
शातों
1925[8]
कोपलैण्ड
1938[9]
विट्टकर
1969[10]
वोज़ et al.
1990[11]
कैवलियर-स्मिथ
1998[12]
कैवलियर-स्मिथ
2015[13]
2 जगत् 3 जगत् 2-अधिजगत् 4 जगत् 5 जगत् 3-अधिजगत् 2-अधिजगत्, [[6-जगत्

पद्धति|6 जगत्]]

2 अधिजगत्, [[7-जगत्

पद्धति|7 जगत्]]

(व्यवहृत नहीं) प्रजीव प्राक्केन्द्रक मोनेरा मोनेरा जीवाणु जीवाणु जीवाणु
प्राच्य प्राच्य
सुकेन्द्रक प्रजीव प्रजीव सुकेन्द्रक आदिजन्तु आदिजन्तु
ख्रोमिस्ता ख्रोमिस्ता
पादप पादप पादप पादप पादप पादप
कवक कवक कवक
प्राणी प्राणी प्राणी प्राणी प्राणी प्राणी
  1. "Life | Definition, Origin, Evolution, Diversity, & Facts | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-04.
  2. "2.2: The Basic Structural and Functional Unit of Life- The Cell". Medicine LibreTexts (अंग्रेज़ी में). 2017-06-14. अभिगमन तिथि 2023-04-04.
  3. "Virus". Genome.gov (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-04.
  4. "How Many Species Exist?". National Wildlife Federation (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-04.
  5. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  6. Linnaeus, C. (1735). Systemae Naturae, sive regna tria naturae, systematics proposita per classes, ordines, genera & species.
  7. Haeckel, E. (1866). Generelle Morphologie der Organismen. Reimer, Berlin.
  8. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  9. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  10. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  11. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  12. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  13. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]