जाखू मन्दिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जाखू मंदिर
जाखू मंदिर का सामना
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिंदु धर्म
देवताहनुमान
त्यौहारदशहरा
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिजाखू पहाडी, शिमला, हिमाचल प्रदेश
ज़िलाशिमला
राज्यहिमाचल प्रदेश
देशभारत
जाखू मन्दिर is located in हिमाचल प्रदेश
जाखू मन्दिर
हिमाचल प्रदेश के मानचित्र पर अवस्थिति
भौगोलिक निर्देशांक31°06′04″N 77°10′55″E / 31.1011706°N 77.1818317°E / 31.1011706; 77.1818317निर्देशांक: 31°06′04″N 77°10′55″E / 31.1011706°N 77.1818317°E / 31.1011706; 77.1818317
वास्तु विवरण
शैलीकाठ कुनी वास्तुकला
ऊँचाई (अधि.)108 फ़ुट.

जाखू मंदिर, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में "जाखू" पहाड़ी पर स्थित हनुमान का एक मंदिर है। धार्मिक पर्यटन के अलावा यह स्थान ट्रैकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

पौराणिक कथा[संपादित करें]

पौराणिक कथा के अनुसार, रामायण की लड़ाई के दौरान, जब लक्ष्मण को एक तीर से बेहोश कर दिया गया था, वैद्य सुशेन के अनुरोध पर, भगवान राम ने उन्हें ठीक करने के लिए अपने भक्त हनुमान से हिमालय से संजीवनी बूटी लाने के लिए कहा। जब हनुमान संजीवनी बूटी लेने जा रहे थे, रास्ते में उन्होंने एक ऋषि को एक पहाड़ पर ध्यान करते हुए देखा। संजीवनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, हनुमान उस पर्वत पर उतरे और "यक्ष" ऋषि से मिले।

ऋषि यक्ष द्वारा निर्देशित पाकर हनुमान ने उनसे हिमालय लौटने का वादा किया। लेकिन हनुमान को रास्ते में कालनेमि राक्षस ने युद्ध को ललकारा। राक्षस को युद्ध में परास्त कर हनुमान मे संजीवनी प्राप्त की लेकिन इस कारण हुए विलंब के कारण हनुमान "यक्ष" ऋषि से मिलने वापस नहीं जा सके। जब हनुमान नहीं लौटे तो ऋषि चिंतित हो गए। तो हनुमान स्वयं ऋषि के सामने पर्वत पर प्रकट हुए। ऐसा कहा जाता है कि ऋषियों ने उसी स्थान पर हनुमान की एक मूर्ति स्थापित की थी। आज भी यह मूर्ति मंदिर में स्थापित है।

ऋषि "यक्ष" के नाम पर पर्वत को शुरू में "यक्ष" नाम दिया गया था। लेकिन यह "यक्ष" के "याक", "याक" के "याखू" और "याखू" के "जाखू" में भ्रष्ट हो गया था। हनुमान के पदचिन्हों को संगमरमर में उकेरा गया है और संरक्षित किया गया है। पर्यटक आज भी इसे देखने आ सकते हैं।

अन्य जानकारी[संपादित करें]

यह मंदिर समुद्र तल से 8048 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। वर्ष 2010 में हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने यहां 108 फीट की हनुमान प्रतिमा स्थापित की थी। यह भारत की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति को पूरे शिमला से देखा जा सकता है। यहां पैदल, निजी कार या रोपवे से पहुंचा जा सकता है। पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रवेश द्वार के पास लकड़ी के डंडे का इंतजाम किया गया है. इसका उपयोग लकड़ी के डंडे पर चढ़ने और बंदरों को भगाने के लिए किया जाता है।

रोपवे से यात्रा करने वाले पर्यटक शिमला में "रिज" नामक स्थान से मंदिर तक पहुंच सकते हैं। शिमला के प्रसिद्ध माल रोड से जाखू मंदिर तक पहुंचने की भी व्यवस्था की गई है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन "शिमला" है। हिमाचल परिवहन के अधिकार क्षेत्र में निकटतम बस अड्डा "शिमला" बस अड्डा है। पर्यटक वहां जल्दी पहुंचने के लिए हवाई मार्ग से भी जा सकते हैं। "जब्बारहट्टी" हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा शिमला से 22 किमी की दूरी पर बनाया गया है। "दिल्ली" से "जब्बारहट्टी" हवाई अड्डे के लिए उडाने उपलब्ध हैं।

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार हर साल इस पर्वत पर पर्वतारोहण कार्यक्रम आयोजित करती है। ताकि इस पर्वत का विकास हो सके और इसकी ख्याति पूरी दुनिया में फैले।

सन्दर्भ[संपादित करें]