ज़ैनब बिन्त मुहम्मद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हजरत ज़ैनब बिन्त मुहम्मद
जन्म Zainab bint Muhammad
598-599 (24 BH)[1][2]
Mecca, Hejaz, Arabian Peninsula
मौत May/June 629 (aged 30) (AH 7)
Medina, Hejaz
समाधि
Jannat al-Baqi, Medina, Hejaz, Arabia
(present-day Saudi Arabia)
जीवनसाथी Abu al-As ibn al-Rabi'
बच्चे
संबंधी
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

हज़रत सैयदा ज़ैनब बिन्त मुहम्मद(जन्म: 600 AD - मृत्यु: मई / जून 629 AD) (Zainab bint Muhammad) पैगम्बर हजरत मुहम्मद (PBUH) और हज़रत खदीजा बिन्त खुवायलद की पहली बेटी और दूसरी संतान थीं। वह हजरत क़ासिम इब्न मुहम्मद के बाद पैदा हुई थी।

विवाह[संपादित करें]

ज़ैनब मुहम्मद की सभी बेटियों में सबसे बड़ी थीं। जो नबूवत के प्रकट होने से दस साल पहले पैदा हुई थी। कम उम्र में उसकी शादी उसके चचेरे भाई अबू अल-आस से हुई थी, जो खदीजा बिन्त खुवायलद की सगी बहन का बेटा था। उनके दो बच्चे थे, बेटा अली, जो बचपन में ही मर गया था, और बेटी उमामा थे। मुहम्मद द्वारा पहली बार खुद को पैगंबर घोषित करने के तुरंत बाद ज़ैनब एक मुसलमान बन गई। कुरैश ज़ैनब को तलाक देने के लिए अबू अल-अस पर दबाव डाला, यह कहते हुए कि वे बदले में उसे कोई भी महिला पसंद करेंगे, लेकिन अबू अल-अस ने कहा कि वह कोई अन्य महिला नहीं चाहता, जिसके लिए मुहम्मद ने उसकी सराहना की। मुहम्मद का मक्का पर कोई अधिकार क्षेत्र नहीं था और इसलिए उन्हें अलग होने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता था, इसलिए वे अबू अल-अस के इस्लाम में परिवर्तित होने से इनकार करने के बावजूद एक साथ रहना जारी रखा। ज़ैनब मक्का में रही जब मुहम्मद के बाद के अन्य मुसलमान मदीना चले गए।

उसका पति अबू अल-अस उन बहुदेववादियों में से एक था जिन्हें बद्र की लड़ाई में पकड़ लिया गया था। ज़ैनब ने गोमेद हार फिरौती के लिए पैसे भेजे। जब मुहम्मद ने हार देखा, तो उसने अपने दामाद के लिए नकद फिरौती लेने से इनकार कर दिया। उसने अबू अल-अस को घर भेज दिया, और अबू अल-अस ने ज़ैनब को मदीना भेजने का वादा किया।

हमले से घायल[संपादित करें]

पति के पास मदीना जाते हुए एक समूह ने ज़ैनब का पीछा किया और धू तुवा में उसे पकड़ लिया। हब्बर इब्न अल-असवद नाम के एक व्यक्ति ने उसे अपने भाले से धमकाया और उसे धक्का दिया। वह हौदज से निकलकर एक चट्टान पर जा गिरी। किनाना ने अपने तरकश में तीर दिखाए और धमकी दी कि जो भी करीब आएगा उसे जान से मार देंगे। फिर अबू सुफियान पहुंचे, किनाना को अपना धनुष दूर रखने के लिए कहा ताकि वे तर्कसंगत रूप से इस पर चर्चा कर सकें। उन्होंने कहा कि उनका बद्र के बदले में अपने पिता से एक महिला को रखने का कोई इरादा नहीं था, लेकिन सार्वजनिक रूप से उसे हटाने की बात कहकर कुरैश को और अपमानित करना किनाना के लिए गलत था; उसे इसे चुपचाप करना चाहिए, जब "बकबक" मर गई थी। किनाना ज़ैनब को फिर से घर ले गई। वहाँ उसे गर्भपात का सामना करना पड़ा, बहुत सारा खून बह गया, जिसके लिए उसने हब्बर द्वारा हमला किए जाने को जिम्मेदार ठहराया।

कुछ घटनाओं के बाद अबू अल-अस फिर इस्लाम में परिवर्तित हो गया और मदीना लौट आया। मुहम्मद ने ज़ैनब से उसकी शादी बहाल कर ली, और उन्होंने अपने विवाहित जीवन को फिर से शुरू कर दिया था। [3]

पिता का बेटी और नवासी इमामा से प्रेम[संपादित करें]

पिता मुहम्मद ज़ैनब को बहुत प्रेम से याद करते, कहते वह मेरी बेटियों में बहुत प्रतिष्ठित है कि उसने मेरे पास प्रवास करने के लिए इतनी बड़ी परेशानी उठाई। फिर उसके बाद उसका शौहर अबु अल-आस भी मक्का छोड़कर मदीना आ गया और दोनों एक साथ रहने लगे। इब्न आसा के मुताबिक़ उनके बच्चों में अली नाम का एक लड़का और इमामा नाम की लड़की ज़िंदा रहे।

पवित्र पैगंबर (उन पर शांति हो) को इमामा से बहुत प्यार था। अबीसीनिया के राजा ने पैगंबर की अदालत को उपहार के रूप में एक जोड़ी और एक कीमती अंगूठी भेजी थी, इसलिए उन्होंने अपनी पोती इमामा को यह अंगूठी दी। एक बहुत सुंदर हार चढ़ाया गया था, इसलिए सभी महिलाओं ने सोचा कि नबी सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम इस हार को आयशा के गले में डाल देंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि मैं यह हार उस को दूंगा जो मेरे लिए सबसे प्रिय है। पैगंबर (PBUH) ने अपनी पोती इमामा के गले में यह कीमती हार डाल दिया।

मृत्यु[संपादित करें]

पति से उनका मेल-मिलाप अल्पकालिक था, क्योंकि ज़ैनब की मृत्यु मई या जून 629 में हुई थी। उसकी मृत्यु को गर्भपात से जटिलताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जो उसे 624 में हुई थी।

उसके शव को धोने वाली महिलाओं में उम्म अयमन, सौदा बिन्ते ज़मआ और हिन्द उम्मे सलमा मौजूद थीं। अंतिम संस्कार की प्रार्थना के बाद,आशीर्वाद के रूप में अपना एप्रन (कपड़ा) उसके कफन में डाल दिया।

मुहम्मद ने खुद उसे अपने हाथों से कब्र में उतारा। उसकी कब्र मदीना के जन्नत अल-बक़ी में है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Islamic Center of Fremont. "Zaynab bint Muhammad" (PDF). मूल से 5 November 2018 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 22 February 2020.
  2. Fahtima, Aafiya (9 September 2016). Peace Be Upon Him "The love story of Zainab bint Muhammad and Abu El'Ass ibn Rabee'" जाँचें |url= मान (मदद). मूल से 24 February 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 February 2020.
  3. ज़ैनब बिन्त मुहम्मद https://www.hmoob.in/wiki/Zainab_bint_Muhammad