ज़रीन खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ज़रीन खान
Zarine Khan still9.jpg
जन्म 14 मई 1987 (1987-05-14) (आयु 32)[1][2][3]
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री
ऊंचाई 5 फीट 9 इंच (1.75 मी॰) [4]

ज़रीन खान एक भारतीय अभिनेत्री व मॉडल है जो हिन्दी फ़िल्मों में कार्यरत है।[5][6][7] उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2010 में वीर फ़िल्म से सलमान खान के साथ की। खान को कटरीना कैफ के जैसे दिखने के लिए जाना जाता है। हेट स्टोरी 3 के बाद से जरीन खान का बोल्ड लुक देखने को मिला है। जरीन खान जल्द ही 2006 में इमरान हाशमी और उदिता गोस्वामी स्टारर मूवी अक्सर की सीक्वल अक्सर 2 में नजर आने वाली हैं।[8] अभिनेत्री जरीन खान विक्रम भट्ट के निर्देशन में बनने वाली हॉरर फिल्म '1921' और हम भी अकेले तुम भी अकेले में हैं।[9][10]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ज़रीन खान का जन्म मुंबई में 14 मई 1987 को मुस्लिम पश्तुन (जिसे पठान या अफगान भी कहा जाता है)परिवार में हुआ था।[11][12][13] वह हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी और मराठी, और कुछ पश्तो बोलती है। उन्होंने रिजवी कॉलेज ऑफ साइंस, मुंबई में अपना इंटरमीडिएट पूरा किया।

करियर[संपादित करें]

हेट स्टोरी 3

खान डॉक्टर बनना चाहता था लेकिन अभिनय में शामिल हो गया। सुभाष घई के फिल्म स्कूल व्हिस्लिंग वुड्स में युवराज के सेट पर जाकर उनका अभिनय करियर शुरू हुआ। सलमान खान ने उसे देखा और उसे अपने दोस्त अनिल शर्मा की वीर (फ़िल्म) के लिए डालने का फैसला किया। एक स्क्रीन टेस्ट के बाद, खान को राजकुमारी यशोधरा की मुख्य भूमिका दी गई थी। 19वीं शताब्दी की राजकुमारी के रूप में और अधिक दृढ़ होने के लिए उसने आठ किलोग्राम प्राप्त किए। फिल्म राजस्थान के 1825 पिंडारी आंदोलन के आसपास घूमती है, जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था। बॉक्स ऑफिस पर वीर (फ़िल्म) ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया; हालांकि, उनके प्रदर्शन ने आलोचकों और जनता दोनों से मिश्रण समीक्षा प्राप्त की। बॉलीवुड हंगमा के तरण आदर्श ने देखा कि "ज़ारिन कैटरीना कैफ जैसा दिखता है"। टाइम्स ऑफ इंडिया के निखत काज़मी ने निष्कर्ष निकाला कि "ज़रीन अप्रत्याशित है"। Rediff.com का उल्लेख है कि "ज़रीन औसत है"। ज़रीन खान को सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिए ज़ी सिने पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।

2011 में, ज़रीन खान ने अनीस बाजमी के रेडी में सलमान खान के साथ आइटम नंबर "कैरेक्टर धीला" किया।

2015 में, खान कामुक थ्रिलर फिल्म हेट स्टोरी 3 में दिखाई दिए। यह फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी और खान को और मान्यता मिली। तब वह अली फजल के साथ एक संगीत वीडियो "प्यार मंगा है" में दिखाई दी। गीत अरमान मलिक और नीती मोहन ने गाया था। 2016 में वह फिल्म वजाह तुम हो में "माही वी" नामक एक अन्य आइटम गीत में भी दिखाई दीं।

2017 में, खान अक्सर 2 में दिखाई दिए। ज़रीन अंशुमन झा के साथ एक फिल्म हम अकेले हैं तुम भी कर रही हैं जो 2020 में रिलीज़ होने वाली है।[14][15] फिल्म दो समलैंगिकों के बारे में एक अनोखी प्रेम कहानी है।[16]

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Zarine's birthday wish". Times of India. 13 मई 2010.
  2. Dhingra, Deepali (18 दिसम्बर 2008). "Old hero, young heroine?". Times of India.
  3. Shah, Kunal. "No need to be insecure about Salman Khan". Ahmedabad Mirror.
  4. "Zarine Khan Weight, Height, Bra Size, Shoe Size, Body, Measurements, Waist, Hips". Celebrities Measurement. अभिगमन तिथि 2015-12-06.
  5. "हैंडसम हंक गौतम रोडे का पहली बार फिल्म 'अक्सर 2' में दिखेगा नेगेटिव अवतार, जरीन के साथ दिखेगी हॉट केमिस्ट्री".
  6. "'Aksar 2' trailer: Gautam Rode, Abhinav Shukla and Zareen Khan's love triangle is intriguing".
  7. "Anshuman Jha and Zarine Khan to play homosexual characters in".
  8. "'अक्सर 2' के ट्रेलर में बोल्डनेस का तड़का लगा रहीं जरीन खान, देखें VIDEO".
  9. "Zareen Khan sheds clothes in 'Aksar 2' and '1921'".
  10. "Zareen Khan believes in embracing imperfections".
  11. ""I Am Muslim, I Know My Islam": Zareen Khan". Bollywood Hungama.
  12. Mangal Dalal (8 January 2010). "When Men Were Men". Indian Express. अभिगमन तिथि 6 May 2014. Asked about whether it was a risk casting Zarine Khan, the debutant from the UK, Khan says: “She’s a Pathan girl who speaks Hindi and Urdu well and was spectacular in the screen test. It was pure luck.”
  13. Mangal Dalal (8 January 2010). "'Veer' also has a social message behind it: Salman Khan". Express India. मूल से 14 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 May 2014. Asked about whether it was a risk casting Zarine Khan, the debutant from the UK, Khan says: “She’s a Pathan girl who speaks Hindi and Urdu well and was spectacular in the screen test.
  14. "Hauz Khas fun for Zareen Khan, Anshuman Jha".
  15. "Zareen Khan and Anshuman Jha's film 'Hum Bhi Akele Tum Bhi Akele' resumes after a legal battle".
  16. "Harish Vyas: Zareen Khan and Anshuman Jha's chemistry will entertain the audience".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]