ज़रा नचके दिखा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज़रा नचके दिखा
अन्य नामकरणज़रा नचके दिखा
प्रस्तुतकर्ता
जज शिल्पा शेट्टी कुंद्रा
अरशद वारसी
वैभवी मर्चेंट (सीजन 2)
उद्गम देशभारत
सीजन कि संख्या2
उत्पादन
निर्माता कंपनीसोल प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
प्रकाशित14 जुलाई 2008 (2008-07-14) –
10 जुलाई 2010 (2010-07-10)

ज़रा नचके दिखा (अंग्रेजी: शो मी योर डांस) एक भारतीय नृत्य रियलिटी शो है जो मूल रूप से स्टार वन पर प्रसारित होता है। [1] श्रृंखला 14 जुलाई 2008 को शुरू हुई और करण सिंह ग्रोवर और श्वेता गुलाटी द्वारा होस्ट की गई। सभी प्रतियोगियों की एक फिल्म या टेलीविजन पृष्ठभूमि है। अगला सीज़न दो साल बाद 1 मई 2010 को भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसारित हुआ। [2] परिणामी एपिसोड शनिवार और रविवार शाम को प्रसारित किए जाते हैं।

इस शो में शास्त्रीय, समकालीन, बॉलीवुड, हिप-हॉप, ब्रेक डांस जैज़, कलारीपयट्टू, सालसा, सांबा और संगीत थिएटर शैलियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में कई तरह की भारतीय सांस्कृतिक और अंतर्राष्ट्रीय नृत्य शैलियाँ शामिल हैं, जिनमें कई उप-शैलियाँ हैं। इन नृत्य शैलियों के अलावा प्रतिनिधित्व की जाने वाली श्रेणियों में प्रतियोगियों ने आग से खेलना, खुद को जलाना, आग से नृत्य करना, पानी में नृत्य करना, अपने शरीर के साथ चश्मा तोड़ना आदि जैसे कई बेहद खतरनाक कृत्यों का प्रदर्शन किया है और वास्तव में कठिन नृत्य शैलियों का प्रदर्शन किया है जैसे कि शैडो डांस, क्रम्पिंग, बैले, टैप डांसिंग, बेली डांस आदि। प्रतियोगी उन्मूलन के लगातार हफ्तों तक जीवित रहने और नकद पुरस्कार (आमतौर पर 50 लाख रुपये) और अक्सर अन्य पुरस्कार जीतने के प्रयास में इन शैलियों में महारत हासिल करने का प्रयास करते हैं। शो को कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय कोरियोग्राफर और अभिनेताओं द्वारा जज किया जाता है, जैसे कि पहले सीज़न में मलाइका अरोड़ा खान और चंकी पांडे और दूसरे सीज़न में शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अरशद वारसी और वैभवी मर्चेंट[3]

संकल्पना[संपादित करें]

कार्यक्रम एक रियलिटी डांस प्रतियोगिता शो है।

सत्र 1[संपादित करें]

शो की थीम 'द बैटल ऑफ द सेक्सेस' है, जिसमें दो टीमें, तेज तलवार के लड़के और मीठी चूरी की लड़कियां एक नृत्य प्रतियोगिता में भाग लेती हैं। प्रत्येक सप्ताह के अंत में, पाँच राउंड होते हैं, जिसमें प्रतियोगी एकल या समूहों में नृत्य करते हैं। उनके प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें दो न्यायाधीशों से अंक मिलते हैं। एक सप्ताह के अंत में उच्चतम अंक वाली टीम जीत जाती है और दूसरी टीम को एक नृत्य रूप देती है और उन्हें खल्लास दौर में नृत्य रूप का प्रदर्शन करना होता है और न्यायाधीशों को प्रभावित करना होता है और यदि न्यायाधीश प्रभावित नहीं होते हैं तो उन्हें दंड के लिए भेजा जाता है। कुर्सी जहां वे तब तक प्रदर्शन नहीं कर सकते जब तक कि उनकी टीम जीत नहीं जाती और उन्हें वापस नहीं लाती। पेनल्टी बेंच पर एक सप्ताह के बाद अपने प्रतियोगियों को वापस लाने के लिए उनके पास 3 लाइफलाइन भी हैं।

सीज़न 2[संपादित करें]

शो की थीम 'द बैटल ऑफ द सेक्सेस' है, जिसमें दो टीमें, मस्त कलंदर लड़के और मसाकली लड़कियां एक नृत्य प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करती हैं। पहले सीज़न के विपरीत इस सीज़न में एलिमिनेशन हैं। प्रत्येक सप्ताह के अंत में, पाँच राउंड होते हैं, जिसमें प्रतियोगी एकल या समूहों में नृत्य करते हैं। उनके प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें तीन न्यायाधीशों से अंक मिलते हैं। एक सप्ताह के एपिसोड के अंत में उच्चतम अंक वाली टीम को एलिमिनेशन के लिए अपने विरोधियों की टीम से एक प्रतियोगी को नामांकित करना होता है। इस प्रतियोगी को अपने प्रदर्शन से जजों को प्रभावित करके अगले एपिसोड में खुद को एलिमिनेशन से बचाने का मौका मिलता है।

मेजबान[संपादित करें]

सत्र 1

सीज़न 2

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Dancing for a cause". Times of India.
  2. "Finale ke baad..." Times of India.
  3. "'Zara Nachke...' battle's hotting up!". Times of India.