जर्मन आदर्शवाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

जर्मन आदर्शवाद (जर्मन-Deutscher Idealismus, अंग्रेज़ी -German Idealism) एक दार्शनिक आंदोलन था जो १८वीं सदी के अंत और १९वीं सदी की शुरुआत में जर्मनी में उभरा। यह १७८० और १८९० के दशक में इमानुएल कांट के विचारों द्वारा विकसित हुआ था, साथ ही यह स्वच्छंदतावाद और प्रबुद्धता (ज्ञानोदय) की क्रांतिकारी राजनीति दोनों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ था ।[1] [2]आंदोलन में सबसे प्रसिद्ध विचारक, कांट के अलावा, जोहान गॉटलिब फिच्टे, फ्रेडरिक विल्हेम जोसेफ शेलिंग, आर्थर शोपेनहावर, जॉर्ज विल्हेम फ्रेडरिक हेगेल और जेना स्वच्छंदतावाद के समर्थक (फ्रेडरिक होल्डरलिन, नोवालिस और फ्रेडरिक श्लेगल) थे। ऑगस्ट लुडविग हल्सन , फ्रेडरिक हेनरिक जैकोबी , गोटलोब अर्न्स्ट शुल्ज , कार्ल लियोनहार्ड रेनहोल्ड, सॉलोमन मैमोन और फ्रेडरिक श्लेइरमाकर ने भी प्रमुख योगदान दिया। जर्मन आदर्शवाद को अक्सर जर्मन दर्शन के चरमोत्कर्ष के रूप में माना जाता है और दर्शन के इतिहास में इसके महत्व के संदर्भ में इसकी तुलना शास्त्रीय यूनानी दर्शन से की जाती है। "जर्मन आदर्शवाद" शब्द के विकल्प के रूप में, इस युग को अक्सर शास्त्रीय जर्मन दर्शन के रूप में जाना जाता है ।

चार प्रमुख जर्मन आदर्शवादी: इमैनुएल कांट (ऊपरी बाएं), जोहान गॉटलिब फिच्टे (ऊपरी दाएं), फ्रेडरिक विल्हेम जोसेफ शेलिंग (निचले बाएं), जॉर्ज विल्हेम फ्रेडरिक हेगेल (निचले दाएं)

कांट के बाद जर्मन आदर्शवाद की इस अवधि को उत्तरकांटियन आदर्शवाद, उत्तरकांटियन दर्शन, या केवल उत्तरकांटियनवाद के बाद भी जाना जाता है ।

फिच्टे के दार्शनिक कार्य को जर्मन चिंतावान (speculative) आदर्शवाद के उद्भव में एक स्टेप्पिंग स्टोन के रूप में विवादास्पद रूप से व्याख्या किया गया है, यह सिद्धांत है कि हमारे पास केवल विचार और स्तत्व के बीच सहसंबंध तक ही पहुंच है । एक अन्य वर्गीकरण योजना जर्मन आदर्शवादियों को कांट और फिच्टे से जुड़े प्रागनुभविक (इन्द्रियातित) आदर्शवादियों और शेलिंग और हेगेल से जुड़े निरपेक्ष आदर्शवादियों में विभाजित करती है।

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

इतिहास[संपादित करें]

प्रमुख दर्शन एवं सिद्धांत[संपादित करें]

प्रभाव[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

श्रेण्यवाद (अभिजात्यवाद)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "German Idealism | Internet Encyclopedia of Philosophy" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-11-16.
  2. Guyer, Paul; Horstmann, Rolf-Peter (2022), Zalta, Edward N.; Nodelman, Uri (संपा॰), "Idealism", The Stanford Encyclopedia of Philosophy (Fall 2022 संस्करण), Metaphysics Research Lab, Stanford University, अभिगमन तिथि 2022-11-16