जगमे तंदीराम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jagame Thandhiram
चित्र:Jagame Thandhiram poster.jpg
Official release poster
निर्देशक Karthik Subbaraj
लेखक Karthik Subbaraj
निर्माता S. Sashikanth
Chakravarthy Ramachandra
अभिनेता
छायाकार Shreyaas Krishna
संपादक Vivek Harshan
संगीतकार Santhosh Narayanan
निर्माण
कंपनियां
वितरक Netflix
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 18 जून 2021 (2021-06-18)
लम्बाई
157 minutes
देश India
भाषा Tamil

जगमे थांधीराम (transl. The world is मुश्किल) एक आगामी भारतीय तमिल भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे कार्तिक सुब्बाराज द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है और रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ YNOT स्टूडियोज के एस. शशिकांत और रामचंद्र द्वारा निर्मित है। फिल्म में धनुष, ऐश्वर्या लक्ष्मी और जेम्स कॉस्मो हैं, जबकि जोजू जॉर्ज और कलैयारासन ने सहायक भूमिकाएँ निभाई हैं। यह कॉस्मो की भारतीय फिल्म की शुरुआत का प्रतीक है। साउंडट्रैक और बैकग्राउंड स्कोर संतोष नारायणन द्वारा रचित है, छायांकन श्रेयस कृष्णा द्वारा नियंत्रित और विवेक हर्षन द्वारा संपादन के साथ है।

परियोजना की शुरुआत में अप्रैल 2016 में घोषणा की गई थी, जिसमें थेनंडल स्टूडियो लिमिटेड ने परियोजना हासिल की थी, लेकिन अंततः प्रोडक्शन हाउस के आसपास की वित्तीय समस्याओं के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। फरवरी 2018 में इसे एक बार फिर से पुनर्जीवित किया गया, जिसमें YNOT स्टूडियोज ने फिल्म निर्माण के अधिकार प्राप्त कर लिए। जुलाई 2019 में एक आधिकारिक लॉन्च के बाद, फिल्म का निर्माण सितंबर 2019 में शुरू हुआ, जिसकी शूटिंग लंदन, मदुरै और चेन्नई में हुई और दिसंबर 2019 में पूरी हो गई।

जगमे तंदीराम[1] 1 मई 2020 को एक नाटकीय रिलीज के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल के लिए देरी हो गई थी। जबकि निर्माताओं ने शुरू में फिल्म को केवल सिनेमाघरों में रिलीज करने की योजना बनाई थी, फरवरी 2021 में नेटफ्लिक्स के माध्यम से 17 भाषाओं में दुनिया भर में डिजिटल रिलीज के पक्ष में यह निर्णय हटा दिया गया था। यह फिल्म 18 जून 2021 को तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पोलिश, पुर्तगाली, ब्राजील, स्पेनिश (कैस्टिलियन), स्पेनिश (तटस्थ), थाई में डब संस्करणों के साथ रिलीज होने वाली है। , इंडोनेशियाई और वियतनामी।

प्लॉट[संपादित करें]

फिल्म की शुरुआत 2012 में यूके कोस्ट गार्ड द्वारा अंग्रेजी चैनल के पानी से दूर एक नाव को दिखाने से होती है। महिलाओं और बच्चों को पुरुषों से अलग किया जाता है। फिर यह एक यूके नागरिक, मैथ्यू, ओ उसकी प्रेमिका के फोन द्वारा प्राप्त एक फोन कॉल में बदल जाता है, जो इससे परेशान लगता है। वह कॉल करने वाले का सामना करने के लिए बाहर निकलता है, लेकिन चूंकि उसकी कार में व्हील बूट लॉक है, इसलिए वह हैरिंगटन जाने के लिए एक प्रतीक्षारत कैब में रहता है। एक Mercedes-Benz जिसमें 4 आदमी अंदर (2 तमिल बोलने वाले) हैं, पीछे पीछे है। जब कैब ड्राइवर टॉयलेट ब्रेक लेने के लिए कैब रोकता है, तो वह यूके का झंडा फहराते हुए एक बिल्डिंग के सामने कैब को लॉक कर देता है। वह फिर बेंज के पास जाता है और अंदर जाता है। बेंज में पुरुषों में से एक, दीपन ( कलैयारासन)), कैब में एक से वॉकी-टॉकी के माध्यम से बोलता है, "सिवदास कहते हैं अलविदा"। तुरंत, कार में सवार एक अन्य व्यक्ति ने कैब में विस्फोट कर दिया।

दृश्य एक बीजदार जगह पर स्थानांतरित हो जाता है जहां एक आदमी को प्रताड़ित किया जा रहा है। बेंज का आदमी गिरोह के नेता शिवदास के पास जाता है, जो शरण पाने के इच्छुक श्रीलंकाई तमिल व्यक्ति को सलाह दे रहा है । दीपन का कहना है कि काम हो गया है, लेकिन शिवदास उसे ठीक कर देता है, क्योंकि गर्लफायरेंड अभी मरा नहीं है।

फिर अपनी लाइसेंस प्लेट पर "व्हाइट पावर" के साथ एक रोल्स रॉयस को सड़क के बीच में रुकते हुए दिखाया गया है और काले लोगों की एक कार, जो शुरू में सड़क को अवरुद्ध करने वाली कार से चिढ़ गई थी, जब गिरोह का नेता, पीटर बाहर निकलता है, तो वह डर जाता है। कार। वह लगभग एक जगह के पिछवाड़े में जाता है, जहां वह दो हथकड़ी वाले लोगों को मारता है, कथित तौर पर अपने ही गिरोह से, जिन्होंने अपना काम अच्छी तरह से नहीं किया था। फिर वह मैथ्यू की प्रेमिका को फावड़े से पीटता है।

दृश्य तमिलनाडु के एक शहर में स्थानांतरित हो जाता है, जहां सुरुली को स्पिन-टॉप खेलते हुए दिखाया गया हैकुछ बच्चों के साथ। फिर उसे दो अन्य लोगों के साथ दिखाया गया है, जब एक ट्रेन आ रही है, ट्रेन की पटरियों को अवरुद्ध कर रहा है। ट्रेन उनके ठीक सामने रुकती है और ड्राइवर उन्हें दूसरे डिब्बे में ले जाता है, जहाँ वे दरांती, हथकड़ी और अन्य हथियारों के साथ पहुँचते हैं। वे फिर एक आदमी, राहुल को धमकी देते हैं, जो अपने दोस्तों के साथ है, अपने बड़े भाई, अनिल को फोन करने के लिए, जो कि अमीर ज्वैलर्स के एक उत्तर भारतीय परिवार से होता है, जो तमिलनाडु चले गए हैं। सुरुली ने धमकी दी कि वह राहुल को मार डालेगा और नहीं जाने पर अनिल और परिवार को भी मार डालेगा। राहुल ने अपनी जान की गुहार लगाई। सुरुली फिर उससे एक सवाल पूछने के लिए आगे बढ़ता है, और संतोषजनक जवाब न मिलने पर उसने राहुल को चार बार गोली मार दी। फिर वह अपने विवाह समारोह में जाता है। उसका दोस्त उसे अगली सुबह शादी के बाद अपनी नई पत्नी के साथ शहर छोड़ने के लिए कहता है क्योंकि अनिल' गिरोह गुस्से में है और बदला लेने की मांग कर रहा है। फिर यह दिखाया जाता है कि दुल्हन भाग गई है, एक पत्र लिखकर कि वह ऐसा कर रही है क्योंकि सुरुली एक ठग और हत्यारा है। सुरुली को अपने रेस्तरां में काम करते हुए दिखाया गया है, जहां उसके जीवन पर एक प्रयास किया जाता है, लेकिन हमलावरों को भगाने के लिए आग का आदान-प्रदान करने और घर के बने हथगोले फोड़ने के बाद, वह सफलतापूर्वक इसे बंद कर देता है। अगली सुबह वह एक विदेशी जॉन से मिलता है, जो एक भारतीय व्यक्ति, विक्की द्वारा अनुरक्षित है, जो दोनों लड़ाई के दौरान रेस्तरां में थे। वह उसे बताता है कि उसने अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी की मूल्यांकन बैठक में सुरुली की किंवदंती के बारे में बात की थी। वह गोरे लड़के को एक गैंगस्टर के रूप में पेश करता है जो तमिल आबादी पर शिवदास के वर्चस्व का मुकाबला करने के लिए एक तमिल गैंगस्टर की तलाश में है। विक्की सुरुली से एक महीने के लिए उनके साथ जाने का अनुरोध करता है। सुरुली प्रति सप्ताह £200,000 मांगता है,

सुरुली लंदन पहुंचता है और उसे एक एस्टेट हाउस में ले जाया जाता है, जहां वह पीटर से मिलता है, जो बताता है कि शिवदास अपने ही गिरोह का एकमात्र ज्ञात सदस्य है। विक्की बातचीत को रिकॉर्ड करना शुरू कर देता है और सुरुली से साथ खेलने का अनुरोध करता है जैसे कि वह समझता है कि पीटर क्या कह रहा है जिसका अनुवाद विकी द्वारा किया जा रहा है। सुरुली अधीर है और चला जाता है, जिसके पहले पीटर विक्की को एक फोन देता है जिस पर उससे संपर्क किया जा सकता है।

विक्की की श्वेत प्रेमिका एक मंत्री एंड्रयूज के लिए एक पीआर व्यक्ति के रूप में काम कर रही है, जो बिकोर के खिलाफ लड़ रहा है, एक संसदीय विधेयक जिसे आव्रजन को प्रतिबंधित करने के लिए पेश किया जा रहा है।

सुरुली जाफना के एक श्रीलंकाई तमिल प्रवासी धरानी से मिलता है, जो शिवदास के गिरोह का सदस्य होने का दावा करता है। धरानी बिना संकेत दिए शिवदास के गिरोह और तस्करी की रणनीति के बारे में बहुत कुछ बताता है। वह एक पब में श्रीलंकाई तमिल महिला अत्तिला से मिलता है और मंत्रमुग्ध हो जाता है, जहां वह एक लोकप्रिय पुराने तमिल फिल्म का गीत गाती है। वह पहली मुलाकात में उसके सामने कबूल करता है कि वह उससे प्यार करता है और उससे शादी करना चाहता है।

सुरुली ने अपने स्रोत से प्राप्त खुफिया जानकारी को संघर्ष-ग्रस्त देशों (बंदूकों के लिए सोना) से शिवदास के हथियारों की तस्करी के संचालन के बारे में बताया, जो पीटर की अपनी तस्करी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। हथियार

विक्की एक उत्तर भारतीय व्यक्ति के लिए वेकेशन का दौरा करता है, जिसकी मृत्यु हो गई है, जहां आत्मा फ्यूनरल सर्विस, एक शिवदास व्यवसाय से एक वैन दिखाई देती है। पीटर का गिरोह अंतिम संस्कार वैन को रास्ता देता है और उन हथियारों को जब्त कर लेता है जिनकी तस्करी ताबूत के झूठे तल में की जा रही है।

राजन, शिवदास का दाहिना हाथ, अपने ही गिरोह के किसी व्यक्ति पर शक करता है, लेकिन शिवदास इससे सहमत नहीं है। सुरुली विक्की के माध्यम से अत्तिला के साथ बैठक करती है, लेकिन बैठक में चुप रहती है, जब तक कि वह जाने की धमकी नहीं देती। वह दोहराता है कि वह प्यार में है और उससे शादी करना चाहता है। वह स्वीकार करती है कि वह एक विधवा है और एक 7 साल के लड़के धीरन की माँ है। सुरुली उस रेस्तरां के एक कर्मचारी मुरुगेसन से बात करता है, जिसे वह अपने शहर से पहचानता है। अत्तिला खुश है कि सुरुली ने उसे अपने मंगेतर के रूप में पेश किया, भले ही वे एक-दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते।

पीटर का गिरोह मास्क पहनता है और शिवदास के बोट यार्ड पर छापा मारता है जहां राजन के तहत तस्करी की प्रक्रिया चल रही है। सुरुली, जो छापे का हिस्सा है, राजन की पहचान करता है और शिवदास के गिरोह के सभी जीवित सदस्यों को गोली मार देता है, क्योंकि उन्होंने उसे उसके मुखौटे के बिना देखा है। यह तब पता चला है कि मैथ्यू पीटर के भतीजे थे। पीटर के साथ परामर्श करने के बाद, सुरुली ने मैथ्यू के निष्पादन के समान राजन को उड़ा दिया।

राजन के अंतिम संस्कार में। शिवदास और उसके गिरोह को पता चलता है कि सुरुली चूहा है। सुरुली को पीटा जाता है और शिवदास के ठिकाने पर अपहरण कर लिया जाता है। वह शिवदास को आश्वस्त करता है कि उसे जीवित रखना बेहतर है और उसके पास उसके खिलाफ बीमा है जो पीटर के मरने पर प्रकट होगा। सिवदास पैसे के वादे के साथ सुरुली को मुखबिर बना देता है। सुरुलिबातचीत £ 600,000 और एक भुगतान प्राप्त करने के parottaलंदन में खरीदारी करें, ताकि वह अत्तिला से शादी कर घर बसा सकें। वे शांति वार्ता के लिए पीटर को आमंत्रित करने का फैसला करते हैं, लेकिन इसके बजाय उसे मार देते हैं। सुरुली ने पीटर को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए मना लिया। वे आयोजन स्थल के अंदर एक जोकर गुड़िया और खिलौना मशीन के अंदर हथियारों की तस्करी की योजना बनाते हैं। और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि बैठक के अंदर पीटर का कोई बैकअप नहीं है, जहां प्रत्येक पक्ष से केवल नेता और गिरोह के एक सदस्य की अनुमति है, वे तमिल में बात करना सुनिश्चित करते हैं, जिसका अर्थ है कि सुरुली पीटर के साथ मौजूद रहेगा। विक्की की चेतावनियों के बावजूद, सुरुली शिवदास के साथ सहयोग करने के लिए आगे बढ़ता है। बैठक में, शिवदास, वेलु, पीटर और सुरुली कमरे में कदम रखते हैं। वेलू बाहर कदम पाने के लिए बीड़ी, देशी तंबाकू, लेकिन उस हैंडगन को पुनः प्राप्त करता है जिसे शिवदास पीटर की ओर इशारा करते हैं। वे सभी हंसते हैं, लेकिन शिवदास ने पाया कि सुरुली ने उसे पार कर लिया और फायरिंग पिन निकाल लिया। वेलु से लड़ने के बाद, सुरुली सोफे से एक अरुवल को निकालता है, जिसका उपयोग पीटर शिवदास को मारने के लिए करता है। इससे पहले, सुरुलिकहते हैं तमिल में, "यह राजनीति में सब आम है" (कई फिल्मों से एक लोकप्रिय लाइन द्वारा बोला गाउंडमानी) फिर सुरुली ने उसी हथकड़ी से शिवदास को गोली मार दी। बाहर, पीटर का गिरोह फर्नीचर से हथियार प्राप्त करता है और सिवदास के गिरोह को गोली मार देता है, धरनी को छोड़कर, जिसे सुरुली ने रहने के लिए छोड़ दिया है। दीपन जो बैठक में मौजूद नहीं था, लेकिन बैठक में लगाए गए एक ऑडियो डिवाइस पर सुन रहा था, और धरणी ने प्रतिशोध की योजना बनाई, जबकि सुरुली और पीटर तमिलों की शैली में नृत्य के साथ जीत का जश्न मनाते हैं।

सुरुली एक रेस्तरां, सुरुली विलास, बहुत धूमधाम से खोलता है, उद्घाटन समारोह में अपनी मां के साथ, मुरुगेसन प्रबंधक के रूप में और अत्तिला और उनके बेटे सहित अन्य दोस्तों और परिवार में भाग लेते हैं। अत्तिला ने सुरुली को चीजों को धीमा करने और शादी करने का फैसला करने से पहले डेटिंग शुरू करने के लिए मना लिया।

दोनों पक्षों के राजनेताओं को बिकोर के पक्ष और विपक्ष में प्रचार करते हुए दिखाया गया है। मुरुगेसन ने सुरुली को प्रवासियों, विशेष रूप से शरणार्थियों और गैर-दस्तावेजों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बताया। अपनी पहली डेट पर, अत्तिला सुरुली को अपने प्यार का इजहार करती है। जबकि वे चुंबन, वे पर गोली चलाई और दीपन और कुछ शेष शिवदास के गिरोह के सदस्यों द्वारा वृक्षों की एक ग्रोव में पीछा कर रहे हैं। सुरुली की आंत में एक गोली लगी है, लेकिन अपने टखने के पिस्तौलदान से एक बंदूक पकड़कर, वह वापस गोली मारता है और एक को मार देता है। जब वह धरणी की शूटिंग कर रहा होता है, दीपन और गिरोह का एक अन्य सदस्य उसे कई बार गोली मारता है और सुरुली झील में गिर जाता है। उसे गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया है।

अस्पताल में समय के बाद वह कमजोर होकर घर पर देखभाल के लिए लौटता है। अत्तिला को उसकी देखभाल करने के लिए दिखाया गया है, जबकि उसका बेटा सुरुली की मां के साथ संबंध बना रहा है। उसे सुरुली के ड्रिप बैग में एक रहस्यमयी दवा डालते हुए दिखाया गया है। सुरुली ने इसका पता लगाया और उसे थप्पड़ मारा, यह पाया कि वह वही थी जिसने उसे पार्क में दीपन को धोखा दिया था। वह उससे सवाल करता है कि उसने ऐसा क्यों किया।

एक फ्लैशबैक श्रीलंका के वन्नी के एक गाँव में अत्तिला के समय को दर्शाता है , जहाँ वह अपने परिवार के साथ रहती थी। वह और धीरन श्रीलंकाई सैन्य जेट द्वारा बमबारी किए जाने से बहुत कम चूकते हैं। बम विस्फोट में धीरन की मां, दादी और अत्तिला के पति की मौत हो गई है। अन्य उत्तरजीवी केवल उसका भाई है, जो धीरन का पिता भी है। गांव के सभी बचे हुए लोग शरणार्थी शिविरों में विस्थापित हो गए हैं। शिविर में, वे एक ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो उन्हें शिवदास के गिरोह में शामिल होने के लिए मना लेता है जो उन्हें रामेश्वरम ले जाता है।. उन्हें कहा जाता है कि वे अपने वास्तविक संबंधों के बजाय पति, पत्नी और बच्चे के रूप में कार्य करें, क्योंकि इससे संदेह कम होगा। वहां से वे चेन्नई होते हुए सिंगापुर, यूक्रेन, पोलैंड, बर्लिन, लेसेलेस (फ्रांस) के लिए नकली पासपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं। वहां उन्हें कैलिस और फिर यूरोस्टार के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन लेने के लिए निर्देशित किया जाता है। कोरबेहेम में, जब ट्रेन रुकती है, पुलिस पिता को हिरासत में लेती है, जिसके पास उसके बेटे और अत्तिला से अलग होने के कारण आवश्यक वीजा नहीं होता है। वह बताती हैं कि केवल शिवदास ही थीं जिन्होंने 3 साल से उन्हें भावनात्मक समर्थन प्रदान किया है कि वह अपने भाई को पकड़ने के लिए इंतजार कर रही हैं। वह बताती हैं कि शिवदास रोजगार और कानूनी संसाधन प्रदान करके विभिन्न राष्ट्रीयताओं के अप्रवासियों की मदद कर रहे थे। शिवदास इन गतिविधियों का समर्थन करने के लिए तस्करी में बदल गया था, जहां उसने पीटर के साथ दुश्मनी विकसित की थी। वह यह भी बताती हैं कि शरणार्थियों की मदद करने का दावा करने वाले भारत के देशों का वास्तव में कार्रवाई में इतना स्वागत नहीं है कि वे शब्दों में दावा करते हैं। सुरुली को पता चलता है कि शिवदास के सभी देशों के अप्रवासियों के साथ अच्छे संबंध थे और वह पीटर जैसे नस्लवादियों का प्रतिवाद था। शिवदास की हत्या के एक दिन पहले, उसने अत्तिला से मुलाकात की थी और सुरुली को सुरक्षित रखने के बारे में बात की थी और उसका भाई फ्रांस से नाव से पार करने की कोशिश करते समय यूके कोस्ट गार्ड द्वारा हिरासत में लिए गए लोगों में से एक था। शिवदास ने अपने भाई को रिहा कराने की व्यवस्था करने का वादा किया। शिवदॉस के सभी परोपकारी कार्य ठप हो गए हैं और अप्रवासी समुदायों में भय और भ्रम फैल रहा था। पीटर और उसके जैसे अब अप्रवासियों का उनके असंतुलन के बिना शोषण कर रहे थे। सुरुली को अपने विश्वासघात के लिए अपनी गलती का एहसास होता है। वह उससे क्षमा मांगता है और उससे पूछता है कि वह उसे सुधारने के लिए क्या कर सकता है। वह कहती है कि ऐसा कुछ नहीं किया जा सकता है और धीरन के साथ चली जाती है।

पीटर ने सुरुली को मंत्री एंड्रयूज की हत्या करने के लिए कहा। बदले में, सुरुली ने पीटर से अत्तिला के भाई और उनके कुछ दोस्तों को पीटर की निजी जेल से रिहा करने के लिए कहा। पीटर सुरुली को अपनी जगह पर रखता है जब वह पूछता है कि वह आप्रवासन के खिलाफ क्यों है। सुरुली यह पता लगाने के लिए घर लौटती है कि उसकी माँ तुरंत घर लौटना चाहती है, क्योंकि वह उसके देशद्रोही होने से निराश है, खासकर अत्तिला की बात सुनने के बाद। दीपन और गिरोह के साथ शांति की बात करते हुए, सुरुली का झगड़ा हो जाता है, लेकिन वह माफी मांगता है। वह उनसे पूछता है कि अपने कार्यों को कैसे भुनाया जाए। दीपन और धरानी बताते हैं कि कानूनी दर्जा पाने के लिए प्रति व्यक्ति हजारों पाउंड लगेंगे, जो उनके पास नहीं है क्योंकि दो लोग, जिनमें से एक बेटा कोयंबटूर में पढ़ रहा है, जिसे फंड के साथ सौंपा गया था, वह यूएसए और ऑस्ट्रेलिया चला गया है। . सुरुली के नेटवर्क को मिला बेटा, उसका अपहरण कर लेता है और पिता को धमकाता है। जबकि सुरुली मदुरै में अपने पुराने गिरोह के सदस्य से बात करता है, यह पता चला है कि उसकी मानसिकता बदल गई है, जहां वह भारत में रहते हुए जाति और क्षेत्रीय बाधाओं के बजाय सभी भारतीयों (और बदले में अप्रवासियों) को एक के रूप में मानता है। वे अप्रवासियों के लिए कानूनी मदद को फिर से शुरू करते हैं। धीरे-धीरे अपनी हरकतों और हास्य से वह अत्तिला को अपने जैसा बना लेता है।

पीटर ने पाया कि सुरुली को दीपन और पुराने शिवदास गिरोह के आसपास देखा गया है, उसके माथे पर बंदूक की ओर इशारा करते हुए उसका सामना करता है और उसे धमकाता है। वह चाहता है कि सुरुली अगले दिन बर्मिंघम के लिए रवाना हो, मंत्री एंड्रयूज की हत्या करने के लिए। विक्की बताते हैं कि पीटर की भव्य योजना एक अप्रवासी (सुरुली) का उपयोग एक मंत्री को मारने के लिए करना है जो अप्रवासियों (एंड्रयूज) की मदद कर रहा है, इस प्रकार अप्रवासी के खिलाफ सार्वजनिक भावना को बदलना और बिकोर का समर्थन करना, जो व्यक्तिगत रूप से पीटर को लाभान्वित करेगा, जो जेल में रहने वाले प्रवासियों के मालिक हैं। सुरुली पीटर से मिलने जाता है और उससे कहता है कि उसे अकेला छोड़ दो और वह मंत्री एंड्रयूज को नहीं मारेगा। पीटर आखिरी बार सुरुली को फोन करता है ताकि पता चल सके कि उसका फैसला अंतिम है। पीटर के गिरोह ने उसके रेस्तरां को गोली मारकर नष्ट कर दिया और मुरुगेसन को दुर्घटना से मार डाला, जो रात में रसोई में काम कर रहा था। पीटर ने उसे यह बताने के लिए वापस बुलाया कि उसके आदमियों को मुरुगेसन को मारना था जो पहले से ही गंभीर रूप से घायल था। एक बार और पूछने के बाद, पीटर के गिरोह ने सुरुली के घर के अंदर गोली मार दी, जिसमें कोई जान नहीं गई। इस बार, वह मुरुगेसन के अंतिम संस्कार के बाद बर्मिंघम जाने के लिए सहमत हो गया, जो उसी रात पीटर के आदेश पर आयोजित किया जाता है। पीटर के गिरोह की देखरेख में सुरुली सामग्री इकट्ठा करता है और घर का बना विस्फोटक बनाता है। वहीं, अत्तिला द्वारा आयोजित शिवदास का पुराना गिरोह भी अपने पुराने छिपने के स्थानों से हथियार इकट्ठा करता है। सिवाडोस का गिरोह बर्मिंघम के रास्ते में एक जाल बिछाता है जब सुरुली को पीटर का गिरोह वहां ले जाता है। पीटर, जो बिकोर समर्थक एक मंत्री के साथ मिलन में है, अपने गिरोह को यह पुष्टि करने के लिए बुलाता है कि वे रास्ते में हैं। जॉन को सड़क के किनारे गोली मार दी जाती है। वे अधिक गिरोह के सदस्यों और हथियारों के साथ मिलते हैं और पीटर के घर जाते हैं। पीटर को अपने मंत्री का फोन आता है कि सुरक्षा उल्लंघन के कारण रैली रद्द कर दी गई है। पीटर जॉन का फोन करता है, लेकिन सुरुली उसे उठाता है और उससे कहता है, "मैं रास्ते में हूँ!"। सुरुली और गिरोह पीटर के परिसर पर एक पूर्ण-सामने हमला करते हैं, घर में विस्फोटक और बंदूकें उड़ाते हैं। संख्यात्मक श्रेष्ठता के बावजूद, वे घर में प्रवेश करने में सक्षम हैं, जहां पीटर अपने कार्यालय में मशीन गन के साथ इंतजार कर रहा है। पीटर की बंदूक नहीं चलती है और सुरुली एक घर का बना विस्फोटक प्रज्वलित करता है, जो पीटर के चेहरे पर लाल मिर्च पाउडर फेंकता है।

पीटर के साथ मिलीभगत में मंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया, बिकोर के प्रस्ताव को विफल कर दिया गया और गैर-दस्तावेज आप्रवासियों को पकड़ने के लिए निजी जेलों के उपयोग के खिलाफ सार्वजनिक प्रदर्शन किया गया। सुरुली का गिरोह पीटर को एक युद्धग्रस्त देश में तस्करी करता है जो ईरान, इराक, अफगानिस्तान और सीरिया के बीच बैठता है, उन सभी देशों में जहां पीटर ने हथियारों की तस्करी की थी। सुरुली पीटर को समझाता है कि उसने पीटर के ब्रिटेन के नागरिक होने के सभी दस्तावेजों और संदर्भों को नष्ट कर दिया था। उनके पास जो एकमात्र दस्तावेज़ बचा है, वह एक "पासपोर्ट" दस्तावेज़ है, जिसमें दावा किया गया है कि पीटर "मट्टुथवानी" से है, जो एक गैर-मौजूद देश है। ट्रक का ड्राइवर पूछता है कि क्या वह पीटर को कुछ पानी दे सकता है, जिसकी सुरुली अनुमति देती है। सुरुली बताते हैं कि कोई केवल युद्ध शुरू कर सकता है, उसे समाप्त नहीं कर सकता है, और पीटर वापस आ जाएगा, एक संभावित अगली कड़ी की ओर इशारा करते हुए।


कास्ट[संपादित करें]

  • धनुष के रूप में सुरुली रजनी
  • एंड्रिया के रूप में ऐश्वर्या लक्ष्मी
  • पीटर स्प्रोट के रूप में जेम्स कॉस्मो
  • जोजू जॉर्ज शिवदास के रूप में
  • दीपन के रूप में कलैयारासन
  • सुंदरराजा परमनी के रूप में
  • धरणी के रूप में दीपक परमेष
  • शरथ रवि विक्की के रूप में
  • देवन
  • वादिवुक्कारासी मणिमेगालाई के रूप में
  • रामचंद्रन दुरैराजी
  • रोमन फियोरी जॉन के रूप में
  • मुथुकुमार:
  • संचना नटराजन वल्ली के रूप में
  • थेराणी के रूप में अश्वंथ अशोककुमार
  • मदुरै अलाप्परै
  • बाबा भास्कर

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Jagame Thandhiram Review June 16, 2021