जगन नाथ आज़ाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जगन नाथ आज़ाद (5 दिसंबर 1918 - 24 जुलाई 2004), [1] एक भारतीय उर्दू कवि, लेखक और शिक्षाविद थे। उन्होंने 70 से अधिक पुस्तकें लिखीं, जिनमें कविता संग्रह, कविताएं, आत्मकथाएं और यात्रा वृतांत शामिल हैं। वह मुहम्मद इकबाल के जीवन, दर्शन और कार्यों पर विशेषज्ञ माना जाता थे। उन्होंने पांच साल (1981-85) की अवधि के लिए इकबाल मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।


आज़ाद 1989 में अंजुमन तारक़्क़ी-ए-उर्दू (हिंद) ( मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उर्दू के प्रचार के लिए एक राष्ट्रीय निकाय) के उपाध्यक्ष चुने गए और 1993 में राष्ट्रपति बने, और अपने निधन तक इस पद पर रहे। [2] 24 जुलाई 2004 को नई दिल्ली, भारत में राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में कार्सिनोमा और एक संक्षिप्त बीमारी से अपनी मृत्यु से पंद्रह दिन पहले तक वह लिखते रहे। वह 84 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी और पांच बच्चे हैं।

जीवनी[संपादित करें]

शिक्षा[संपादित करें]

करियर[संपादित करें]

पत्रकार के रूप में[संपादित करें]

सरकारी सेवक के रूप में[संपादित करें]

अकादमिक के रूप में[संपादित करें]

समीक्षाएं और श्रद्धांजलि[संपादित करें]

यात्रा वृत्तांत[संपादित करें]

अगरचे स्थापित उर्दू लेखकों के बीच यात्रा वृतांत प्रकाशित करने की कोई परंपरा नहीं है, आज़ाद ने अपनी विशिष्ट शैली में अपनी यात्रा के कई विस्तृत और सारगर्भित लेख लिखने वाले पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने सामान्य रूप से उर्दू प्रेमियों और उर्दू पढ़ने वाले अनुभवी यात्रियों का ध्यान आकर्षित किया।

आजाद सोवियत संघ में रहे। घर लौटने पर, उन्होंने "पुश्किन के देस में" प्रकाशित किया। [3] इसी तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक विस्तारित यात्रा के परिणामस्वरूप "कोलंबस के देस में" नामी पुस्तक लिखी। [4] उनके अन्य यात्रा वृत्तांत कनाडा, यूरोप, ब्रिटेन, पाकिस्तान और भारत को कवर करते हैं। [5]

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

पाकिस्तान का पहला राष्ट्रगान[संपादित करें]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. "Archived copy". मूल से 1 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-09-28.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link) List.No.380
  2. "Anjuman Taraqqi Urdu (Hind)". Anjumantaraqqiurduhind.org. मूल से 21 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 August 2012.
  3. Jagan Nath Azad. "Pushkin Ke Des Mein". Open Library. अभिगमन तिथि 20 August 2012.
  4. Jagan Nath Azad. "Colombus Ke Des Mein". Open Library. अभिगमन तिथि 20 August 2012.
  5. "Jagan Nath Azad". Open Library. अभिगमन तिथि 20 August 2012.