चेसापीक खाड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

चेसापीक खाड़ी (/ tʃɛsəpiːk / CHESS-ə-peek) संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा मुहाना है। खाड़ी मध्य-अटलांटिक क्षेत्र में स्थित है और मुख्य रूप से अटलांटिक महासागर से डेल्मरवा प्रायद्वीप (भागों सहित: मैरीलैंड के पूर्वी तट / वर्जीनिया के पूर्वी तट और डेलावेयर राज्य) द्वारा खाड़ी के मुहाने के साथ अलग है। दक्षिण छोर केप हेनरी और केप चार्ल्स के बीच स्थित है। मैरीलैंड में अपने उत्तरी भाग और वर्जीनिया में दक्षिणी भाग के साथ, चेसापिक खाड़ी उन दो राज्यों की पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के साथ-साथ इसके वाटरशेड के आसपास के अन्य लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है। 150 से अधिक प्रमुख नदियाँ और धाराएँ खाड़ी के 64,299-वर्ग-मील (166,534 किमी 2) जल निकासी बेसिन में बहती हैं, जो छह राज्यों (न्यूयॉर्क, पेनसिल्वेनिया, डेलावेयर, मैरीलैंड, वर्जीनिया और वेस्ट वर्जीनिया) और कोलंबिया जिले के सभी हिस्सों को कवर करती है।

खाड़ी लगभग 200 मील (320 किमी) लंबी है, जो सुशेखना नदी में अपने उत्तरी हेडवाटर से अटलांटिक महासागर में अपने आउटलेट तक है। यह अपने सबसे संकीर्ण (पूर्व में न्यूटाउन के पास केंट काउंटी के प्लम पॉइंट और रोमनी क्रीक के पास हार्फोर्ड काउंटी के पश्चिमी तट के बीच) में 2.8 मील (4.5 किमी) चौड़ा है और फैलाव में 30 मील (48 किमी) चौड़ा है। पोटोमैक नदी जो मैरीलैंड को वर्जीनिया से विभाजित करती है), सहायक नदियों सहित कुल तटरेखा 11,684 मील (18,804 किमी) है, जो 4,479 वर्ग मील (11,601 किमी 2) के सतह क्षेत्र को परिचालित करती है। औसत गहराई 21 फीट (6.4 मीटर) है, जो अधिकतम 174 फीट (53 मीटर) तक पहुंचती है। मैरीलैंड में सैंडी पॉइंट (एनापोलिस के पास) से केंट द्वीप तक और वर्जीनिया में चेसापीक बे ब्रिज-टनल द्वारा वर्जीनिया बीच को केप चार्ल्स से जोड़ने वाली खाड़ी दो बार फैली हुई है।

अपनी सुंदरता और उदारता दोनों के लिए जाना जाता है, 20 वीं शताब्दी के मध्य से खाड़ी कम केकड़ों, सीपों और मछुआरों के साथ "खाली" हो गई है। पोषक तत्व प्रदूषण और शहरी अपवाह की पहचान खाड़ी के दबाव वाले पारिस्थितिक तंत्र में खराब पानी की गुणवत्ता के प्रमुख घटकों के रूप में की गई है और अधिक कटाई के कारण शेलफिश की गिरावट को कम किया गया है। 1990 के दशक में शुरू हुए बहाली के प्रयास 21वीं सदी में भी जारी हैं और देशी सीपों की आबादी में वृद्धि की क्षमता दिखाते हैं। मैरीलैंड विश्वविद्यालय की 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में चेसापीक खाड़ी के स्वास्थ्य में सुधारहुआ। खाड़ी अन्य पर्यावरणीय चिंताओं का सामना कर रही है, जिसमें जलवायु परिवर्तन शामिल है, जो समुद्र के स्तर में वृद्धि का कारण बन रहा है जो तटीय क्षेत्रों और बुनियादी ढांचे को नष्ट कर रहा है और समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तन कर रहा है। इन परिवर्तनों ने पहले से ही हॉलैंड द्वीप या लॉन्ग आइलैंड जैसे समुद्र तट के क्षरण वाले द्वीपों को बदल दिया है जिससे स्थानीय बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्थाओं को खतरा है।