चीन में सामूहिक निगरानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

चीन में सामूहिक निगरानी चीन के नागरिकों की निगरानी के लिए चीनी सरकार द्वारा उपयोग की जाने वाली निगरानी प्रणालियों का नेटवर्क है। यह मुख्य रूप से सरकार के माध्यम से आयोजित किया जाता है, हालाँकि चीनी सरकार के संबंध (सम्बन्ध) में गैर-प्रचारित कॉर्पोरेट निगरानी होने की अटकलें हैं। चीन अपने नागरिकों की इंटरनेट, कैमरे के साथ-साथ अन्य डिजिटल तकनीकों के माध्यम से निगरानी करता है।[1][2] यह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी शी जिनपिंग के प्रशासन के तहत तेजी से व्यापक हो गया है।

चीन में सामूहिक निगरानी अपने सोशल क्रेडिट सिस्टम से निकटता से जुड़ी हुई है, और चीन इण्टरनेट सुरक्षा कानून के तहत काफी विस्तारित हुई है और स्थानीय कम्पनियों की सहायता से Tencent, Dahua Technology, Hikvision, SenseTime, ByteDance, Megvii, Huawei और ZTE सहित कई अन्य। 2019 तक, यह अनुमान लगाया जाता है कि "स्काईनेट" प्रणाली के 200 मिलियन मॉनिटरिंग सीसीटीवी कैमरों को मुख्य भूमि चीन में उपयोग करने के लिए रखा गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में निगरानी कैमरों की संख्या का चार गुना है। 2020 तक, [मुख्य भूमि चीन में निगरानी कैमरों की संख्या] 626 मिलियन तक पहुंचने की आवश्यकता है। कोरोनोवायरस महामारी ने बड़े पैमाने पर निगरानी के कार्यान्वयन में तेजी लाई है क्योंकि इसने ऐसा करने के लिए प्रशंसनीय बहाना प्रदान किया है।

2009 में तियानमेन चौक पर निगरानी कैमरे। 2019 में, कंपेरिटेक ने बताया कि दुनिया के सबसे निगरानी शहरों में से 10 में से 8 चीन में हैं। [3]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; :20 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "She's a model citizen, but she can't hide in China's 'social credit' system". ABC News. 2018-09-18. मूल से 2018-10-31 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-31.
  3. Bischoff, Paul. "Surveillance camera statistics: which cities have the most CCTV cameras?". Comparitech. अभिगमन तिथि 17 June 2020.