चीन में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


चीन की एक खिलाड़ी जो शतरंज खेलती हुई
पहली खिलाड़ी चाइना की जिसने ग्रैंड स्लेम चैंपियनशिप जीती

चीन में खेल लंबे समय से मार्शल आर्ट से जुड़ा हुआ है। आज चीन (मुख्य भूमि चीन, हांगकांग और मकाऊ समेत) में प्रतिस्पर्धी खेल के विभिन्न प्रकार शामिल हैं। पारंपरिक चीनी संस्कृति शारीरिक फिटनेस को एक महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में मानती है। चीन में राष्ट्रीय स्तर पर ओलंपिक खेलों के समान ही अपना राष्ट्रीय चौथाई बहु-खेल कार्यक्रम है

इतिहास[संपादित करें]

ड्रैगन बोट रेसिंग लगभग 2000 साल पहले की तारीखें थी और हर साल चीन के आसपास आयोजित एक पारंपरिक आयोजन बनी हुई है। इस बात का सबूत है कि फुटबॉल के प्रोटोटाइप कुजू, दूसरी और तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान चीन में आधुनिक खेल बनाने के लिए दुनिया भर में फैल जाने से पहले इसका आविष्कार किया गया था। लोकप्रिय शौकिया खेलों में टेबल टेनिस, बैडमिंटन, मार्शल आर्ट, और पूल के विभिन्न रूप शामिल हैं। चीन के पेशेवर खेल इसके विकास चरणों में हैं। वे अपने खाली समय के दौरान हैकी बेक, या पिंग पोंग भी शामिल हो सकते हैं।

फुटबॉल[संपादित करें]

फुटबॉल देश में सबसे लोकप्रिय दर्शक खेल है[1] और 1900 के दशक में पेश होने के बाद से चीन में सबसे अच्छी तरह से समर्थित खेलों में से एक रहा है। यह भी लिखा गया है कि फुटबॉल के समान खेल था पहले चीन में लगभग 50 ईसा पूर्व खेला। वर्तमान चीनी फुटबॉल एसोसिएशन की स्थापना 1949 के बाद पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में हुई थी।[2]

बैडमिंटन[संपादित करें]

बैडमिंटन चीन में लोकप्रिय है और मनोरंजक उपयोग और सस्ती उपकरण में इसकी सापेक्ष सादगी के कारण धन्यवाद। कई चीनी बैडमिंटन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय सफलता और प्रसिद्धि हासिल की है, खासकर बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में कई स्वर्ण पदक विजेताओं। यह पूरे देश में शौकिया लीग के साथ एक लोकप्रिय मनोरंजन और पेशेवर खेल है।

बेसबॉल[संपादित करें]

बेसबॉल को पहली बार 1864 में अमेरिकी मेडिकल मिशनरी हेनरी विलियम बूएन द्वारा शंघाई बेसबॉल क्लब की स्थापना के साथ पेश किया गया था। 1905 में सेंट जॉन्स यूनिवर्सिटी और शंघाई एमसीए बेसबॉल क्लब के बीच एक खेल के साथ संगठित बेसबॉल गेम्स स्थापित किए गए थे।[3][4][5]सांस्कृतिक क्रांति समाप्त होने के बाद, बेसबॉल गतिविधियों को फिर से शुरू किया गया, और चीन बेसबॉल एसोसिएशन 1974 में गठित हुआ। 2002 में, चीन बेसबॉल लीग का गठन हुआ, और चीन विश्व बेसबॉल क्लासिक में भाग लेता है। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया गणराज्य के लिए राष्ट्रीय टीम की हार इस प्रवृत्ति को बदलने में मदद कर सकती है क्योंकि चीनी खेल के अंतर्राष्ट्रीयकरण के बारे में अधिक जागरूक हो जाती है।

शतरंज[संपादित करें]

टूरिन में 2006 के 37 वें शतरंज ओलंपियाड में चीन का अच्छा नतीजा था जब पुरुषों की टीम अर्मेनिया के पीछे दूसरी और महिला टीम तीसरी सर्वश्रेष्ठ परिणाम के लिए तीसरी थी। चीनी प्रगति को कई कठिन घटनाओं में बड़े सरकारी समर्थन और परीक्षण प्रतियोगिता द्वारा निपटाया गया है।

टेनिस[संपादित करें]

टेनिस चीन में एक बढ़ता मनोरंजक खेल है,हाल ही में चीनी टेनिस खिलाड़ियों, विशेष रूप से महिलाओं ने शौकिया स्तर और पेशेवर दोनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता देखी है। अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट चीनी खेल चैनलों पर व्यापक कवरेज प्राप्त करते हैं, जो फुटबॉल और बास्केटबाल के बाद तीसरे सबसे लोकप्रिय हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "J U V E N T U S: Football is the most popular spectator sports in china 농구가 아니라 축 구가 중국 최고인기의 관전 스포츠이다". goodmaniac.blogspot.com. 10 May 2014. मूल से 19 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2018.
  2. "Soccer history. How Soccer Was Invented". athleticscholarships.net. मूल से 11 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 17 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2018.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 16 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2018.
  5. "Aerzte-Verzeichnis Schweiz". www.baseball.ch. मूल से 25 अगस्त 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2018.