चीन पुरुषों की राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

चीन पुरुषों की राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का प्रतिनिधित्व करती है और चीनी बास्केटबॉल एसोसिएशन (CBA) द्वारा शासित है। टूर्नामेंट के खिताबों की संख्या के आधार पर, चीन को एशिया में एक प्रमुख बास्केटबॉल पावरहाउस माना जाता है और इस महाद्वीप पर अब तक का सबसे सफल बास्केटबॉल कार्यक्रम है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

चीन पारंपरिक रूप से एशिया में बास्केटबॉल का पावरहाउस रहा है और 1975 और 2005 के बीच 16 बार एफआईबीए एशिया चैम्पियनशिप जीता। हालाँकि, राष्ट्रीय टीम 2007 एफआईबीए एशिया चैम्पियनशिप में अपनी चैम्पियनशिप का बचाव करने में विफल रही। यह मेजबान देश के रूप में 2008 बीजिंग ओलंपिक में स्वत: बर्थ के कारण था, इस प्रकार, चीन ने अपनी "U23" टीम को 2007 एफआईबीए एशिया चैंपियनशिप के लिए भेजा और 10 वीं को समाप्त कर दिया, जबकि इसकी प्राथमिक "A" टीम ने 2007 स्टैंकिबिक में भाग लिया कप जो 2007 एफआईबीए एशिया चैम्पियनशिप के रूप में एक ही समय के आसपास हुआ।राष्ट्रीय टीम ने ऐतिहासिक रूप से अन्य शीर्ष उड़ान गैर-एशियाई टीमों के खिलाफ संघर्ष किया है।[2] हालांकि, हाल के वर्षों में, चीन ने दिखाया है कि वे शीर्ष यूरोपीय टीमों को हरा सकते हैं। 2004 के एथेंस ओलंपिक में, चीन ने डेल हैरिस द्वारा कोच किया गया, जिसने विश्व चैंपियन सर्बिया और मोंटेनेग्रो पर 67-66 की जीत के बाद अंतिम आठ में प्रवेश किया। 2006 एफआईबीए विश्व चैम्पियनशिप में, चीन, लिथुआनियाई जोनास कज़लौका द्वारा प्रशिक्षित, ग्रुप डी से दूसरे दौर में भी आगे बढ़े, सेनेगल और स्लोवेनिया के खिलाफ पाँच ग्रुप प्ले मैचों में दो जीत हासिल कर सोलह से अंतिम दौर में रजत पदक विजेता ग्रीस से गिर गए। 95-64; टूर्नामेंट के अंत तक टीम के कुल मिलाकर चौबीस प्रतिस्पर्धी टीमों में से पंद्रहवें स्थान पर रही।हाल के वर्षों में, राष्ट्रीय टीम को चोटों के साथ बड़े संघर्षों का सामना करना पड़ा है। 2008 में, एक तत्कालीन एनबीए संभावना जू योंग को ओस्टियोसारकोमा से पीड़ित होने के बाद 19 साल की उम्र में अपने करियर को समाप्त करने के लिए मजबूर किया गया था।[3] दिसंबर 2010 में, याओ को अपने बाएं टखने पर तनाव फ्रैक्चर का पता चला था - चोट टखने की मोच से संबंधित है जो उस वर्ष के शुरू में हुई थी। अटकलें लगाई गईं कि क्या चीन का बास्केटबॉल आइकन कभी फिर से खेल पाएगा। जब जुलाई 2011 में याओ की सेवानिवृत्ति की घोषणा की गई, तो इसे राष्ट्रीय टीम के लिए एक बड़ा झटका माना गया, जिसकी सफलता काफी सालों तक उन पर निर्भर रही। फिर भी, आलोचक आशावादी हैं कि चीन अपने अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन में सुधार करना जारी रखेगा। 2016 में, चीनी सितारों का एक नया युग बनना शुरू हो जाएगा, क्योंकि झोउ क्यूई और वांग ज़ीलिन में एनबीए ड्राफ्टटेक्स चीन में अपनी सफलताओं के लिए काफी मात्रा में ध्यान आकर्षित करेंगे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "FIBA.basketball". FIBA.basketball. मूल से 31 July 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2017.
  2. "2007 FIBA Asia Championship for Men - ARCHIVE.FIBA.COM". archive.fiba.com. मूल से 24 March 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2017.
  3. "2004 Olympic Games: Tournament for Men - ARCHIVE.FIBA.COM". archive.fiba.com. मूल से 25 March 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2017.