चीनी (चीन के निवासी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
2015 Chinese New Year Fashion Show, Sudirman Street, Yogyakarta, 2015-02-15 02.jpg

चीन देश के निवासियों को चीनी कहते हैं।

चीनी लोग विभिन्न व्यक्ति या चीन के साथ जुड़े लोगों के समूह हैं, आम तौर पर वंश, जातीयता, राष्ट्रीयता, नागरिकता, या अन्य संबद्धता के माध्यम से।

वंशावली[संपादित करें]

चीन में कई जातीय समूहों और साथ ही इस क्षेत्र में पूर्वजों के साथ-साथ, लोगों को चीनी लोगों के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

चीन में सबसे बड़ा जातीय समूह हान लोगों को अक्सर अंग्रेजी में "चीनी" या "जातीय चीनी" कहा जाता है। हान अन्य देशों में बहुसंख्यक या उल्लेखनीय अल्पसंख्यक भी बनाते हैं, और इसमें वैश्विक मानव आबादी का लगभग 1 9% शामिल हो सकता है। चीन में अन्य जातीय समूहों में संबंधित हुई लोगों या "चीनी मुस्लिम", झुआंग, मांचू, उइघर्स और मीओ शामिल हैं, जो मुख्य भूमि चीन में पांच सबसे बड़े जातीय अल्पसंख्यक हैं, जिनकी आबादी 10 मिलियन से अधिक है। इसके अलावा, यी, तुजिया, तिब्बती और मंगोलों में प्रत्येक संख्या आबादी छह से नौ लाख के बीच है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) ने आधिकारिक तौर पर 56 विशिष्ट जातीय समूहों को पहचान लिया है, जिनमें से कई देश के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में रहते हैं। हालांकि, कई छोटे जातियां मौजूद हैं, जो "अपरिचित" हैं या भाग दूसरे नस्लीय समूह के रूप में शामिल हैं। चीन गणराज्य (आरओसी) ने ताइवानी आदिवासियों के 14 जनजातियों को आधिकारिक रूप से मान्यता दी है, जो बिना अपरिचित जनजातियों के साथ देश की आबादी का लगभग 2% शामिल हैं।