चिन्तामनिश्वर शिव मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चिन्तामनिश्वर शिव मंदिर
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिभुवनेश्वर
राज्यउड़ीसा 
देशभारत 
चिन्तामनिश्वर शिव मंदिर is located in पृथ्वी
चिन्तामनिश्वर शिव मंदिर
स्थान उड़ीसा 
भौगोलिक निर्देशांक20°15′00″N 85°50′20″E / 20.25000°N 85.83889°E / 20.25000; 85.83889निर्देशांक: 20°15′00″N 85°50′20″E / 20.25000°N 85.83889°E / 20.25000; 85.83889
वास्तु विवरण
प्रकाररेखा देउल शैली

चिन्तामनिश्वर शिव मंदिर भारत के उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह पुराने स्टेशन बाजार के पास कटक-पुरी रोड से चिन्तामनिश्वर रोड की शाखा के अंत में स्थित है। मंदिर पश्चिम की तरफ मुड़ता है और निस्संदेह भगवान एक योनिपिथा के साथ शिव लिंग हैं।

मंदिर[संपादित करें]

यह मंदिर १४ वीं शताब्दी ई.पू. की तारीख है। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, मंदिर केशारि (सोमवमिस) द्वारा बनाया गया था। यहां विभिन्न धार्मिक संस्कारों जैसे शिवरात्रि, शिव विवाह, जलसाया, रुद्रभक्षेक यहां प्रस्तुत किये जाते हैं। विवाह और धागा समारोह भी यहां आयोजित किए जाते हैं।

वास्तुशिल्प सुविधाओं[संपादित करें]

योजना पर, मंदिर में एक स्क्वायर गर्भगृह है, यह रेखांकन क्रम का है। नीचे से नीचे तक मंदिर में एक बादा, गाड़ी और मस्तका है। पांच गुना विभाजन पंचिंग बादा हैं और आधार पर पांचों ढालना जैसे खरा, कुंभ, पटा, कानी और बस्तानान्ता का एक भाग है। मंदिर के खुरा भाग को आंशिक रूप से दफन कर दिया गया है। जंग को बांधा के तीन मोल्डिंग के एक सेट के द्वारा जंगा और तांग जंग में विभाजित किया जाता है, बारंडा के साथ सात ढालना। ओरिजन मंदिरों के साथ बांकी, अमलाक, खापुरी और कालसा जैसे घटकों के साथ गांदी किसी भी सजावट और मस्तक से रहित नहीं है।

पूर्वी आला में चार सशस्त्र कार्तिकेय चित्र शामिल हैं। उनका बड़ा हिस्सा वरुदमुद्रा में है और दाहिने हाथ में एक गदा है। उसके उत्थान के पीछे हाथ एक मुर्गा रखता है और उसका दाहिना हाथ मोर के सिर पर रखा जाता है। दक्षिणी जगह एक चार सशस्त्र गणेश छवि रखती है जो अपने बड़े दाहिने हाथ में मोज़ेक धारण कर रही है और अपने बाएं हाथ में मोदक पेटी है। उनके उत्तरार्द्ध पीछे वाले हाथ में एक अंकुसा है, जबकि उनके बाएं हाथ में टूटी दांत (टस्क) है। उत्तरी उत्तरी जगह में देवी पार्वती।

सजावटी सुविधाओं[संपादित करें]

बाघ के ताला-जांग और ऊपर जांघों क्रमशः खखाड़ा मुंडिस और पिढ़ा मुंडिस की एक श्रृंखला से तैयार की जाती हैं। कनीका पग ऊपर बेकी अवकाश में एक देवू चरित्र है, जबकि केंद्र में राहा पागा के ऊपर चार सशस्त्र देवत्व हैं। द्वारजंब का आधार दो तरफ दो खंकारों से बना है। मंदिर एक आधुनिक कम्पाउन्ड वॉल से ४०.०० वर्ग मीटर, ऊंचाई १.८० मीटर और ०.२० मीटर की मोटाई के साथ संलग्न है। द्वारजम्ब के दाहिनी ओर चार सशस्त्र गणेश हैं। देवता अपने निचले बाएं और दाएं बाहों में एक परशु और मालापाती और ऊपरी बाएं में मोढकपात्र और निचले बाएं हाथों में टूटी हुई दाँत (टस्क) ।

चिन्तामनिश्वर टैंक[संपादित करें]

चिन्तामनिश्वर टैंक

यह मंदिर के परिसर के भीतर स्थित एक मंदिर टैंक है स्थानीय लोगों के अनुसार टैश को केशारियों द्वारा खोद लिया गया था। यहां का उत्सव मनाया जाता है जैसे कार्तिका पूर्णिमा और श्रवण पूर्णिमा। लेटराइट की लंबाई में २२.४० मीटर लंबाई और ११.२० मीटर चौड़ाई में ३.०० मीटर की गहराई के साथ बना हुआ टैंक आयताकार है। टैंक भूमिगत से पानी के साथ एक प्राकृतिक वसंत द्वारा खिलाया जाता है जिसके परिणामस्वरूप पूरे वर्ष के दौरान पानी का स्तर हमेशा स्थिर होता है अतिरिक्त पानी का निर्वहन करने के लिए पूर्वी दीवार में एक आउटलेट है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • भुवनेश्वर में मंदिरों की सूची

संदर्भ नोट्स[संपादित करें]

  • के सी पनिग्राही, पुरातात्विक अवशेषों पर भुवनेश्वर, कोलकाता, १९६१. पी. १६.
  • डॉ. सदस्याभा प्रधान द्वारा भुवनेश्वर के कम ज्ञात स्मारक (आईएसबीएन 81-7375-164-1)

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]