घोड़ों का उद्विकास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

घोड़ा अश्ववंश का एक स्तनपायी हैं। घोड़े का विकास 50 करोड़ वर्ष की एक भूगर्भिक समय के पैमाने में हुई। [1]

घोड़ों के विकास

घोड़े के वर्गीकरण[संपादित करें]

प्रजाति: ई कबालस

जीनस: ऐकव्स

परिवार: अश्ववंश

आदेश: पेरिसोडाक्टयिला

श्रेणी : मेमेलिया

संघ: कोर्डेटा

जगत: जंतु

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि[संपादित करें]

1870 में, जीवाश्म विज्ञानी O.C. मार्श उत्तरी अमेरिका से नई खोज घोड़े के जीवाश्मों का एक विवरण प्रकाशित किया। घोड़े जीवाश्मों के अनुक्रम कि मार्श वर्णित विकास के लिए एक एकल वंश में जगह लेने के लिए एक हड़ताली उदाहरण था। कुछ साल बाद , अमेरिकी प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के इन जीवाश्म घोड़े, आधुनिक ऐकव्स के लिए " इयोहिप्पस " ( अब 'हायिराकोतीरियम' कहा जाता है) से क्रमिक विकास दिखाने के लिए डिजाइन की एक प्रसिद्ध प्रदर्शनी इकट्ठे हुए।

कंकाल विकास

आधुनिक ऐकव्स[संपादित करें]

घोड़ों के विकास एक धीमी प्रक्रिया थी। इस प्रक्रिया में पहला जानवर था हायिराकोतीरियम। उसके बाद धीमी गति से घोड़ों के विकास कई अन्य जानवरों के माध्यम से हुआ। घोड़ों के विकास में निम्नलिखित चरणों को पाया जाता हैं।

हायिराकोतीरियम[संपादित करें]

पहले ऐकव्स हायिराकोतीरियम, जल्दी युगीन के एक छोटे से जंगल जानवर था। यह एक घोड़े की तरह कुछ भी नहीं देखा। यह छोटी गर्दन , लघु थूथन, कम पैर, और लंबी पूंछ के साथ एक कुत्ते जैसे लगते थे। यह फल और मुलायम पत्ते पर ब्राउज और शायद अधिक एक हिरण ( डरपोक , चंचल , आदि) की तरह व्यवहार करना पड़ता था। इस प्रसिद्ध थोड़ा equid एक बार इयोहिप्पसया "डॉर्फ हॉर्स 'के रूप में जाना जाता था।विशेष रूप से छोटे अग्रभाग के साथ छोटे मस्तिष्क। प्रत्येक फ्रंट फुट पर 4 पैर की उंगलियों। पिछले पैर पर 3 उंगलियों। सभी प्रमुख हड्डियों असंगलित के साथ घूमने योग्य पैर थे।

मीसोहिप्पस[संपादित करें]

प्रजातियों मीसोहिप्पस देर युगीन में, लगभग 40 करोड़ साल पहले प्रकट होता है। इस जानवर इयोहिप्पस की तुलना में थोड़ा बड़ा था, "कंधे पर 24 खड़ी है। यह अब के रूप में ज्यादा एक कुत्ते की तरह की तरह देखा। पीठ, कम धनुषाकार था पैर और गर्दन एक लंबा सा , और मोटा और विशिष्ट अब सामना करना पड़ता है। यह एक उथले , चेहरे खात , और खोपड़ी पर एक अवसाद था। मीसोहिप्पस अपने सभी पैरों पर तीन पैर की उंगलियों था और अभी भी पैड टांगों था। चौथे मोर्चे को पैर की अंगुली एक बाक़ी ठूंठ कम हो गया था

मीसोहिप्पस की बहाली

मियोहिप्पस[संपादित करें]

जल्द ही मीसोहिप्पस celer और इसकी बहुत करीबी रिश्तेदार मीसोहिप्पस westoni दिखाई दिया, इसी तरह की एक पशु मियोहिप्पस assiniboiensis बुलाया पैदा हुई है, लगभग 36 करोड़ साल पहले के बाद। एक ठेठ मियोहिप्पस साफ़ बड़ा था और एक मीसोहिप्पसकी तुलना में थोड़ा बड़ा खोपड़ी था। चेहरे खात गहरी और अधिक विस्तार किया गया था। इसके अलावा, टखने संयुक्त आसानी से बदल गया था। मियोहिप्पस भी इसके ऊपरी गाल दांत पर एक चर शिखा को दिखाने के लिए शुरू कर दिया। [2]

मेरॅयिहिप्पस[संपादित करें]

सत्रह लाख साल पहले , मेरॅयिहिप्पस र्घोड़े पंक्ति में शामिल हो गए। थूथन लम्बी हो गया, जबड़े गहरी, और आंखों के आगे वापस चले गए बड़े दांतों की जड़ों को समायोजित करने के लिए। मस्तिष्क विशेष रूप से बड़ा था, चालाक और अधिक चुस्त पहले घोड़ों की तुलना में मेरॅयिहिप्पस कर रही है। कुल मिलाकर, इस प्रजाति के एक बहुत " Horsey " सिर के साथ एक घोड़े के रूप में साफ़ तौर पर स्वीकार करने योग्य था।

पाइलोहिप्पस[संपादित करें]

लगभग 15 करोड़ साल पहले बीच मिओसिन युग में पाइलोहिप्पस, एक तीन पंजे घोड़े पैदा हुई। पक्ष पैर की उंगलियों के क्रमिक नुकसान लगातार तीन तबके के माध्यम से इस प्रजाति में देखा जाता है। पाइलोहिप्पस बहुत समान था और ऐकव्स का प्रत्यक्ष पूर्वज माना दो महत्वपूर्ण मतभेद के लिए छोड़कर। जबकि ऐकव्स सब पर कोई चेहरे Fossae है सबसे पहले, पाइलोहिप्पस' खोपड़ी गहरी चेहरे खात है। दूसरा, पाइलोहिप्पस' दांत दृढ़ता से घुमावदार हैं लेकिन ऐकव्स ' दांत बहुत सीधे हैं। हालांकि पाइलोहिप्पस जाहिर ऐकव्स से संबंधित है, पूर्व शायद उत्तरार्द्ध को जन्म नहीं दिया।

आधुनिक घोड़ों[संपादित करें]

ऐकव्स [संपादित करें]

ऐकव्स आधुनिक घोड़े की जीनस होता है। पहले ऐकव्स 13.2 लंबा, टट्टू आकार का था , एक क्लासिक " Horse " शरीर के साथ - कठोर रीढ़ की हड्डी, लंबी गर्दन , पैर, और नाक, और इनकार पैर की हड्डियों कोई रोटेशन के साथ। मस्तिष्क थोड़ा डायिनोहिप्पस में से बड़ा था। डायिनोहिप्पस की तरह, ऐकव्स एक पंजे पक्ष स्नायुबंधन कि खुर की घुमा रोकने के साथ था।

आधुनिक घोड़ा

आधुनिक दिन घोड़ा प्रवास, खेती, युद्ध , खेल , संचार, और यात्रा के लिए इस्तेमाल किया गया है। [3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 नवंबर 2016.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 4 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 दिसंबर 2016.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 नवंबर 2016.