घाना के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

घाना गणराज्य के राष्ट्रपति के राष्ट्रपति
Presidential Standard of Ghana.svg
Presidential Standard of Ghana
Seal of the Presidency of the Republic of Ghana.svg
Presidential Seal of Ghana
पदाधिकारी
Nana Akufo-Addo

7 January 2017से 
सम्बोधन His/Her Excellency
आधिकारिक निवास Jubilee House
कार्यकाल Four years, renewable once
पहली बार पद संभालने वाले Kwame Nkrumah
Republic established
Jerry Rawlings
Current Constitution
पद की उत्पत्ति Republic Day
1 July 1960
1992 Constitution
15 May 1992
उप या सहायक अधिकारी Vice-President of Ghana
वेतन और भत्ते 76,000 USD annually[1]
अधिकारिक वेबसाइट साँचा:In lang Presidency.gov.gh
साँचा:In lang Ghana.gov.gh


घाना गणराज्य के अध्यक्ष चुने गए है राज्य के सिर और सरकार के मुखिया के घाना, साथ ही कमांडर-इन-चीफ की घाना सशस्त्र बलों । घाना के वर्तमान राष्ट्रपति नाना अकुफो-एडो हैं, जिन्होंने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में अवलंबी जॉन ड्रामानी महामा के खिलाफ 9.45% के अंतर से जीत हासिल की थी। नाना अकुफो-अडो को 7 जनवरी 2017 को पद की शपथ दिलाई गई। [2]

पात्रता[संपादित करें]

घाना के 1992 के संविधान के अध्याय 8 के अनुसार, जब तक कोई व्यक्ति घाना के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव के लिए योग्य नहीं होगा:

  • (क) वह जन्म से घाना का नागरिक है
  • (ख) उसने चालीस वर्ष की आयु प्राप्त की है; तथा
  • (ग) वह / वह ऐसा व्यक्ति है जो अन्यथा संसद सदस्य चुने जाने के योग्य है, सिवाय इसके कि अनुच्छेद 94 में अनुच्छेद (c), और (e) के अनुच्छेद (2) में निर्धारित अयोग्यताएं यह संविधान ऐसे किसी व्यक्ति के संबंध में, राष्ट्रपति पद के लिए या उस लेख के खंड (5) में दिए गए समय की कमी के कारण नहीं हटाया जाएगा।

पद की शपथ[संपादित करें]

घाना के राष्ट्रपति को अकरा के इंडिपेंडेंस स्क्वायर पर घाना के नागरिकों के समक्ष मुख्य न्यायाधीश द्वारा शपथ दिलाई जानी चाहिए। राष्ट्रपति-चुनाव को निम्नलिखित को दोहराना होगा:

", मैं _______________ घाना गणराज्य के राष्ट्रपति के उच्च पद के लिए निर्वाचित हुआ (सर्वशक्तिमान ईश्वर की शपथ के नाम पर) (पूरी तरह से पुष्टि करता हूं) कि मैं घाना गणराज्य के लिए वफादार और सच्चा रहूंगा; सभी बार घाना गणराज्य के संविधान का संरक्षण, रक्षा और बचाव करते हैं; और यह कि मैं अपने आप को घाना गणराज्य के लोगों की सेवा और कल्याण के लिए समर्पित करता हूं और सभी प्रकार के व्यक्तियों का अधिकार करता हूं।

मैं आगे (पूरी तरह से शपथ) (पूरी तरह से पुष्टि करता हूं) कि मुझे किसी भी समय इस पद की शपथ तोड़नी चाहिए; मैं घाना गणराज्य के कानूनों के लिए खुद को प्रस्तुत करूंगा और इसके लिए दंड भुगतूंगा। (इसलिए मेरी मदद करो भगवान) "

प्रतीक चिन्ह[संपादित करें]

निर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा पद की शपथ लेने के बाद, ये निम्नलिखित प्रतीक राष्ट्रपति को सौंप दिए जाते हैं। इन उपकरणों का उपयोग उनके कार्यालय के रैंक को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है और विशेष अवसरों पर उपयोग किया जाता है।

  • राष्ट्रपति की तलवार (छवि) और राष्ट्रपति सीट। सोने के साथ एक नक्काशीदार लकड़ी का आसन।

राष्ट्रपति के अधिकार और कर्तव्य[संपादित करें]

घाना के संविधान का अध्याय 8 राष्ट्रपति के कर्तव्यों और शक्तियों का वर्णन करता है। राष्ट्रपति के लिए आवश्यक है:

  • संविधान को बनाए रखें
  • व्यायाम कार्यकारी अधिकार
  • घाना की सुरक्षा और मातृभूमि का संरक्षण। संविधान को बनाए रखें

इसके अलावा, राष्ट्रपति को शक्तियां दी गई हैं:

  • सरकार की कार्यकारी शाखा के नेता के रूप में
  • के रूप में कमांडर-इन-चीफ की सैन्य
  • युद्ध की घोषणा करना
  • राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों के बारे में जनमत संग्रह करना
  • कार्यकारी आदेश जारी करने के लिए
  • राष्ट्र के लिए सेवा के सम्मान में पदक जारी करना
  • क्षमा जारी करने के लिए
  • सभी कानूनों को निलंबित करने या मार्शल लॉ की स्थिति को लागू करने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने के लिए। [3]
  • राष्ट्रपति घाना गणराज्य के नाम पर संधियों, समझौतों या सम्मेलनों को क्रियान्वित या निष्पादित कर सकते हैं। [4] राष्ट्रपति घाना गणराज्य की आबादी के बारे में वरीयता लेंगे और एक राष्ट्रीय जनमत संग्रह के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत मामलों का उल्लेख कर सकते हैं, युद्ध की घोषणा कर सकते हैं, शांति और अन्य संधियों की घोषणा कर सकते हैं, वरिष्ठ सार्वजनिक अधिकारियों की नियुक्ति कर सकते हैं और माफी ( घाना की संसद की सहमति के साथ) दे सकते हैं )। [4] गंभीर आंतरिक या बाहरी उथल-पुथल या खतरे, या आर्थिक या वित्तीय संकटों के समय में, राष्ट्रपति "राष्ट्रीय सुरक्षा या सार्वजनिक शांति और व्यवस्था के रखरखाव के लिए" आपातकालीन शक्तियों को ग्रहण कर सकते हैं। [4]
  • राष्ट्रपति को पद से हटा दिया जाएगा यदि वह संविधान के प्रावधानों, अध्याय 8 खंड 69 (ii) के अनुसार पाया जाता है - अर्थव्यवस्था या घाना गणराज्य की सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रही या अनैतिक। [5] राष्ट्रपति जिस दिन घाना की संसद को पद से हटाते हैं, उस दिन वह राष्ट्रपति पद पर आसीन होंगे।


रहने का स्थान[संपादित करें]

घाना के के अध्यक्ष सरकारी निवास था Osu कैसल में (यह भी किले Christiansborg या Christiansborg कैसल के रूप में जाना जाता है) अक्करा । 2007 में, घाना के विपक्षी सांसदों ने एक नए राष्ट्रपति भवन के निर्माण के लिए $ 50 मीटर का ऋण लेने पर संसदीय बहस छेड़ दी । राष्ट्रपति जॉन कुफूर की न्यू पैट्रियोटिक पार्टी के सांसदों ने भारत से ऋण लेने के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान किया।  

उनका तर्क था कि राष्ट्रपति ओसू कैसल में नहीं होना चाहिए, जहां गुलामों को रखा जाता था। विपक्षी नेशनल डेमोक्रेटिक कांग्रेस ने कहा कि पैसा कहीं और खर्च किया जाएगा। [6] घाना के पहले राष्ट्रपति द्वारा आवास के रूप में इस्तेमाल किए गए पुराने फ्लैगस्टाफ हाउस को एक संग्रहालय में पुनर्निर्मित किया जा रहा है, जबकि जिस आधार पर यह खड़ा है वह एक अति आधुनिक कार्यालय परिसर के रूप में बनाया जा रहा है और घाना के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए भी निवास स्थान बनाया जा रहा है। उनके कर्मचारी। [6] नया राष्ट्रपति महल अगस्त 2008 तक पूरा होने की उम्मीद थी लेकिन आखिरकार नवंबर 2008 में पूरा हुआ। नए राष्ट्रपति महल के उद्घाटन के समय राष्ट्रपति जॉन कुफूर ने प्रेस को बताया कि महल का नया नाम गोल्डन जुबली हाउस होगा । यह नाम घाना की स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ के संदर्भ में चुना गया था। [6]

कार्यालय अंतरिक्ष का एक हिस्सा विदेश मंत्रालय को दे दिया गया है जब उसके कार्यालयों को आग लगाने के कारण इसे स्थानांतरित करना पड़ा था। 2009 में पदभार संभालने के बाद एनडीसी सरकार ने कार्यक्रम स्थल पर जाने से इंकार कर दिया था, क्योंकि रेजीडेंसी का कुछ काम पूरा नहीं हुआ है। राष्ट्रपति अट्टा मिल्स की सरकार ने यह भी नोट किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा अन्वेषण ब्यूरो (बीएनआई) यह सुनिश्चित करना चाहता था कि सरकार में स्थानांतरित होने से पहले कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा में सुधार हो। न्यू पैट्रियॉटिक पार्टी के तहत घाना की 50 वीं वर्षगांठ के जश्न के लिए अपने लिंक को कवर करने की कोशिश में जॉन अट्टा-मिल्स द्वारा इस नाम को फ्लैगस्टाफ हाउस में बदल दिया गया था। 7 फरवरी 2013 को, राष्ट्रपति पद के कार्यालय को अंततः फ्लैगस्टाफ हाउस में स्थानांतरित कर दिया गया।  

नाम को जुबली हाउस में वापस कर दिया गया है।

परिवहन[संपादित करें]

घाना के राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय परिवहन सेवाएं हैं: [7]

[8] 2012 की शरद ऋतु में गोल्डन जुबली हाउस में एक जेट विमान का अधिग्रहण किया गया था। स्वर्ण जयंती हाउस संपत्ति एजेंसी के प्रमुख के अनुसार राष्ट्रपति के लिए एक एम्ब्रेयर 190 जेट विमान के अधिग्रहण में 105 मिलियन सीडिस (लगभग $ 55 मिलियन) की लागत आई। जेट विमान का नियोजित स्थान घाना के राष्ट्रपति रिट्रीट के पेडूसे लॉज में है।

राष्ट्रपति का चुनाव[संपादित करें]

घाना के राष्ट्रपति-चुनाव स्पष्ट विजेता हैं, जैसा कि 7 दिसंबर को आम चुनाव के बाद घाना के निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष द्वारा पता लगाया गया था।

राष्ट्रपति चुनाव और उद्घाटन के बीच की अवधि के दौरान, निवर्तमान राष्ट्रपति लंगड़ा बतख होता है, जबकि आने वाला राष्ट्रपति सत्ता के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रपति संक्रमण टीम का प्रमुख होता है। एक बैठक अध्यक्ष फिर से चुनाव जीता है, तो अवलंबी एक राष्ट्रपति के रूप में भेजा नहीं है -elect के रूप में वह या वह कार्यालय में पहले से ही है और राष्ट्रपति बनने के लिए इंतजार कर नहीं है। इसी तरह, यदि कोई उपाध्यक्ष राष्ट्रपति की मृत्यु, इस्तीफे या पद से हटाने (महाभियोग के माध्यम से) राष्ट्रपति पद के लिए सफल होता है, तो वह व्यक्ति कभी भी राष्ट्रपति-चुनाव का पद धारण नहीं करता है, क्योंकि वे तुरंत राष्ट्रपति बन जाएंगे। सबसे हालिया राष्ट्रपति-चुनाव, न्यू पैट्रियॉटिक पार्टी के पूर्व विदेश मंत्री नाना अकुफो-एडो हैं, जिन्होंने 9 दिसंबर 2016 को राष्ट्रपति चुनाव जीता था। [9]

घाना का उप-राष्ट्रपति चुनाव राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होता है जो चुनाव जीतता है। पहली बार घाना के तीसरे संविधान को अपनाने के बाद स्थापित किया गया, उद्घाटन धारक जोसेफ WS डेग्राफ्ट-जॉनसन है । घाना के वर्तमान उप-राष्ट्रपति महामुदु बावुमिया हैं । घाना के तीसरे गणराज्य के गठन तक, उपराष्ट्रपति का पद मौजूद नहीं था।

प्रधानमंत्री Kwame Nkrumah बन गया पहला घाना जा करने के लिए निर्वाचित घाना गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में। राष्ट्रपति लीमैन राष्ट्रपति-चुनाव से लेकर राष्ट्रपति तक के सबसे लंबे संक्रमण काल होने का रिकॉर्ड रखते हैं। उनका संक्रमण काल 78 दिनों तक रहा। 1992 में राष्ट्रपति चुनावों से पहले के राष्ट्रपति रावलिंग, पहले से ही घाना राज्य के प्रमुख थे। वह अनंतिम राष्ट्रीय रक्षा परिषद के अध्यक्ष थे। क्योंकि घाना ने 1992 में एक नया संविधान अपनाया था, इसलिए गणतंत्र के राष्ट्रपति का पद खाली था। राष्ट्रपति जॉन कुफूर और राष्ट्रपति जॉन अट्टा मिल्स दोनों ही राष्ट्रपति-चुनाव से राष्ट्रपति के लिए सबसे कम संक्रमण काल होने का रिकॉर्ड रखते हैं, दोनों संक्रमण अवधि केवल 10 दिनों तक चलती है। यह दोनों अध्यक्षों को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए दूसरे दौर के मतदान ( 2000, 2008 ) की आवश्यकता थी।

यह सभी देखें[संपादित करें]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Top 15 Highest Paid African Presidents 2017". 15 December 2016. मूल से 22 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 मई 2020.
  2. "Ghana Election: President admits defeat in poll". BBC. BBC News. 9 December 2016. मूल से 12 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 December 2016.
  3. The President – Chapter 008 – The Constitution of the Republic of Ghana 1992 – The Executive Error in Webarchive template: Empty url.. judicial.gov.gh. Judiciary of Ghana.
  4. The President – Chapter 008 – The Constitution of the Republic of Ghana 1992 – The Executive Error in Webarchive template: Empty url.. judicial.gov.gh. Judiciary of Ghana.
  5. The President – Chapter 008 – The Constitution of the Republic of Ghana 1992 – The Executive Error in Webarchive template: Empty url.. judicial.gov.gh. Judiciary of Ghana.
  6. "Ghana unveils presidential palace". BBC News Online. 2008-11-10. मूल से 20 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 June 2013.
  7. "President's transports. Cars. Government allocates Kufuor two Mercedes Benz cars, two four-wheel to follow". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 मई 2020.
  8. "Ghana gets a New Presidential Jet". adeparadio.com. मूल से 24 June 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 June 2013.
  9. GhanaWeb (9 December 2016). "EC declares Akufo-Addo president-elect". ghanaweb.com. Accra: Apex AdMedia. मूल से 26 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 May 2018.

सन्दर्भ[संपादित करें]