ग्लोबालीक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
GlobaLeaks
GlobaLeaks.svg
विकासकर्ता Hermes Center for Transparency and Digital Human Rights
पहली बार जारी: 6 सितम्बर 2011 (2011-09-06)
स्थिर रिलीज़

2.65.15

/ 30 जनवरी 2017; 2 वर्ष पहले (2017-01-30)
प्रोग्रामिंग भाषा Python, JavaScript
प्रचालन तंत्र Linux
लाइसेंस Affero General Public License
जालस्थल https://www.globaleaks.org/hi/

ग्लोबालीक्स एक खुला स्रोत, मुफ्त सॉफ्टवेयर सुरक्षित और अनाम मुखबिर की पहल को सक्षम करने का इरादा है। यह पारदर्शिता के लिए हेमीज़ केंद्र और डिजिटल मानव अधिकार, एक इटालियन आधारित ऑनलाइन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन गैर सरकारी संगठन द्वारा विकसित किया गया था।

सॉफ्टवेयर किसी को भी, यहां तक ​​कि गैर तकनीकी लोगों को आसानी से करने के लिए सेटअप और एक मुखबिरी मंच बनाए रखने के लिए कर सकती है।

ऑपरेशन[संपादित करें]

एक ग्लोबालीक्स साइट आदेश सार्वजनिक वेब गम्यता प्राप्त करने के स्रोत की पहचान की गुमनामी, और Tor2web गारंटी करने में टो छिपे सेवा का इस्तेमाल करता है।[1]

एक बार जमा एक ग्लोबालीक्स मंच पर किया जाता है, डेटा पीजीपी का उपयोग कर एन्क्रिप्टेड है और सिस्टम स्वचालित रूप से पंजीकृत प्राप्तकर्ताओं (उदाहरण के लिए, स्थानीय मीडिया, गैर सरकारी संगठनों, या यहां तक ​​कि एक पत्रकार) को सूचित करता है।

ग्लोबालीक्स प्लेटफार्मों स्थायी रूप से कुछ भी दुकान नहीं है और प्रस्तुत जानकारी और फ़ाइलों को एक सख्त डेटा प्रतिधारण नीति के साथ जितनी जल्दी हो सके नष्ट हो जाती हैं।

प्रक्रिया आम तौर पर सूत्रों का कहना है कि जब भी यह जबकि ग्लोबालीक्स को जोड़ने केटाइल्स एनोनिमस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए संभव है, सुझाव सुधार हुआ है।

कार्यान्वयन[संपादित करें]

2017 तक, ग्लोबालीक्स 20 + भाषाओं में अंतर्राष्ट्रीय और 60 से अधिक परियोजनाओं और दुनिया भर में पहल द्वारा लागू किया गया है।अडोप्टर्स की विशाल रेंज में स्वतंत्र मीडिया, कार्यकर्ताओं, मीडिया एजेंसियों, निगमों और अधिक शामिल हैं।

हेमीज़ केंद्र अब ग्लोबलएक्स के एक अधिकारी निर्देशिका आधारित परियोजनाओं ग्लोबलएक्स वेबसाइट पर पाया जा सकता है।[2]

व्यावसायिक नैतिकता मुक्त स्रोत मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर पैकेजों की सूची

मुक्त हिन्दी सॉफ्टवेयर

  1. Steele, Shari. "Tor at the Heart: GlobaLeaks". Tor Blog. अभिगमन तिथि 3 January 2017.
  2. "Official directory of GlobaLeaks based projects".