गो-स्टॉप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गो-स्टॉप (कोरियाई: 고스톱; आरआर: गोसेटोप), जिसे गोडोरी भी कहा जाता है (कोरियाई: 고도리, खेल में जीतने के बाद) एक कोरियाई मछली पकड़ने का कार्ड गेम है जो हानाफुडा डेक के साथ खेला जाता है (कोरियाई में, ह्वातु (कोरियाई: 화투) ) खेल को "मात्गो" (Matgo, कोरियाई: 맞고) कहा जा सकता है जब केवल दो खिलाड़ी खेल रहे हों।

यह खेल इसी तरह के जापानी मछली पकड़ने के खेल जैसे हाना-अवेज़ और हचिहाची से लिया गया है, हालांकि जापानी हानाफुडा खेल कोई-कोई बदले में आंशिक रूप से गो-स्टॉप से लिया गया है।[1]

गो-स्टॉप
वैकल्पिक नाम गोडोरी, माटगो (जब केवल दो खिलाड़ी खेल रहे हों)
प्रकार जोड़ी मिलान, अंक स्कोरिंग के साथ
खिलाड़ियों २-४, आमतौर पर ४
आवश्यक योग्यता संभाव्य विश्लेषण, रणनीतिक विचार, कुछ हद तक झांसा देना
पत्ते ४८ कार्ड, हालांकि कभी-कभी विशेष कार्ड जोड़े जा सकते हैं
डेक "ह्वातु" कार्ड
खेल वामावर्त
खेलने का समय ~१० से १५ मिनट प्रति राउंड
यादृच्छिक मौका मध्यम

आधुनिक कोरियाई-निर्मित ह्वाटू डेक में आमतौर पर बोनस कार्ड शामिल होते हैं जो विशेष रूप से जापानी हानाफुडा डेक के विपरीत गो-स्टॉप के साथ खेलने के लिए अभिप्रेत हैं। आम तौर पर दो या तीन खिलाड़ी होते हैं, हालांकि एक भिन्नता होती है जहां चार खिलाड़ी खेल सकते हैं। इस खेल का उद्देश्य न्यूनतम पूर्व निर्धारित अंकों की संख्या, आमतौर पर तीन या सात, और फिर "गो" या "स्टॉप" को कॉल करना है, जहां खेल का नाम प्राप्त होता है।जब एक "गो" कहा जाता है, तो खेल जारी रहता है, और अंकों की संख्या या राशि को पहले बढ़ाया जाता है, और फिर दोगुना, तिगुना, चौगुना और इसी तरह किया जाता है। "गो" को कॉल करने वाला एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को न्यूनतम स्कोर करने और स्वयं सभी अंक जीतने का जोखिम उठाता है। यदि "स्टॉप" कहा जाता है, तो खेल समाप्त हो जाता है और कॉलर अपनी जीत एकत्र करता है।

सेट अप[संपादित करें]

ह्वातु कार्ड और सूट[2]
ताश का रंग प्रकार
ब्राइट

पशु

रिबन

जंक

डबल जंक

쌍피

जनवरी 송학
फरवरी 매화
मार्च 벚꽃
अप्रेल 흑싸리 (등나무)
मई 난초
जून 모란
जुलाई 홍싸리
अगस्त 공산명월
सितम्बर 국화
अक्टूबर 단풍
नवम्बर 오동
दिसम्बर 비
टिप्पणियाँ:

† मई और सितम्बर के 'पशु' कार्ड को "डबल जंक" कार्ड के रूप में गिना जा सकता है

‡ दिसम्बर के लिए ‘रिबन' कार्ड को रिबन कार्ड के रूप में नहीं गिना जाता है

एक डीलर (선; सौन; लिट। 'फर्स्ट') का चयन करने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी डेक से यादृच्छिक कार्ड चुनता है और जो व्यक्ति सबसे पुराना या नवीनतम महीने का कार्ड चुनता है, वह डीलर बन जाता है, यह इस पर निर्भर करता है कि यह रात का समय है या दिन का, सबसे पहले महीने के कार्ड, यानी जनवरी के पक्ष में रात के समय के साथ, और नवीनतम महीने के कार्ड को दिन के समय, यानी दिसंबर के दौरान पसंद किया जाता है। (밤일낮장) कार्डों को निपटाए जाने से पहले, डीलर कार्डों को बाएं हाथ में डेक को नीचे की ओर रखकर और दाएं हाथ से कार्डों के यादृच्छिक ढेर को ऊपर से स्टैक करने के लिए खींचकर कार्डों को फेरबदल करता है। कार्ड को पर्याप्त रूप से फेरबदल करने के लिए डीलर को इस प्रक्रिया को कई बार दोहराना होगा। फेरबदल करने के बाद, डीलर डेक को काटने के लिए खिलाड़ी को उनके बाईं ओर रखता है। यदि केवल दो खिलाड़ी हैं, तो प्रतिद्वंद्वी डेक काट देता है।

सौदा[संपादित करें]

  • दो खिलाड़ी: डीलर टेबल पर चार कार्ड फेस-अप रखता है फिर अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथ में पांच कार्ड और उनके हाथ में पांच कार्ड देता है। फिर, डीलर टेबल पर एक और चार कार्ड फेस-अप रखता है और प्रतिद्वंद्वी के साथ शुरू करते हुए, प्रत्येक खिलाड़ी के हाथ में एक और पांच कार्ड देता है।
  • तीन खिलाड़ी: डीलर टेबल पर तीन कार्ड फेस-अप रखता है, फिर प्रत्येक खिलाड़ी के हाथ में चार कार्ड देता है, जो खिलाड़ी के दाईं ओर से शुरू होता है और वामावर्त जारी रहता है।फिर, डीलर टेबल पर एक और तीन कार्ड फेस-अप रखता है और प्रत्येक खिलाड़ी के हाथ में एक और तीन कार्ड डील करता है, फिर से दाईं ओर खिलाड़ी के साथ शुरू होता है।[3]

गेमप्ले[संपादित करें]

  1. खेल डीलर के साथ शुरू होता है और वामावर्त जारी रहता है।
  2. एक खिलाड़ी के हाथ में उसी महीने के कार्ड के साथ टेबल पर आमने-सामने पड़े कार्डों में से एक का मिलान करने का प्रयास करने वाले खिलाड़ी के साथ एक मोड़ शुरू होता है। यदि एक ही महीने के दो कार्ड पहले से ही टेबल पर हैं, तो खिलाड़ी उनमें से एक का चयन कर सकता है। यदि खिलाड़ी के पास टेबल पर कार्ड से मेल खाने वाले कार्ड नहीं हैं, तो खिलाड़ी टेबल पर एक कार्ड छोड़ देता है।
  3. खिलाड़ी ड्रॉ पाइल से शीर्ष कार्ड पर फ़्लिप करने के साथ बारी जारी रखता है और टेबल पर उसी महीने के कार्ड की तलाश करता है।यदि खिलाड़ी टेबल पर एक मिलान कार्ड ढूंढता है, तो खिलाड़ी चरण 2 में मिलान किए गए कार्ड के साथ दोनों कार्ड एकत्र करता है। अन्यथा, खींचा गया कार्ड तालिका में जोड़ा जाता है।
  4. यदि चरण 3 में ड्रा पाइल के ऊपर से निकाला गया पत्ता चरण 2 में मिलान किए गए दो पत्तों से मेल खाता है, तो तीन पत्ते मेज पर रह जाते हैं। इसे ppeok (뻑; पौक) के रूप में जाना जाता है। तीन कार्ड तब तक बने रहते हैं जब तक कोई खिलाड़ी उसी महीने के चौथे कार्ड का उपयोग करके उन्हें एकत्र नहीं कर लेता।
  5. यदि कोई खिलाड़ी एक कार्ड खींचता है जो चरण 2 में छोड़े गए कार्ड से मेल खाता है, तो खिलाड़ी प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के स्टॉक पाइल से दोनों कार्ड और साथ ही एक जंक कार्ड (पीआई) एकत्र करता है। इसे चोक के नाम से जाना जाता है।
  6. यदि कोई खिलाड़ी चरण 2 में एक कार्ड खेलता है जिसके लिए दो मिलान कार्ड पहले से ही टेबल पर हैं, और फिर चरण 3 में ड्रॉ पाइल से चौथा मिलान कार्ड खींचता है, तो खिलाड़ी सभी चार कार्ड और साथ ही एक जंक कार्ड (pi) एकत्र करता है प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के स्टॉक ढेर से। इसे तदक के नाम से जाना जाता है।[4]
  7. खेल का उद्देश्य तीन (तीन खिलाड़ियों के लिए) या सात (दो खिलाड़ियों के लिए) के स्कोर तक अंक जमा करने के लिए स्कोरिंग संयोजन बनाना है, जिस बिंदु पर "गो" या "स्टॉप" कहा जाना चाहिए।
  8. एक गेम जो न तो "गो" और न ही "स्टॉप" कॉल के साथ समाप्त होता है, उसे नागारी गेम (나가리; नागारी) कहा जाता है। निम्नलिखित खेल का डीलर और खेलने का क्रम नागारी खेल के समान ही रहता है, और जब खेल समाप्त होता है, तो हारने वाले को विजेता को दोगुना पैसा देना पड़ता है।

अतिरिक्त नियम[संपादित करें]

  • कोई भी खिलाड़ी जिसके हाथ में एक ही महीने के तीन कार्डों का एक सेट होता है, वह उन्हें अन्य खिलाड़ियों को दिखा सकता है, जिसे "शेकिंग" कार्ड (흔들기; हेंडेल्गी) कहा जाता है। हर बार जब कोई खिलाड़ी एक हाथ से हिलता है, तो उस खिलाड़ी के हाथ जीतने की स्थिति में अंतिम अंक दोगुने हो जाते हैं।
  • यदि किसी खिलाड़ी के हाथ में एक ही महीने के तीन कार्डों का एक सेट है और उस महीने का चौथा कार्ड टेबल पर स्थित है, तो खिलाड़ी एक ही बारी में तीनों कार्ड खेल सकता है और सभी चार कार्ड और साथ ही एक जंक कार्ड एकत्र कर सकता है, (पीआई) प्रत्येक खिलाड़ी के स्टॉक ढेर से। इसे पोकटन (폭탄; पोगटन; शाब्दिक अर्थ 'बम') के रूप में जाना जाता है। पोकटन खेलने से पहले ताश को हिलाना भी एक विकल्प है। एक खिलाड़ी जिसने पोकटन खेला है, वह ऊपर के चरण 2 को दो मोड़ों में छोड़ना चुन सकता है (यानी खिलाड़ी की बारी में ड्रॉ पाइल से केवल एक कार्ड खींचना होता है)।
  • कोई भी खिलाड़ी जिसके पास एक ही महीने के चार कार्डों का सेट है, वह उन्हें अन्य खिलाड़ियों को दिखा सकता है और तुरंत हाथ जीत सकता है।
  • यदि टेबल पर एक ही महीने के तीन कार्डों का एक सेट है, तो उन्हें एक स्टैक में जोड़ दिया जाता है। जो खिलाड़ी उस महीने के चौथे कार्ड का उपयोग करके ढेर जमा करता है, वह प्रत्येक खिलाड़ी के स्टॉक पाइल से एक जंक कार्ड (피) भी एकत्र करेगा।
  • यदि टेबल पर एक ही महीने के चार कार्डों का एक सेट होता है, तो कार्डों में फेरबदल किया जाता है और उसी डीलर द्वारा पुनः सौदा किया जाता है।
  • यदि प्रारंभिक सौदे के दौरान टेबल पर कोई बोनस कार्ड होता है, तो डीलर बोनस कार्ड एकत्र करता है और ड्रॉ पाइल के शीर्ष कार्ड को फेस-अप करता है और उसे टेबल पर रखता है।
  • यदि किसी खिलाड़ी को एक बोनस कार्ड दिया जाता है, तो वे किसी भी मोड़ की शुरुआत में इसे अपने स्टॉक पाइल में जोड़ सकते हैं और ड्रा पाइल से एक कार्ड अपने हाथ में बदलने के लिए निकाल सकते हैं।
  • यदि कोई खिलाड़ी अपनी नियमित बारी के दौरान ड्रा पाइल से एक बोनस कार्ड खींचता है, तो वे उस मोड़ के दौरान मिलान किए गए किसी भी अन्य कार्ड के साथ स्वचालित रूप से इसे एकत्र कर लेंगे, केवल एक पीओक की स्थिति को छोड़कर, जिसमें सभी चार कार्ड (यानी तीन कार्ड पीओक में शामिल प्लस बोनस कार्ड) टेबल पर ही रहना चाहिए।[4]
  • खिलाड़ी तब तसलीम कर सकता है जब खिलाड़ी के पास दूसरों का जीत-कार्ड हो। वह कार्ड जो दूसरे खिलाड़ी को मिलता है, अन्य लोग खेल जीतते हैं उसे जीत-कार्ड कहा जाता है। अगला खिलाड़ी पूछता है "क्या आप शो डाउन प्राप्त करेंगे?" प्रगति की दिशा में। यदि अगला खिलाड़ी "नहीं" कहता है, तो खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी का विन-कार्ड रख देता है। यदि सभी "हाँ" कहते हैं, तो खेल नागरी खेल होगा।

प्वाइंट सिस्टम[संपादित करें]

गो-स्टॉप में अंक एकत्र करने के कई तरीके हैं।

ब्राइट कार्ड (광; उज्ज्वल)[संपादित करें]

ब्राइट कार्ड (광; उज्ज्वल)
जनवरी 송학 मार्च 벚꽃 अगस्त 공산 नवम्बर 오동 दिसम्बर 비
  • गो-स्टॉप में अंक जमा करने का एक तरीका पांच ब्राइट कार्ड्स (ग्वैंग) में से तीन या अधिक एकत्र करना है। अधिकांश कोरियाई ह्वातु डेक में, इन्हें चीनी वर्ण 光 के साथ पहचाना जाता है; गुआंग; 'उज्ज्वल'।
  • जब दिसंबर के महीने के अलावा तीन ग्वांग (जिसे बी ग्वांग, द्वि अर्थ "बारिश" कहा जाता है) एकत्र किया जाता है, तो इसे "थ्री ब्राइट्स" (सैम ग्वांग) के रूप में जाना जाता है और इसका मूल्य तीन अंक होता है। जब दिसंबर के महीने के अलावा तीन ग्वांग (जिसे बी ग्वांग, द्वि अर्थ "बारिश" कहा जाता है) एकत्र किया जाता है, तो इसे "थ्री ब्राइट्स" (सैम ग्वांग) के रूप में जाना जाता है और इसका मूल्य तीन अंक होता है।
  • हालांकि, अगर थ्री ब्राइट्स में बाय ग्वांग शामिल है, तो इसे "वेट थ्री ब्राइट्स" (बाय सैम ग्वांग) कहा जाता है, और इसका मूल्य दो अंक होता है।
  • जब चार ग्वांग एकत्र किए जाते हैं, तो इसे "फोर ब्राइट्स" (सा ग्वांग) कहा जाता है और इसका मूल्य चार अंक होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि 'द्वि ग्वांग' "फोर ब्राइट्स" में शामिल है या नहीं।
  • जब सभी पांच ग्वांग एकत्र किए जाते हैं, तो इसे "फाइव ब्राइट्स" (ओ ग्वांग) कहा जाता है और घर के नियमों के आधार पर इसका मूल्य पंद्रह से पचास अंक होता है।

रिबन कार्ड (띠; फीता)[संपादित करें]

रिबन कार्ड (띠; फीता)
 जनवरी 

송학

 फरवरी 

매화

 मार्च 

벚꽃

 अप्रेल 

흑싸리

 मई 

난초

 जून 

모란

 जुलाई 

홍싸리

 सितम्बर 

국화

 अक्टूबर  단풍
 कविता के साथ तीन लाल रिबन कार्ड (홍단; होंग डान)  : जनवरी, फरवरी, मार्च

 कविता के बिना तीन लाल रिबन कार्ड (초단; चो डान)  : अप्रेल, मई, जुलाई  तीन नीले रिबन कार्ड (청단; चोंग डान)  : जून, सितम्बर, अक्टूबर

  • अंक जमा करने का एक अन्य तरीका नौ रिबन कार्डों में से पांच या अधिक प्राप्त करना है। किन्हीं पाँच रिबन कार्डों के एक सेट का मूल्य एक अंक है, और पाँच के बाद प्रत्येक अतिरिक्त रिबन कार्ड का एक अतिरिक्त अंक है। उदाहरण के लिए, छह रिबन कार्डों के एक सेट का मूल्य दो बिंदुओं का होता है और सात रिबन कार्डों के एक सेट का मूल्य तीन बिंदुओं का होता है।
  • हालांकि रिबन के साथ दस कार्ड हैं, दिसंबर के लिए रिबन कार्ड को बाहर रखा गया है।
  • पांच या अधिक रिबन कार्ड से जुड़े बिंदुओं के अलावा, तीन मिलान वाले रिबन कार्डों का एक सेट एकत्र करके अंक भी जमा किए जा सकते हैं। तीन नीले रिबन कार्ड (청단; चोंग डान), कविता के साथ तीन लाल रिबन कार्ड (홍단; होंग डान), और कविता के बिना तीन लाल रिबन कार्ड (초단; चो डान) हैं। ध्यान दें कि दिसंबर रिबन कार्ड, जो भी लाल है और बिना कविता के है, को बाहर रखा गया है। इनमें से प्रत्येक संयोजन तीन बिंदुओं के लायक है।
  • इसके अलावा, रिबन कार्ड के माध्यम से अंक जमा करने के दो तरीके संयुक्त हैं। यदि कोई खिलाड़ी सभी तीन लाल कविता रिबन और सभी तीन नीले रिबन सहित छह रिबन कार्ड एकत्र करता है, तो खिलाड़ी होंग डैन के लिए तीन अंक, चोंग डैन के लिए तीन अंक और छह रिबन कार्ड रखने के लिए अतिरिक्त दो अंक का दावा कर सकता है। आठ बिंदुओं में से।

पशु कार्ड (끗; ‘पांच’)[संपादित करें]

पशु कार्ड (끗; ‘पांच’)
 फरवरी 

매화

 अप्रेल 

흑싸리

 मई 

난초

जून

모란

जुलाई

홍싸리

 अगस्त 

공산

 सितम्बर 

국화

अक्टूबर

단풍

दिसम्बर 비
 पांच पक्षी (고도리; गोडोरी)  : फरवरी, अप्रैल, अगस्त

 डबल जंक के रूप में उपयोग कर सकते हैं  : मई, सितम्बर

  • अंक जमा करने का तीसरा तरीका नौ में से पांच या अधिक पशु कार्ड एकत्र करना है। पशु कार्ड की स्कोरिंग प्रणाली काफी हद तक रिबन कार्ड के समान है। किसी भी पांच पशु कार्ड का एक सेट एक अंक के लायक है, और पांच के बाद प्रत्येक अतिरिक्त पशु कार्ड एक अतिरिक्त अंक के लायक है। उदाहरण के लिए, छह एनिमल कार्ड्स के एक सेट का मूल्य दो पॉइंट्स का होता है, और सात एनिमल कार्ड्स के एक सेट का मूल्य तीन पॉइंट्स का होता है।
  • जानवरों के साथ उज्ज्वल कार्ड (जनवरी और नवंबर) को बाहर रखा गया है।
  • दो पशु कार्ड में जानवरों की तस्वीर नहीं है: मई (पुल) और सितंबर (कप)। इन दो कार्डों को इसके बजाय डबल जंक कार्ड के रूप में गिना जा सकता है।
  • इसके अलावा, यदि पशु कार्डों में, पक्षियों के साथ तीन कार्डों का एक विशेष सेट एकत्र किया जाता है, जो गीज़ (अगस्त सूट में), कोयल (अप्रैल) और नाइटिंगेल (फरवरी) से बना होता है, तो यह सेट है गोडोरी (고도리; गोदोली; शाब्दिक रूप से 'पांच पक्षी') कहा जाता है और इसकी कीमत पांच अंक है। हालांकि दिसंबर के एनिमल कार्ड में एक पक्षी होता है, लेकिन इसे गोडोरी में नहीं गिना जाता है।
  • स्कोरिंग के दोनों तरीके संयुक्त हैं, जैसे कि रिबन कार्ड के साथ। इस प्रकार, यदि कोई खिलाड़ी गोडोरी सहित छह पशु कार्ड एकत्र करता है, तो खिलाड़ी गोडोरी के लिए पांच अंक और छह पशु कार्ड रखने के लिए दो अतिरिक्त अंक, कुल सात अंकों के लिए दावा कर सकता है।

जंक कार्ड्स (피; 'स्किन')[संपादित करें]

जंक कार्ड्स (피; 'स्किन')
 मई 

난초

 सितम्बर 

국화

नवम्बर

오동

दिसम्बर

 डबल जंक के रूप में पशु कार्ड  : मई, सितम्बर
  • अंक जमा करने का चौथा और सबसे आम तरीका जंक कार्ड इकट्ठा करना है। दस जंक कार्डों का कोई भी सेट एक अंक के लायक है और दस के बाद प्रत्येक अतिरिक्त कार्ड एक अतिरिक्त अंक के लायक है।
  • जंक कार्ड वे हैं जिन्हें चमकीले, रिबन या पशु कार्ड के रूप में नहीं गिना जाता है।
  • इसके अलावा, डबल जंक (쌍피; सांग पी) नामक विशेष जंक कार्ड हैं, जिन्हें दो जंक कार्ड के रूप में गिना जाता है।
  • बारह सूटों में से दस में प्रत्येक में दो जंक कार्ड हैं; नवंबर (दो जंक कार्ड और एक डबल जंक कार्ड) और दिसंबर (एक डबल जंक कार्ड) अपवाद हैं।
  • साथ ही, ऊपर बताए गए जानवरों के बिना पशु कार्ड (मई और सितंबर के सूट के लिए) को आमतौर पर डबल जंक कार्ड के रूप में गिना जाता है।

खेल खत्म[संपादित करें]

जब कोई खिलाड़ी कम से कम तीन (तीन खिलाड़ियों के लिए) या सात (दो खिलाड़ियों के लिए) अंक जमा करता है, तो खिलाड़ी को यह तय करना होगा कि क्या वे "गो" (고; गो) कहकर उस हाथ को जारी रखेंगे या "स्टॉप" कहकर हाथ समाप्त करेंगे। (스톱; स्टोब)। यदि कोई खिलाड़ी एक बार "गो" कहता है, तो खिलाड़ी को "गो" या "स्टॉप" को कॉल करने का एक और अवसर देने के लिए अपने स्कोर को कम से कम एक अंक बढ़ाना चाहिए। एक खिलाड़ी जो एक बार "गो" कहता है, उसके अंतिम स्कोर में एक अंक जुड़ जाता है। दो "गो" के साथ, दो अंक जुड़ जाते हैं। तीसरे "गो" के साथ, स्कोर दोगुना हो जाता है। तीसरे "गो" के बाद (जिसमें स्कोर को दो से गुणा किया जाता है), स्कोर को उस संख्या से गुणा किया जाता है, जितनी बार विजेता ने "गो" कहा था। हालांकि, "गो" को कॉल करने से पहले, विजेता को यह विचार करना चाहिए कि क्या कोई अन्य खिलाड़ी अगले मोड़ के भीतर अपने स्कोर को कम से कम तीन या सात अंक तक बढ़ा सकता है।

जब "स्टॉप" को कॉल किया जाता है, तो "गो" कॉल करने वाले किसी भी गैर-विजेता खिलाड़ी पर उनका जुर्माना (विजेता खिलाड़ी के कुल अंकों से गणना) दोगुना होगा। इसे गो बक कहते हैं। यदि एक गैर-विजेता खिलाड़ी के पास कोई ब्राइट कार्ड नहीं है, जब विजेता ने ब्राइट कार्ड एकत्र करके अंक जमा किए हैं, तो बिना ब्राइट कार्ड वाले खिलाड़ी का जुर्माना दोगुना हो जाएगा। इसे ग्वांग बक के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा, यदि एक गैर-विजेता खिलाड़ी के पास छह से कम जंक कार्ड हैं और विजेता ने जंक कार्ड एकत्र करके अंक अर्जित किए हैं, तो गैर-विजेता खिलाड़ी का जुर्माना दोगुना होगा। इसे पाई बक के नाम से जाना जाता है। ये सभी संचयी हैं।

एक उदाहरण के रूप में, यदि कोई खिलाड़ी केवल रिबन कार्ड और पशु कार्ड के माध्यम से सात या अधिक अंक जमा करता है, तो खिलाड़ी "गो" कह सकता है। यदि, हालांकि, पहले खिलाड़ी को "गो" या "स्टॉप" कॉल करने का एक और मौका दिया जाता है, तो कोई अन्य खिलाड़ी ब्राइट कार्ड और जंक कार्ड दोनों के माध्यम से कम से कम सात अंक जमा करता है और बाद में "स्टॉप" कहता है, पहला खिलाड़ी जाने के अधीन होगा बक, ग्वांग बक और पाई बक। इस प्रकार, खिलाड़ी का दंड तीन गुना, दूसरे शब्दों में, आठ से गुणा किया जाएगा[4]

जुआ[संपादित करें]

खेल आमतौर पर जुए के हल्के रूप के रूप में प्रयोग किया जाता है। हालांकि खेल को बिना पैसे के खेला जा सकता है, खेल को जुआ के पहलू के साथ अधिक मनोरंजक माना जाता है, जिसमें घर आमतौर पर ₩100 प्रति बिंदु पर खेलते हैं। हालाँकि, किसी भी राशि को बिंदु पर असाइन किया जा सकता है।

खेल परिवार के घर के बाहर बड़ी सावधानी के साथ खेला जाता है, यदि कभी खेला जाता है, क्योंकि जुआ पहलू धोखाधड़ी के माध्यम से अविश्वास लाता है, जिसमें ताश के पत्तों को छिपाना और हाथ को बेहतर बनाने के लिए विदेशी कार्डों की शुरूआत शामिल है, जैसा कि सामान्य उदाहरण हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • ताज्जा, ह यंग-मैन द्वारा एक दक्षिण कोरियाई कॉमिक जिसे फिल्मों और टेलीविजन में रूपांतरित किया गया है।
  • गो-स्टॉप का एक संस्करण, जहां हारने वाले को कलाई पर मारा जाता है, Her Private Life "उसके निजी जीवन" (कोरियाई: 그녀의 사생활) के एपिसोड 12 में मुख्य पात्रों द्वारा खेला गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ebashi, Takashi (2014). Hanafuda. Hōsei Daigaku Shuppankyoku. p. 274.
  2. "화투(花鬪) - 한국민족문화대백과사전". encykorea.aks.ac.kr. अभिगमन तिथि 2022-02-25.
  3. "Go Stop - card game rules". www.pagat.com. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  4. "Go-Stop rules". www.sloperama.com.