गोविंदा नाम मेरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गोविंदा नाम मेरा

आधिकारिक रिलीज़ पोस्टर डिज़्नी+हॉटस्टार
निर्देशक शशांक खेतान
लेखक शशांक खेतान
निर्माता करण जौहर
हिरू यश जौहर
अपूर्व मेहता
शशांक खेतान
अभिनेता
छायाकार विदुषी तिवारी
संपादक चारु श्री रॉय
संगीतकार मीत ब्रदर्स
तनिष्क बागची
बी प्राक
सचिन-जिगर
रोचक कोहली
निर्माण
कंपनियां
वितरक डिज्नी+ हॉटस्टार
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 16 दिसम्बर 2022 (2022-12-16)
लम्बाई
131 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी

गोविंदा नाम मेरा एक 2022 भारतीय हिंदी -भाषा की कॉमेडी थ्रिलर फिल्म है, जिसे शशांक खेतान द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है और करण जौहर, अपूर्व मेहता और शशांक खेतान द्वारा बैनर धर्मा प्रोडक्शंस के तहत वायकॉम 18 स्टूडियो के सहयोग से निर्मित किया गया है। फिल्म में विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर और कियारा आडवाणी हैं। इसका प्रीमियर 16 दिसंबर 2022 को डिज़्नी+ हॉटस्टार पर किया गया था।

कथानक[संपादित करें]

गोविंदा वाघमारे मुंबई में फिल्मों के लिए बैकअप डांसर के रूप में काम करते हैं, और किसी दिन कोरियोग्राफर बनना चाहते हैं। उसका अपनी पत्नी गौरी के साथ कड़वा रिश्ता है, और वह अपनी प्रेमिका सुकू के साथ रहने के लिए उसे तलाक देना चाहता है, जो एक नर्तकी भी है। गौरी मांग करती है कि उसे तलाक देने के लिए, उसे पहले उसे ₹2 करोड़ का भुगतान करना होगा, उनकी शादी के समय दहेज में दी गई राशि को वापस करना होगा। गौरी का बलदेव नाम का एक बॉयफ्रेंड है, जो एक बीमा एजेंट है।

गोविंदा के पिता गोपी विश्वकर्मा एक मशहूर एक्शन डायरेक्टर थे और उनकी मां आशा वाघमारे एक बैकअप डांसर थीं। फिल्मों में साथ काम करने के दौरान उन्हें प्यार हुआ और उन्होंने शादी कर ली। जब गोविंदा छोटे थे, गोपी की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई और चारुलता और विशु विश्वकर्मा, गोपी की पत्नी और उनकी पहली शादी के बेटे, का दावा है कि वे उस बंगले के असली मालिक हैं जिसे गोपी ने अपनी वसीयत में गोविंदा और आशा के लिए छोड़ दिया था। विश्वकर्मा परिवार का दावा है कि आशा के साथ गोपी की शादी एक दिखावा थी और यह सिर्फ एक फिल्म की शूटिंग का हिस्सा थी। इसने बंगले के स्वामित्व को लेकर दोनों परिवारों के बीच लंबे समय से चल रहे कानूनी विवाद को जन्म दिया है। सहानुभूति हासिल करने और मामले को अपने पक्ष में करने के लिए आशा लकवाग्रस्त और व्हीलचेयर से बंधे होने का नाटक कर रही है।

गोविंदा गौरी को मारने के बारे में सोचता है और गोपी के पुराने दोस्त इंस्पेक्टर जावेद से बंदूक लेता है, लेकिन वह उसे मारने की हिम्मत नहीं जुटा पाता। जावेद बंदूक के लिए 2 लाख रुपये की मांग करता है लेकिन गोविंदा उसे भुगतान करने में असमर्थ है और उसे नियमित रूप से धमकाया जाता है। गोविंदा और सुकु को अमीर निर्माता अजीत धारकर के ड्रग एडिक्ट बेटे संदीप उर्फ सैंडी के लिए एक म्यूजिक वीडियो कोरियोग्राफ करने का मौका मिलता है। संगीत वीडियो बनाया गया है, लेकिन गोविंदा और सुकु के पास सैंडी की तुलना में अधिक स्क्रीन समय है, जो अजीत को नाराज करता है और वह मांग करता है कि वे उसे 30 लाख रुपये वापस कर दें, जो कि गाना बनाने में खर्च की गई राशि थी।

कुछ समय बाद, गोविंदा एक दुर्घटना के बाद सैंडी को अपनी कार में घायल पाता है। उसके बेहोश होने के साथ, गोविंदा अपनी कार से ड्रग्स ढूंढता और चुराता है, जिसकी कीमत करोड़ों रुपये है और सुकू ने उन्हें बेचने का सुझाव दिया। वे दोनों गोविंदा के घर जाते हैं और गौरी को फर्श पर मरा हुआ देखकर चौंक जाते हैं, मानो उसकी हत्या कर दी गई हो। वे इस बात से अनभिज्ञ हैं कि किसने उसकी हत्या की होगी, और अन्य सभी सबूतों को हटाते हुए उसे घर के बाहर बगीचे में दफना दिया। अगली सुबह, मंजू, नौकरानी फर्श पर खून के धब्बे के साथ टूटे कांच का एक टुकड़ा पाती है। वह गौरी की हत्या के लिए गोविंदा पर शक करती है और इसकी सूचना इंस्पेक्टर जावेद को देती है।

यह पता चला है कि सुकु विष्णु के लिए काम कर रहा था और उसे जानकारी दे रहा था जो उसे बंगले के मामले में मदद करेगा। बलदेव गोविंदा से भिड़ जाता है और कहता है कि उसे गौरी की हत्या के लिए उस पर शक है क्योंकि वह जानता है कि उसने गोविंदा के साथ नॉमिनी के रूप में 2 करोड़ रुपये का जीवन बीमा कराया था। अपने वकील कौस्तभ के सुझाव पर, गोविंदा और आशा ने बंगला विश्वकर्मा परिवार को ₹2 करोड़ में बेचने और कहीं और बसने का फैसला किया। इस बीच, सैंडी अपनी कार से गायब ड्रग्स को देखकर चौंक गया। अजीत को एक गुमनाम सूचना मिलती है कि गोविंदा के पास ड्रग्स है, और उसे पुलिस ने हिरासत में लिया है, साथ ही बाकी सभी लोग जो उसे जानते हैं।

पुलिस उसके घर पर ड्रग्स की तलाश करती है, लेकिन वह नहीं मिल पाता है। पूछताछ करने पर सुकू कहता है कि गोविंदा ने गौरी की हत्या कर उसे दफना दिया है। पुलिस ने घर के बाहर जमीन खोदी लेकिन गौरी का शव नहीं मिला, जिससे सुकू हैरान रह गया। इसके अलावा, गोविंदा अप्रत्याशित रूप से दावा करते हैं कि उनका और गौरी का पहले से ही तलाक हो चुका है और वह गौरी के ठिकाने के बारे में नहीं जानते हैं। इंस्पेक्टर जावेद के घर में कुछ ड्रग्स आश्चर्यजनक रूप से पाए गए, जिससे पुलिस को विश्वास हो गया कि उसने इसे चुराया था। विश्वकर्मा परिवार, बंगले का अधिग्रहण करने के बाद, पता चलता है कि गोपी ने अवैध रूप से उस जमीन का अधिग्रहण किया था जिसमें यह बनाया गया था और वहां एक स्कूल बनाया जाएगा। यह उनके लिए समस्याएँ पैदा करता है क्योंकि वे पहले ही बंगले को एक रियल एस्टेट एजेंट को ₹150 करोड़ में बेच चुके हैं। अजीत के घर पर छापेमारी की जाती है और उसके कब्जे से और ड्रग्स मिलने पर पुलिस उसे हिरासत में लेती है।

छह महीने बाद, सुकु, विष्णु और चारुलता को गोविंदा से थाईलैंड आने और मिलने के लिए फोन आया। वहाँ पहुँचने पर, वे गोविंदा को आशा और गौरी के साथ एक शानदार जीवन जीते हुए देखकर चौंक गए, जो जीवित हैं। गोविंदा ने खुलासा किया कि उसे पता चला था कि सुकू ने उसे धोखा दिया था और वह विष्णु के लिए काम कर रहा था। उसने गौरी और आशा के साथ, एक विस्तृत योजना बनाई थी जिसमें वे बीमा धन प्राप्त करने के लिए गौरी की मौत का नाटक करेंगे, इंस्पेक्टर जावेद को फंसाकर सैंडी से ड्रग्स चुराएंगे और बेचेंगे, और बंगले को मोटी रकम में बेचेंगे, पूरी तरह से जानते हुए कि इसे अवैध रूप से अधिग्रहित किया गया था। बलदेव और कौस्तभ भी योजना में थे और उन्हें अपने-अपने शेयर मिल गए थे। फिल्म सुकु, विष्णु और चारुलता के बेहोश होने के साथ समाप्त होती है क्योंकि उनके पेय नशे में थे, और गोविंदा और अन्य हंसते हुए चल रहे थे।

कलाकार[संपादित करें]

  • गोविंदा "गोव्या" वाघमारे के रूप में विक्की कौशल, गौरी के पति और सुकू के प्रेमी
  • भूमि पेडनेकर गौरी वाघमारे, गोविंदा की पत्नी के रूप में
  • गोविंदा की प्रेमिका सुकु के रूप में कियारा आडवाणी
  • सयाजी शिंदे अजीत धारकर के रूप में
  • रेणुका शहाणे आशा वाघमारे, गोविंदा की माँ के रूप में
  • दयानंद शेट्टी इंस्पेक्टर जावेद के रूप में
  • गोविंदा के दोस्त कौस्तुभ गोडबोले के रूप में अमेय वाघ
  • एसीपी सुनील कुलकर्णी के रूप में गिरीश ओक
  • जीवा रंजीत संदीप धारकर उर्फ सैंडी के रूप में
  • बलदेव चड्ढा, गौरी के प्रेमी के रूप में विराज घेलानी
  • गोपी विश्वकर्मा के रूप में विल्सन टाइगर
  • चारुलता के रूप में वीना नायर
  • विष्णु के रूप में अक्षय गुणावत
  • मंजू के रूप में तृप्ति खामकर
  • उमेध सिंह इंस्पेक्टर सतीश भोसले के रूप में
  • रणबीर कपूर खुद के रूप में ("बिजली" गाने में विशेष उपस्थिति)
  • कैमियो "कोरियोग्राफर" के रूप में गणेश आचार्य
  • शशांक खेतान आनंद जोशी, बिल्डर के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

जनवरी 2020 में यह घोषणा की गई कि वरुण धवन, भूमि पेडनेकर और जान्हवी कपूर अभिनीत मिस्टर लेले नामक एक जासूसी कॉमेडी के लिए कई सहयोग के बाद करण जौहर और शशांक खेतान फिर से एक साथ आने के लिए तैयार थे।[1] [2] बाद में धवन की विशेषता वाला एक फर्स्ट लुक पोस्टर जारी किया गया।[1] हालाँकि, भारत में COVID-19 महामारी के कारण कुछ महीने बाद इस परियोजना को रोक दिया गया था।[3] जनवरी 2021 में, फिल्म को पेडणेकर के कलाकारों के साथ पुनर्जीवित किया गया, विक्की कौशल ने धवन की जगह और कियारा आडवाणी ने कपूर की जगह ली।[2]

फिल्माने[संपादित करें]

फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी मार्च 2021 में मुंबई में शुरू हुई।[4] अप्रैल में कई हफ्तों के लिए फिल्मांकन रोक दिया गया था जब कौशल और पेडनेकर दोनों ने COVID-19 महामारी की दूसरी लहर में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।[5] जून 2021 में शूट फिर से शुरू हुआ। फिल्म के एक गाने को अगस्त 2021 के अंत में अलीबाग के रोल-ऑन/रोल-ऑफ के दौरान शूट किया गया था। पांडिचेरी में कौशल और आडवाणी की विशेषता वाले कई दृश्य भी फिल्माए गए थे।[6][7]

संगीत[संपादित करें]

संगीत मीत ब्रदर्स, तनिष्क बागची, सचिन जिगर, बी प्राक और रोचक कोहली द्वारा रचित है।

Track listing
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारSinger(s)अवधि
1."बिजली"वायुसचिन-जिगरमीका सिंह, नेहा कक्कड़, सचिन-जिगर2:54
2."बना शराबी"तनिष्क बागचीतनिष्क बागचीजुबिन नौटियाल3:48
3."Kyaa Baat Haii 2.0"Jaaniतनिष्क बागची, B PraakHarrdy Sandhu, Nikhita Gandhi2:56
4."Pappi Jhappi"KumaarMeet BrosMeet Bros, Harry Arora2:58
5."Hello"Gurpreet SainiRochak KohliRochak Kohli3:53
6."बिजली" (Remix)VayuSachin-JigarSachin-Jigar, Dj Chetas, Mika Singh, Neha Kakkar2:54
7."Kyaa Baat Haii 2.0" (Remix)JaaniTanishk Bagchi, B Praak, KimeraTanishk Bagchi, B Praak, Kimera, Harrdy Sandhu, Nikhita Gandhi2:45
8."Bana Sharabi" (Female Version)Tanishk BagchiTanishk BagchiTanishk Bagchi, Neeti Mohan3:49
9."Bana Sharabi" (Reprise)Tanishk BagchiTanishk BagchiTanishk Bagchi, Lakshay Kapoor2:29
10."Bana Sharabi" (Instrumental)Tanishk BagchiTanishk BagchiInstrumental3:48
कुल अवधि:32:14

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Vicky Kaushal replaces Varun Dhawan in Mr Lele". Filmfare (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  2. "Bhumi Pednekar rejoins Mr Lele. Vicky Kaushal, Kiara Advani on board". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  3. "Bhumi Pednekar rejoins Mr Lele. Vicky Kaushal, Kiara Advani on board". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  4. "Vicky Kaushal and Kiara Advani start shooting for Dharma Productions' Mr Lele". easterneye (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  5. "Mr Lele Shoot Halted as Vicky Kaushal, Bhumi Pednekar Test Covid-19 Positive: Report". news18.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  6. "EXCLUSIVE: Vicky Kaushal and Kiara Advani wrap up Mr Lele with a hush hush party!". Pinkvilla (अंग्रेज़ी में). मूल से 25 नवंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 November 2022.
  7. "Shashank Khaitan resumes the shoot of Mr. Lele with Vicky Kaushal, Kiara Advani, and Bhumi Pednekar". Bollywood Hungama (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 20 November 2022.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]