गोल्डमन सॅक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गोल्डमैन सॅक्स ग्रुप, इनकॉर्पोरेशन(/ sæks /) एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है।

गोल्डमन सॅक्स की स्थापना 1869 में हुई थी और इसका मुख्यालय लोअर मैनहट्टन में 200 वेस्ट स्ट्रीट में है, जिसका क्षेत्रीय मुख्यालय लंदन, वारसॉ, बैंगलोर, हांगकांग, टोक्यो और सॉल्ट लेक सिटी में है और अन्य अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों में अतिरिक्त कार्यालय हैं। [1] यह राजस्व के हिसाब से दुनिया में निवेश बैंकों की सूची में दूसरे स्थान पर है और कुल राजस्व के हिसाब से संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून 500 सूची में 59वें स्थान पर है। इसे वित्तीय स्थिरता बोर्ड द्वारा एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थान माना जाता है।

नैतिक मानकों की कमी के लिए कंपनी की आलोचना की गई है, तानाशाही शासन के साथ काम करना, पूर्व कर्मचारियों के "रिवाल्विंग डोर" के माध्यम से अमेरिकी संघीय सरकार के साथ मधुर संबंध, और वायदा सट्टा के माध्यम से वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि करना जबकि मुख्य रूप से इसके उच्च मुआवजे के स्तर के कारणकंपनी फॉर्च्यून द्वारा संकलित 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची में दिखाई दी है, इसके कर्मचारियों द्वारा 100-घंटे के कार्य सप्ताहों के लिए भी आलोचना की गई है, उच्च स्तर प्रथम वर्ष के विश्लेषकों के बीच कर्मचारी असंतोष, वरिष्ठों द्वारा अपमानजनक व्यवहार, मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों की कमी, और कार्यस्थल में अत्यधिक उच्च स्तर के तनाव से शारीरिक परेशानी होती है।

कंपनी स्टार्टअप में निवेश करती है और वित्तपोषण की व्यवस्था करती है, और कई मामलों में जब कंपनियां प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश शुरू करती हैं तो उन्हें अतिरिक्त व्यवसाय मिलता है। उल्लेखनीय आरंभिक सार्वजनिक पेशकश, जिसके लिए गोल्डमैन सॅक्स प्रमुख बुकरनर थे, उनमें ट्विटर, बम्बल, रॉबिनहुड मार्केट्स और अन्य शामिल हैं। स्टार्टअप जिसमें कंपनी या उसके फंड ने निवेश किया है, उनमें H2O.ai, एक्रोनिस, अमाउंट व अन्य शामिल हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Goldman Sachs | Our Firm". Goldman Sachs (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-06-28.