गोलमाल रिटर्न्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गोलमाल रिटर्न्स
Golmaalreturns1.jpg
फिल्म का पोस्टर
निर्देशक रोहित शेट्टी
निर्माता ढिल्लन मेहता
लेखक साजिद-फ़रहाद
पटकथा यूनुस साजवल
आधारित फेका फेकी 
द्वारा: बिपिन वर्ती
अभिनेता अजय देवगन
करीना कपूर
अरशद वारसी
श्रेयस तलपड़े
तुषार कपूर
अंजना सुखानी
अमृता अरोड़ा
सेलिना जेटली
संगीतकार प्रीतम
आशीष पंडित
छायाकार नटराजन सुब्रमण्यम
संपादक स्टीवन एच. बर्नार्ड
वितरक श्री अष्टविनायक सिने विजन लिमिटेड
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 29 अक्टूबर 2008 (2008-10-29)
समय सीमा 135 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 35 करोड़ (US$5.11 मिलियन)
कुल कारोबार 82 करोड़ (US$11.97 मिलियन)

गोलमाल रिटर्न्स, रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित 2008 की एक हिन्दी हास्य फ़िल्म है। यह फ़िल्म गोलमाल श्रृंखला की दुसरी कड़ी है। इस फ़िल्म में पहली फिल्म के ही कलाकार अजय देवगन, तुषार कपूर और अरशद वारसी ने अभिनय किया है। हालांकि पिछली फ़िल्म की शरमन जोशी द्वारा निभाई भूमिका को इस फ़िल्म में श्रेयस तलपड़े ने निभाई है। फिल्म में करीना कपूर, अमृता अरोड़ा और सेलिना जेटली ने भी सहायक भूमिका निभाई है।

यह फिल्म में 1989 की फ़िल्म फेखा फेकी का पुनर्निर्माण है, जिसमें अशोक सराफ और लक्ष्मीकांत बर्ड़े ने अभिनय किया था। फिल्म की कहानी 1973 की एक फिल्म, आज की ताज़ा खबर से भी मिलती है।

श्री अष्टविनायक सिने विजन लिमिटेड के अंतर्गत ढिल्लिन मेहता द्वारा निर्मित यह फिल्म, 29 अक्तूबर 2008 को प्रदर्शित हुई। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित प्रतिक्रिया मिली। हालांकि, फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही।

5 नवंबर 2010 को, इस फिल्म की अगली कड़ी गोलमाल 3 प्रदर्शित की गई, जोकि 2010 की दूसरी सबसे बड़ी कमाई करने वाली हिन्दी फिल्म थी।

पटकथा[संपादित करें]

गोपाल (अजय देवगन) अपनी पत्नी एकता (करीना कपूर), बहन एशा (अमृता अरोड़ा) और साले लकी (तुषार कपूर) के साथ रहता है। एकता सास बहु के धारावाहिक बहुत देखा करती है। एक रात गोपाल, मीरा [सेलिना जेटली] को गुण्डो से बचाता है और घर जाने का साधन ना देख मीरा के साथ एक याट पर उसे रात गुजारनी पडती है। एकता के पुछने पर वह कह देता है कि वह उसके दोस्त एंथोनी के साथ था पर फिर भी उसे गोपाल पर शक हो जाता है। और वह एंथोनी को पत्र लिख कर मिलने के लिये बुलाती है।

इसी बीच गोपाल के यहा लक्ष्मण (श्रेयस तलपड़े) ऑफिस में काम मांगने आता है। और गोपाल के साथ उसकी जम जाती है। गोपाल उसे काम देने के एवज में एंथोनी बन एकता से मिलने के लिये राजी कर लेता है। और वह एकता से एंथोनी बन मिलता है लेकिन इसी बीच एकता ने जिस पते पर पत्र लिखती हैं वह सही निकल जाता है। गोपाल को बाद में पता चलता है की जिस जगह वह मीरा की जान बचाता है उसी समय वहां किसी की हत्या हो जाती है।

पुलिस अधिकारी माधव (अरशद वारसी) की गोपाल से नहीं बनती और वह साबित कर देता है कि गोपाल उस वक्त वहीं उपस्थित था। और मरने वाला गोपाल का साथी कर्मचारी था जिसे एक लडाई में गोपाल ने मारने की धमकी दी थी, और उसे जेल में बन्द कर देता है। जिससे बचने के लिये गोपाल सच्चाई बता देता है कि वह उस रात मीना के साथ था, लेकिन मीना का कही पता नही चलता। लक्ष्मण और लकी, मुन्नी (अश्विनी कलसेकर) को मीना बना कर पुलिस के पास ले जाने के लिये तैयार कर लेते है लेकिन उसे हत्यारा अपहरण कर लेता है। गुस्से में आकर मुन्नी का बॉयफ्रेंड वसुली (मुकेश तिवारी) मीरा का अपहरण कर लेता है। बाद में कई घटनाक्रम के बाद उन्हें पता चलता है कि इन सबके पीछे सावन्त (मुरली शर्मा) का हाथ रहता है।

कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

गीत सूची[संपादित करें]

शीर्षक # गीत गायक अवधि संगीतकार
1 "ठां कर के" नीरज श्रीधर, अनवेश दत्त गुप्ता, आकृति कक्कड़, अर्ल, इंडी 4:24 आशीष पंडित
2 "वेकेन्सी" नीरज श्रीधर, बेनी दयाल, सुहैल कौल, सुजेन डी'मेलो 5:04 प्रीतम
3 "तू साला" अनुष्का मनचंदा 3:27 प्रीतम
4 "म्याऊ" मोनाली ठाकुर, सुजेन डी'मेलो 4:24 प्रीतम
5 "म्याऊ (अंग्रेजी संस्करण)" सुजेन डी'मेलो 4:22 प्रीतम
6 "वेकेन्सी (किलोग्राम मिक्स)" नीरज श्रीधर, बेनी दयाल, सुहैल कौल, सुजेन डी'मेलो 4:49 प्रीतम
7 "ठां कर के (रिमिक्स)" नीरज श्रीधर, अनवेश दत्त गुप्ता, आकृति कक्कड़, अर्ल, इंडी 4:26 प्रीतम
8 "म्याऊ (रिमिक्स)" मोनाली ठाकुर, सुजेन डी'मेलो 4:54 प्रीतम
9 "तू साला (रिमिक्स)" अनुष्का मनचंदा 2:46 प्रीतम

निर्माण[संपादित करें]

करीना कपूर की अजय देवगन के साथ जोडी बनाई गई है।[1] अन्य कलाकारों में अभिनेत्री अमृता अरोड़ा को अरशद वारसी के साथ,[1] सेलिना जेटली और अंजना सुखानी को क्रमशः श्रेयस तलपड़े और तुषार कपूर के साथ दिखाया गया हैं।[2]

पहले दुबई में चालीस दिन की शूटिंग की योजना बनाई गई थी[3], लेकिन बाद में गोवा में फिल्म के लिए 20 दिन की शूटिंग रखी गई,[4][5] और बाद में बाकी शूटिंग मुंबई के फिल्मिस्तान स्टूडियो, दक्षिण अफ्रीका और बैंकॉक जैसे स्थानों पर जारी रही।[6][7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Is Kareena promoting best friend Amrita the ugliest ugly girl?". Amrita Arora added to cast. अभिगमन तिथि 27 November 2007.
  2. "Celina Jaitley goes de-glam". More Bollywood actors added to cast. अभिगमन तिथि 15 November 2007.
  3. "Kareena to make you laugh". GR to be shot in a forty day schedule in Dubai. 20 July 2007. अभिगमन तिथि 20 July 2007.
  4. "Sanju on a fun-raising drive". Cast shoot for film in Goa. मूल से 24 October 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 December 2007.
  5. "Bomb shelled!". Kareena gets pranked by Ajay Devgan on sets. मूल से 24 October 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 December 2007.
  6. "Kareena, Ajay Devgan… up the temperatures". Cast continue to shoot at Filmistan Studios. अभिगमन तिथि 4 March 2008.
  7. "Kareena grooves in Bangkok". GR cast shoot for promotional video in Bangkok. अभिगमन तिथि 17 June 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]