गोलमाल जूनियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गोलमाल जूनियर
शैलीहास्य
आधरण गोलमाल
द्वारा रोहित शेट्टी
निर्देशकविक्रम वेतुरी
आवाज़े
थीम संगीतकारसिमाब सेन
प्रारंभिक थीमगो गो गोलमाल अगेन
समापन थीमगोलमाल अगेन टाइटल सॉन्ग
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं) हिंदी
सीजन कि संख्या3
एपिसोड कि संख्या120+
उत्पादन
कार्यकारी निर्मातारोहित शेट्टी
निर्मातासौम्या दान
निर्माता कंपनी रिलायंस एनिमेशन रोहित शेट्टी चित्रज
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कनिकलोडियन
प्रकाशित13 मई 2019 (2019-05-13)

गोलमाल जूनियर (अनुवाद. Hotchpotch Jr.) एक भारतीय एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला रोहित शेट्टी द्वारा बनाई गई है, जो कॉमेडी फिल्म श्रृंखला गोलमाल पर आधारित है।.[1][2]यह शो हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल, मलयालम में उपलब्ध है। गुजराती और कन्नड़ , यह 13 मई 2019 को सोनिक निकलोडियन के पहले मूल में से एक के रूप में सोनिक निकलोडियन पर छा गया।

यह शो बच्चों के दो प्रतिद्वंद्वी शरारत गिरोह की कहानी दिखाता है, जिसके प्रमुख गोपाल और माधव हैं।[3]

सार[संपादित करें]

शो में गोपाल और माधव के दो शरारती प्रतिद्वंद्वियों के साथ अपने स्वयं के सहयोगियों के शो हैं, जो अपने गिरोह को एक दूसरे पर प्रैंक खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर मज़ा, नाटक और अराजकता होती है, जबकि उनके स्कूल के चपरासी पप्पू हमेशा सबूत और पर्दाफाश करने की कोशिश करते हैं उनमें से पांच स्कूल के प्राचार्य श्री पटवर्धन के सामने हैं, लेकिन हर बार विफल होते हैं।[4]

वर्ण[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • गोपाल कुमार संतोषी उर्फ ​​गोपू: गोपाल (जिसे गोपू के नाम से भी जाना जाता है) 14 साल का एक लड़का है, जो शारीरिक रूप से मजबूत और आत्मविश्वासी है। गोपाल उस समय पागल हो जाता है जब कोई उस पर उंगली उठाता है। वह भूतों और आत्माओं और माधव, लक्ष्मण 2, लकी जैसे अंधेरे और अलौकिक चीजों से डरता है। लक्ष्मण 1 उनकी टीम का हिस्सा है। वह शो के नायक हैं और हमेशा माधव के गिरोह के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्होंने विराल बी शाह द्वारा आवाज दी है।
  • माधव सिंह घई: माधव भी 14 साल का लड़का है, लेकिन गोपाल जितना मजबूत नहीं है, लेकिन उसे लगता है कि वह गोपाल से कम नहीं है। वह गोपाल को अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में पाता है और हर तरह से गोपाल से आगे रहना चाहता है, भले ही वह अनुचित तरीकों से हो। माधव भी काफी होशियार है और अक्सर उसकी दिलचस्प योजनाएँ, विचार, त्वरित सोच तंग परिस्थितियों में गोलमाल क्रू की मदद करता है। लक्ष्मण 2 और लकी उनकी टीम का हिस्सा हैं। वह शो के नायक भी हैं और हमेशा गोपाल और लक्ष्मण के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्हें शनूर मिर्ज़ा द्वारा आवाज़ दी गई है।
  • लक्ष्मण प्रसाद उर्फ ​​लक्ष्मण 1: लक्ष्मण 1 13 साल का एक लड़का है, जो गोपाल की तरफ से है और उसका एक बच्चा है। वह चश्मा पहनता है और नेत्रहीन गोपाल का अनुसरण करता है और उसे गोपू कहकर संबोधित करता है। वह गोपाल की टीम का हिस्सा हैं। वह भाषाओं और अन्य अध्ययनों में भी काफी अच्छा है, लेकिन ज्यादातर अपनी घबराहट के कारण विफल रहता है। उन्हें ज्यादातर माधव के दोस्त लक्ष्मण 2 के साथ लड़ते हुए दिखाया गया है। उन्हें रोमिर चेम्बूरकर द्वारा आवाज दी गई है।
  • लक्ष्मण शर्मा उर्फ ​​लक्ष्मण 2: लक्ष्मण 2 13 साल का एक लड़का है जो माधव की टीम का हिस्सा है। लक्ष्मण 2 पुरानी सर्दी से पीड़ित है और वह हमेशा छींकता और सूँघता रहता है। उन्हें नकारात्मक टिप्पणी करने के लिए जाना जाता है जो माधव को परेशान करता है और अन्य लोग हंसते हैं, हालांकि, उनकी टिप्पणियों से सुराग मिलता है जो उनकी समस्या का समाधान खोजने में उनकी टीम की मदद करते हैं। वह लकी की बात को समझता है और कभी-कभी बोलते समय वह कई तरह के मजेदार राइम्स बनाता है। वह हमेशा माधव की तरफ से होता है और ज्यादातर गोपाल के दोस्त लक्ष्मण के साथ लड़ता हुआ दिखाया जाता है। उसे अमान शेख द्वारा आवाज दी जाती है।
  • लकी गिल: लकी 12 साल का लड़का है, जो छोटा और मोटा है। वह माधव की टीम का हिस्सा हैं। वह गिरोह के झगड़े में भाग नहीं लेता है और कभी-कभी लक्ष्मण को 2 और माधव को विचारों और समाधान प्रदान करता है। उसे लॉलीपॉप खाना बहुत पसंद है। यदि लॉलीपॉप उनका नहीं है तो वह उग्र महसूस करते हैं और एक राक्षस के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने निलुफर खान द्वारा आवाज दी है।
  • पप्पी बॉस: पप्पी एक चपरासी और पटवर्धन सर का नौकर है जो 31 साल का है। उनका एकमात्र मिशन गोपाल, लक्ष्मण 1, माधव, लक्ष्मण 2 और लकी विचित्र करतब में लगे हुए सबूत इकट्ठा करना है। हालांकि, वह कुछ अप्रत्याशित अजीब दुर्घटनाओं के कारण हमेशा सबूत इकट्ठा करने में विफल रहता है। वह उनका पर्दाफाश करने के लिए बहुत कम सफल है। वह छात्रों को भी दोषी ठहराता है, हालांकि अगर वे कुख्यात नहीं होते तो शायद ही कभी। उन्हें अनामय वर्मा द्वारा आवाज दी गई है।
  • श्री पाटवर्धन : 60 साल का पटवर्धन गोल्डन हिल हाई स्कूल का प्रिंसिपल है। वह एक बहुत ही सख्त सिद्धांत है और वह चाहता है कि उसके छात्र अनुशासन में रहें। पटवर्धन को देसी मिठाइयाँ खाना बहुत पसंद है और यह एक उत्साही व्यक्ति भी है। उनके पसंदीदा छात्र गोपाल और माधव हैं, अन्य तीन के साथ उनके शत्रु वासूली, वासु ध्सु, और मूच पाववन हैं। उन्होंने विनोद कुलकर्णी द्वारा आवाज दी है।

आवर्ती[संपादित करें]

  • वसूली उर्फ ​​वसोली भाई: वासोली (जिसे आमतौर पर वसोली भाई के नाम से जाना जाता है) 19 साल की उम्र का एक बहुत ही अमीर आदमी है। वह हर एपिसोड में एक नया व्यवसाय शुरू करता है। वासूली कठिन प्रतीत होती है, लेकिन वह दिल से कोमल, भावुक और मूक भी है। बच्चे कभी भी अपना बकाया समय पर नहीं लौटाते हैं। वह पटवर्धन सर और पप्पी के दुश्मन हैं और उनके द्वारा बेकार समझे जाते हैं। उन्होंने नितिन कक्कड़ द्वारा आवाज दी है।
  • मिल्ली: मिल्ली कक्षा का एक अन्य छात्र है और गोपाल और माधव का सामूहिक रूप से क्रश है। उन्होंने हमेशा उसे प्रभावित करने की कोशिश की लेकिन मिल्ली उनसे प्रभावित नहीं है और सोचता है कि वे हारे हुए हैं। मिलि आम तौर पर लकी से प्रभावित है। वह एक पालतू कुत्ते का मालिक भी है जिसका नाम बम है जिसे लोग नाम सुनने से डरते हैं। वह 'सुमिरधि शुक्ला' द्वारा आवाज दी गई है।
  • भेद: भेद शायद ही कभी देखा गया चरित्र है जो गोपाल और माधव का सहपाठी है। यह आदमी शिक्षाविदों में, विशेष रूप से विज्ञान और गणित में बुद्धिमान है। वह ज्यादातर गोपाल और माधव के प्रैंक से परेशान रहता है।
  • वासु ध्सु': वसु धसु गोल्डन हिल्स स्कूल और पटवर्धन सर के दुश्मन हैं। वह बार-बार स्कूल पर नज़र रखता है ताकि वह उसकी संपत्ति के कागजात चुरा सके और स्कूल की ज़मीन पर अपना मॉल बना सके लेकिन गोपाल और माधव के कारण वह असफल हो जाता है।
  • पांडु: पांडु सांप की तरह काम करके गोपाल और माधव पर हमला करने वाले सांप हैं लेकिन उनकी कमजोरी का विरोध 5 छात्र सांप की बांसुरी बजाकर कर रहे हैं।
  • पीटर एंड रिपीटर: पीटर और रिपीटर शिक्षा मंत्री हैं। अगर उन्हें कुछ गलत लगता है तो वे स्कूल बंद कर देंगे। वे अपने साथ और 5-स्टार प्रमाणपत्र के साथ भारी पैडलॉक ले जाते हैं। वे अच्छे स्कूलों के प्रिंसिपलों को 5-स्टार प्रमाण पत्र देते हैं।
  • नॉनसेंस सर: वह गोल्डन हिल्स स्कूल के मैथ्स टीचर हैं, जो 'नॉनसेंस' शब्द दोहराते रहते हैं और छोटे स्वभाव के हैं।
  • साइंस-फाई सर: वह स्कूल का विज्ञान शिक्षक है, जो अपने बुढ़ापे के कारण कुछ बातों को भूल जाता है। वह कुछ प्रकार के गैजेट्स बनाता है, जो माधव, लक्ष्मण 2 और लकी विशेष रूप से "अदृश्य गैजेट" में इसका दुरुपयोग करने के बारे में सोचते हैं।
  • जगू: जगू स्कूल का मोटा आदमी है जिसे बार-बार खाना खाना पसंद है।
  • जीरो: जीरो चोर है जिसे वासु ध्सु ने प्रॉपर्टी चुराने के लिए हायर किया है लेकिन हमेशा असफल रहता है।
  • 'मिस ब्रिगेंज़ा' ': वह गोल्डन हिल्स हाई स्कूल की पहली, पूर्व और मृतक प्रिंसिपल थीं।
  • मेयर चट्टलाल: वह मेयर हैं। उसके पास हमेशा उसकी छतरी होती है।
  • सिटी-पीटी सर: वह गोल्डन हिल्स हाई स्कूल के खेल शिक्षक हैं। उसके पास हमेशा उसकी सीटी होती है।
  • रूपवती: वह पप्पी की गाय है।
  • इंस्पेक्टर दंडे: वह पुलिस इंस्पेक्टर है।
  • मंगेश्वर: वह ट्रायम्फ स्कूल का प्रिंसिपल है जो गोल्डन हिल्स हाई स्कूल का दुश्मन स्कूल है।
  • कांस्टेबल गांधारी: वह इंस्पेक्टर दांडे का कांस्टेबल है।

प्रसारण[संपादित करें]

पहला सीज़न 13 मई 2019 को सोनिक निकलोडियन पर प्रसारित किया गया था। 21 सितंबर 2020 में, श्रृंखला को अपनी बहन चैनल निकलोडियन में स्थानांतरित कर दिया गया था। निक ने सीरीज की री-टेलीकास्टिंग को प्रसारित करना शुरू कर दिया। निक पर कुछ नए एपिसोड भी जारी किए गए थे। 11 जनवरी 2021 से निकेलोडियन पर अधिक नए एपिसोड प्रसारित होने लगे।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Making a Golmaal Film Feels Like a Responsibility, Says Rohit Shetty". News 18. 11 May 2019.
  2. "गोलमाल जूनियर टून्स से मिले बच्चे" (Hindi में). Bhopal: नवभारत टाइम्स. 22 May 2019. मूल से 12 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2021.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "Golmaal Junior's animated protagonists borrow attributes from Rohit Shetty's film's characters". Pune Mirror, द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 15 April 2019. मूल से 6 मार्च 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2021.
  4. "Golmaal Jr". Sonicgang.com. Nickelodeon Sonic. 22 September 2019.[मृत कड़ियाँ]

बाहरी लिंक[संपादित करें]