गोपाल कांडा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गोपाल कुमार गोयल

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
24 October 2019
पूर्वा धिकारी Makhan Lal Singla
चुनाव-क्षेत्र Sirsa
पद बहाल
2009–2014
पूर्वा धिकारी Randeep Singh Surjewala
उत्तरा धिकारी Makhan Lal Singla
चुनाव-क्षेत्र Sirsa

जन्म 29 दिसम्बर 1965 (1965-12-29) (आयु 58)
Sirsa, Haryana, India
राजनीतिक दल Haryana Lokhit Party
जीवन संगी Saraswati Devi
बच्चे 1 son and 2 daughters
निवास Sirsa, Haryana
पेशा Politician and businessman
समिति Committee on Agriculture (Member)
संविभाग Former Minister of State for Urban Local Bodies and Home (attached with CM),
Former Minister of State for Industries & Commerce (attached with PWM)


गोपाल कांडा हरियाणा के सिरसा से विधायक हैं, तथा हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। एमडीएलआर एयरलाइंस के नाम से वे एक विमानन कंपनी भी चलाते हैं। इस कंपनी की एक कर्मचारी गीतिका की आत्महत्या के मामले में उसके ऊपर मुकदमा चल रहा है। उसने हरियाणा लोकहित पार्टी का भी गठन किया था। पर यह नेता और उसकी पार्टी दोनों ही भारतीय राजनीति में असफल हो गईं।[1]

कांडा को 2009 में हरियाणा राज्य की विधान सभा में सिरसा निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था। अपने खिलाफ कानूनी आरोप दायर होने के बाद अपने पद से इस्तीफा देने से पहले उन्होंने कुछ समय तक हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया। बाद में उन्होंने हरियाणा लोकहित पार्टी की स्थापना की और 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में एक उम्मीदवार के रूप में असफल रहे। 2019 में, वह फिर से चुनाव के लिए एक उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए। वह अपने प्रयास में सफल रहे और अब सिरसा के विधायक हैं।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

गोपाल गोयल कांडा का जन्म 29 दिसंबर 1965 को सिरसा, हरियाणा, भारत में हुआ था, जहाँ उनके पिता, मुरली धर कांडा एक वकील थे। उनके पूर्वज बाज़ार के व्यापारी थे और उनका उपनाम, 'कांडा', ऐसे लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोहे के बाटों को दर्शाता है। वह अपने परिवार के साथ उनकी दुकान के ऊपर दो कमरे के अपार्टमेंट में रहता था। उनके एक प्रभावशाली स्थानीय राजनेता, ओम प्रकाश चौटाला के साथ संबंध थे, और तारा बाबा (मृत्यु 2002) तक उनकी पहुंच थी, जो एकांतप्रिय स्थानीय आध्यात्मिक गुरु थे, जिन्हें कांडा ने बाद में सम्मानित करने के लिए बहुत कुछ किया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार स्कूल छोड़ने वाले कांडा "इलेक्ट्रीशियन, जूते की दुकान के मालिक, रियल एस्टेट ब्रोकर, उद्योगपति, कार डीलर, तारा बाबा भक्त, एयरलाइन मालिक और राजनेता" रहे हैं।[2] कांडा के सिरसा में व्यवसाय के शुरुआती प्रयास - एक संगीत की दुकान और जूतों से जुड़े विभिन्न उद्यम - असफल रहे। 1997 में, वह रियल एस्टेट व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए गुड़गांव चले गए और एक सफल ब्रोकर और अंततः डेवलपर बनने के लिए कानूनी सुधारों का फायदा उठाने में सक्षम हुए।[3]

2005 तक टाइम्स हिंदी के अनुसार, उनकी डिजाइनर कपड़ों के उत्पादन में भी रुचि थी और वह एक निर्यातक थे, साथ ही गुड़गांव में एक होटल, गोवा में एक कैसीनो और विभिन्न कार डीलरशिप के मालिक थे। उन्होंने 2006-2007 के आसपास एमडीएलआर एयरलाइंस लॉन्च की, लेकिन घाटे में बढ़ने और 2008 के टैक्स छापे का सामना करने के बाद 2009 में परिचालन निलंबित कर दिया गया, जिसमें कई कर्मचारियों को दोषी ठहराया गया था। एयरलाइन अक्टूबर 2010 में अमीरात एयरलाइंस का हिस्सा बन गई।

कांडा की शादी सरस्वती देवी से हुई है और उनका एक बेटा और दो बेटियां हैं। वह राजनीतिक और धार्मिक उद्देश्यों के लिए उपनाम "कांडा" का उपयोग करते हैं, जबकि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए और आधिकारिक कागजात पर उनका नाम गोपाल कुमार गोयल है।

राजनीति[संपादित करें]

राजनीति में प्रवेश करने के इरादे से कांडा 2006 में सिरसा लौट आए। उन्होंने चौटाला परिवार और तारा बाबा की स्थानीय स्थिति का लाभ उठाया, जिनकी याद में उन्होंने एक बड़ा मंदिर परिसर बनवाया। 1999 में चौटाला के मुख्यमंत्री बनने के बाद की अवधि के दौरान कांडा का व्यावसायिक करियर आगे बढ़ा था, लेकिन चौटाला की इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) पार्टी 2005 में हरियाणा में आम चुनाव हार गई थी।

2009 के राज्य विधानसभा चुनावों में कांडा को इनेलो उम्मीदवार के रूप में चुनने से इंकार करने पर चौटाला परिवार के साथ रिश्ते खराब हो गए, यह मानते हुए कि वह जीतने में असमर्थ थे। हालाँकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के महत्वपूर्ण सदस्यों के साथ भी उनकी मित्रता थी, लेकिन उस पार्टी ने भी उन्हें उम्मीदवारी देने से इनकार कर दिया। तारा बाबा के साथ अपने धार्मिक जुड़ाव का फायदा उठाते हुए उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और इनेलो उम्मीदवार पदम जैन को 6521 वोटों के अंतर से हराया।

उन्होंने सरकार बनाने में भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस का समर्थन किया। कांग्रेस के पास 40 विधायक थे और सरकार बनाने के लिए कम से कम छह विधायकों की जरूरत थी, इसलिए कांडा ने किंगमेकर के रूप में काम किया और हुडा के समर्थन में निर्दलीय विधायकों के एक समूह को एकजुट किया। उन्हें कैबिनेट पद से पुरस्कृत किया गया और हरियाणा में गृह राज्य मंत्री बनाया गया। उस समय उनके खिलाफ दस आपराधिक मामले लंबित थे।

जब भारत के चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता, जो चुनाव अवधि के दौरान कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित करती है, से बंधे नहीं होने पर, कांडा नियमित रूप से अपने मतदाताओं को भोजन, पानी और स्कूल की किताबों के साथ-साथ मुफ्त दवाएं और चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच प्रदान करते थे। समर्थकों का दावा है कि तारा बाबा ने उन्हें अपना आध्यात्मिक उत्तराधिकारी घोषित किया था।

मंत्री पद से इस्तीफा[संपादित करें]

कांडा को 2012 में गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने हरियाणा सरकार में गृह मंत्रालय के पद से इस्तीफा दे दिया था। 5 अगस्त 2012 को एमडीएलआर एयरलाइन की पूर्व एयर होस्टेस गीतिका शर्मा ने आत्महत्या कर ली थी। उसने दो सुसाइड नोट छोड़े। कांडा और एक सहयोगी पर उत्पीड़न का आरोप। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांडा का "एक अन्य महिला अंकिता के साथ अवैध संबंध था, जिससे उसका एक बच्चा भी है"।[4]

आरोप लगाए गए हैं कि अपनी आत्महत्या से पहले कांडा ने एमिरेट्स को एक पत्र भेजा था जिसमें कहा गया था कि वह एक गरीब कर्मचारी थी और उसने ऋण नहीं चुकाया था, और उसके परिवार ने कहा कि उसने कई पहचानों का उपयोग करके उसे धमकी भरे ई-मेल भेजे थे। कांडा ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि उन्होंने शर्मा को एमबीए पाठ्यक्रम में प्रायोजित करके प्रोत्साहित किया था। उन्होंने यह भी कहा, "उन्हें उस ट्रस्ट का अध्यक्ष भी बनाया गया जो सिरसा में एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल का प्रबंधन करता था।"

दिल्ली पुलिस ने उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक साजिश और आपराधिक धमकी देने और झूठे इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने सहित आरोपों के साथ हिरासत में ले लिया। हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि उनके पूर्व मंत्री द्वारा आत्महत्या की जांच में पुलिस की मदद नहीं करना "अनुचित" था।

15 फरवरी 2013 को गीतिका की मां अनुराधा शर्मा ने भी आत्महत्या कर ली थी. उसने अपनी बेटी जैसा ही तरीका चुना और उसी स्थान पर एक सुसाइड नोट भी छोड़ा।

4 मार्च 2014 को, दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा यौन शोषण का आरोप हटाए जाने के बाद कांडा को जमानत दे दी गई थी। पुलिस और गीतिका शर्मा के भाई दोनों ने जमानत देने पर आपत्ति जताई, आरोप लगाया कि मेडिकल रिकॉर्ड जाली थे, स्वतंत्रता गवाह के हस्तक्षेप को सक्षम करेगी, और यह भविष्य के मुकदमे पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसके बाद कांडा ने मीडिया को मामले की रिपोर्टिंग करने से रोकने के लिए न्यायिक हस्तक्षेप की मांग की। 25 जुलाई 2023 को, कांडा को सह-अभियुक्त अरुणा चड्ढा के साथ अदालत ने बरी कर दिया।[5][6][7]

राजनीति में वापसी[संपादित करें]

हरियाणा लोकहित पार्टी के नेता के रूप में, जिसे उन्होंने मई 2014 में बनाया था, कांडा ने हरियाणा में 2014 का चुनाव लड़ा। वह इनेलो के माखन लाल सिंगला से हार गए, बावजूद इसके कि उनके विरोधियों ने पहले ही स्वीकार कर लिया था कि उनकी स्थानीय लोकप्रियता ने शर्मा मामले से किसी भी संभावित दुष्प्रभाव को नकार दिया है।

अक्टूबर 2016 में, जब शर्मा मामला अभी भी अनसुलझा था, कांडा और उनके भाई गोविंद पर सिरसा में कथित अवैध संपत्ति विकास की जांच के संबंध में आरोप लगाए गए थे। पुलिस 2009 से इस मामले की जांच कर रही थी। कांडा पर कानून के साथ कई अन्य आरोप भी लगे हैं, जिसमें 2000 का चेक बाउंस का मामला भी शामिल है, जो 2014 में अभी भी अनसुलझा था, और 2007 की एक घटना जब उसे आपराधिक अंडरवर्ल्ड के सदस्यों की कंपनी में पाया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "जानिए, लड़कियों पर मेहरबान रहने वाले गोपाल कांडा की दास्तान". aajtak.intoday.in. मूल से 18 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 February 2019.
  2. "कभी रेडियो रेपियरिंग की दुकान चलाते थे कांडा, कैसे बनाई अकूत दौलत और राजनीतिक रसूख". Hindustan.
  3. "गोपाल कांडा: जूते-चप्पल के कारोबारी से नेता बनने और गीतिका शर्मा मामले में बरी होने की कहानी". BBC News हिंदी. 25 जुलाई 2023.
  4. "Gopal Kanda History: गरीबी, पैसा, रुतबा, पावर, लड़कियां और जेल... गोपाल कांडा की पूरी कहानी". CrimeTak.
  5. "एयर होस्टेस गीतिका शर्मा सुसाइड केस में गोपाल कांडा बरी, अरुणा चड्ढा को भी अदालत से राहत". आज तक. 25 जुलाई 2023.
  6. "राउज एवेन्यू कोर्ट ने 11 साल बाद किया Gopal Kanda को बरी, 18 महीने जेल में रहे थे कांडा". टाइम्स हिंदी. 25 जुलाई 2023.
  7. "Gopal Kanda News: गीतिका शर्मा सुसाइड केस में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा बरी, जानिए 5 अहम मोड़". Navbharat Times.