गोपालदास अंबैदास देसाई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गोपालदास अंबैदास देसाई (1887 - 1951): वह एक राजकुमार थे, जो सौराष्ट्र क्षेत्र में धासा ​​रियासत के सिंहासन के उत्तराधिकारी और एक प्रसिद्ध गांधीवादी राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्हें भारत में एक ऐसे पहले राजकुमार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने ब्रिटिश राज के खिलाफ स्वतंत्रता सेनानी बनने के लिए अपनी रियासत छोड़ दी थी।

परिचय[संपादित करें]

गोपालदास का जन्म गुजरात के वर्तमान खेड़ा ज़िले के वसो गांव में हुआ था। वह बड़ौदा रियासत के इनामदार सामंत, धासा ​​राज्य के शासक और सांखली गांवों के जागीरदार थे। वे जाति से वैष्णव और पाटीदार थे और उपाधि से देसाई थे। वह अपने नाना अंबैदास के उत्तराधिकारी के रूप में धासा ​​के शासक बने जिन्होंने उन्हें सिंहासन के उत्तराधिकारी के रूप में अपनाया।

गोपालदास महात्मा गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के समर्थक थे और अक्सर उन्हें वित्तीय सहायता देते थे। वह एक प्रगतिशील शासक थे और अपनी प्रजा को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए योजना बनाई थी।

मैडम मोंटेसरी के विचारों से प्रभावित होकर, उन्होंने अपने गुरु मोतीभाई की मदद से 1915 में वासो में पहला मोंटेसरी स्कूल शुरू किया। यह गुजरात राज्य में और शायद पूरे भारत में पहला मोंटेसरी स्कूल था।

1921 तक, गोपालदास भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में सक्रिय हो गए थे। उस वर्ष वे खेड़ा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने। अगले वर्ष, 1922 में उनके रियासत को जब्त कर लिया गया और अंग्रेजों द्वारा शासक के रूप में पदच्युत कर दिया गया, जब उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल होने और गांधी को वित्तीय सहायता देने के खिलाफ ब्रिटिश रेजिडेंट जनरल की चेतावनियों की अवहेलना की।

उन्हें हटाने के बाद, अंग्रेजों ने गोपालदास के बड़े बेटे सूर्यकांत को नए शासक के रूप में प्रस्तावित किया। हालाँकि उन्होंने इस प्रस्ताव को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि उनके पिता के समान राजनीतिक विचार हैं। बाद में अंग्रेजों ने गोपालदास के अन्य तीन बेटों से संपर्क किया क्योंकि वे वयस्कता की उम्र के करीब पहुंच गए थे। उन सभी ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

स्वतंत्रता में योगदान[संपादित करें]

स्वतंत्रता आंदोलन से प्रभावित होकर उन्होंने अपनी रियासत को त्याग दिया। अपनी संपत्ति की जब्ती के बाद, गोपालदास बोरसाद में स्थानांतरित हो गए, जहां से उन्होंने बोरसाद और बारदौली सत्याग्रह दोनों में भाग लिया।

1930 के सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान, गोपालदास, उनकी पत्नी भक्तिबा, दो बड़े बेटे महेंद्र और सूर्यकांत, यहां तक ​​कि उनके नवजात बेटे, एक मात्र छह महीने का, बरिंद्र सहित पूरे देसाई परिवार को कैद कर लिया गया था। भक्तिबा को शिशु को साबरमती जेल ले जाने के लिए बाध्य होना पड़ा, क्योंकि वह इतना छोटा था कि किसी के साथ भी नहीं रह सकता था।

देसाई 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में भी सक्रिय भागीदार थे। भक्तिबा अपने आप में एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और गांधीवादी राजनीतिक कार्यकर्ता बन गईं। गोपालदास और भक्तिबा ने अस्पृश्यता के उन्मूलन के गांधीवादी कारणों और महिलाओं की शिक्षा के लिए अथक प्रयास किया। वे गुजरात और सौराष्ट्र में महिला साक्षरता को आगे बढ़ाने में अग्रणी थे।

उन्होंने 1935 में नडियाद में विट्ठल कन्या विद्यालय की स्थापना की और बाद में 1946 में राजकोट में वल्लभ कन्या विद्यालय की स्थापना की, ये दोनों लड़कियों के लिए आवासीय विद्यालय थे, जिसमें विशेष रूप से निःशुल्क महिलाओं और लड़कियों के लिए शिक्षा दी जाती थी।

वह बॉम्बे राज्य से भारत की संविधान सभा के लिए मनोनीत किए थे। गोपालदास को भारत की स्वतंत्रता के बाद उनकी रियासत के शासक के रूप में बहाल किया गया था। उन्हें लगभग 550 रियासतों में से पहले राजकुमार के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने स्वेच्छा से और बिना शर्त अपनी रियासत को भारतीय संघ में विलय कर दिया। वर्ष 1951 में अचानक मृत्यु हो गई।

हाल ही में, राजमोहन गांधी ने दरबार गोपालदास देसाई की जीवनी 'द प्रिंस ऑफ गुजरात' लिखी है।