गैंडी नर्तक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Sectiongang hungerford1917.jpg
चित्र:Railwaytoolsfortiesandrails.jpg
रेलमार्ग की स्थापना और रखरखाव से सम्बन्धित कुछ औजार

गैंडी नर्तक (Gandy dancer) संयुक्त राज्य अमेरिका के शुरुआती रेलमार्ग के श्रमिकों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शिष्टेतर शब्द (slang) है। रेलमार्गों की देखरेख और मरम्मत करने वाले श्रमिकों के लिए औपचारिक शब्द "सेक्शन हैंड" है। जिस समय काम करने के लिए मशीने नहीं थीं, उस समय इन्हीं श्रमिकों ने रेल ट्रैक को अपनी जगह पर स्थापित किया और उसरखरखाव किया था।

'गैंडी नर्तक' शब्द के ब्रिटिश समकक्ष "नौसेना" ("नेविगेटर" से) हैं, मूल रूप से रेलवे लाइनों के बिल्डरों के लिए नहरों या "अंतर्देशीय नेविगेशन" के निर्माता, और ट्रैक का निरीक्षण और रखरखाव करने के लिए नियोजित श्रमिकों के लिए "प्लैटेलियर" हैं। दक्षिणपश्चिम संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको में, मैक्सिकन और मेक्सिकन-अमेरिकी ट्रैक श्रमिक बोलचाल से "ट्रैकर्स" थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रारंभिक अनुभाग दल अक्सर हालिया आप्रवासियों और जातीय अल्पसंख्यकों से बने होते थे जिन्होंने गरीब मजदूरी और कामकाजी परिस्थितियों और कठोर शारीरिक श्रम के बावजूद स्थिर काम के लिए झगड़ा किया था। पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी, मेक्सिकन अमेरिकियों और मूल अमेरिकियों, मिडवेस्टर्न संयुक्त राज्य अमेरिका में आयरिश, और पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य अमेरिका में पूर्वी यूरोपियन और इटालियंस सभी ने गैंडी नर्तकियों के रूप में काम किया। हालांकि सभी गैंडी नर्तकियों ने रेल रोड गाने गाए, यह हो सकता है कि दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के अफ्रीकी अमेरिकी गैंडी नर्तकियों ने काम समन्वय करने के लिए गीत का उपयोग करने की लंबी परंपरा के साथ कार्य-संबंधित कार्य मंत्रों के उपयोग में अद्वितीय थे।

इस शब्द के व्युत्पन्न के बारे में विभिन्न सिद्धांत हैं, लेकिन अधिकांश विशेष रूप से निर्मित 5-फुट (1.52 मीटर) "अस्तर" बार का उपयोग करके श्रमिकों के "नृत्य" आंदोलनों का उल्लेख करते हैं, जिन्हें "गैंडी" कहा जाता है, जैसा कि संरेखण में पटरियों को रखने के लिए एक लीवर।